एक महीने में एक करोड़ नए आयुष्मान कार्ड! बिहार पर विशेष कृपा बरसनी शुरू हो गई
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2283699

एक महीने में एक करोड़ नए आयुष्मान कार्ड! बिहार पर विशेष कृपा बरसनी शुरू हो गई

Ayushman Card: बिहार राज्य स्वास्थ्य सोसायटी (SHSB) की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि मंत्री ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को राज्य में पात्र लाभार्थियों को एक महीने में एक करोड़ नए आयुष्मान भारत कार्ड जारी करने का निर्देश दिया.

आयुष्मान कार्ड

Ayushman Card Scheme: बिहार सरकार ने 7 जून, 2024 दिन शुक्रवार को एक महत्वपूर्ण फैसले में केंद्र की प्रमुख योजना आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB PM-JAY) के तहत एक महीने में एक करोड़ नए आयुष्मान भारत कार्ड जारी करने का फैसला किया. 

इसे केंद्र और राज्य दोनों सरकारें करती हैं वित्तपोषित 

एबीपीएम-जेएवाई केंद्र सरकार की एक राष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य बीमा योजना है जिसका उद्देश्य देश में कम आय वालों को हर साल मुफ्त पांच लाख रुपये तक के स्वास्थ्य बीमा कवरेज प्रदान करना है. यह एक केंद्र प्रायोजित योजना है और इसे केंद्र और राज्य दोनों सरकारें वित्तपोषित करती हैं.

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने लिया फैसला

बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय की अध्यक्षता में एक उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक में यह निर्णय लिया गया. बिहार राज्य स्वास्थ्य सोसायटी (SHSB) की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि मंत्री ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को राज्य में पात्र लाभार्थियों को एक महीने में एक करोड़ नए आयुष्मान भारत कार्ड जारी करने का निर्देश दिया.

यह भी पढ़ें:Land For Job Case: लालू प्रसाद यादव और अन्य के खिलाफ सीबीआई ने राउज एवेन्यू कोर्ट में दाखिल की फाइनल चार्जशीट

2.92 करोड़ लोग एबी पीएम-जेएवाई की सुविधा का लाभ उठा रहे

बिहार में वर्तमान में लगभग 2.92 करोड़ लोग एबी पीएम-जेएवाई की सुविधा का लाभ उठा रहे हैं. एबी पीएम-जेएवाई के आंकडों मुताबिक राज्य में एक महीने भीतर पात्र लाभार्थियों को 3,45,785 कार्ड जारी किए गए.

इनपुट: Bhasha

यह भी पढ़ें:'जबतक दांत और नाखून सलामत हो तभी तक टाइगर, पिंजरे में बंद हो जाए तो...', मृत्युंजय तिवारी का सीएम नीतीश पर अटैक

Trending news