Opposition Unity Meeting: बैठक के बाद मीडिया के सामने ऐसे दिखाया गया विपक्षी एकता के आगे का रोडमैप
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1750887

Opposition Unity Meeting: बैठक के बाद मीडिया के सामने ऐसे दिखाया गया विपक्षी एकता के आगे का रोडमैप

पटना में सीएम आवास पर चली विपक्ष दलों की लंबी बैठक के बाद सभी दलों के नेता मीडिया को संबोधित करने पहुंचे. इस मौके पर विपक्षी दलों के संयोजक बनाए गए बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि सभी दलों ने अपनी बात रखी. काफी अच्छी मुलाकात हुई है. एक साथ चलने की सहमति हुई है.

(फाइल फोटो)

Patna Opposition Unity meeting: पटना में सीएम आवास पर चली विपक्ष दलों की लंबी बैठक के बाद सभी दलों के नेता मीडिया को संबोधित करने पहुंचे. इस मौके पर विपक्षी दलों के संयोजक बनाए गए बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि सभी दलों ने अपनी बात रखी. काफी अच्छी मुलाकात हुई है. एक साथ चलने की सहमति हुई है. अगली मीटिंग जल्द ही बुलाई जाएगी. आज एक साथ चुनाव लड़ने पर सहमति बन गई है. इसके बाद जो मीटिंग होने वाली है, उसे मल्लिकार्जुन खड़गे बुलाएंगे. उस बैठक में कौन कहां से और कैसे लड़ेगा, इस पर चर्चा की जाएगी. अभी जो भी शासन में हैं, वो देशहित में काम नहीं कर रहे हैं. सब इतिहास मिटा रहे हैं. वे आजादी की लड़ाई को भी मिटाने का काम कर रहे हैं.

राहुल गांधी को संबोधित करते हुए नीतीश कुमार ने कहा, आप भी बोल दीजिए, अच्छा रहेगा पर राहुल गांधी ने उनकी बात को नहीं माना और इशारों से मना कर दिया. उसके बाद मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित किया.

ये भी पढ़ें- बीजेपी को हराएगा एकजुट विपक्ष! देखिए महाबैठक में जुटे दलों की संसद में है कितनी ताकत

खड़गे ने कहा, 12 जुलाई को शिमला में बैठक होगी, जिसमें विस्तार से चर्चा की जाएगी. वहां एक एजेंडा पर चर्चा की जाएगी. हर राज्य में अलग अलग तरीके से काम करना होगा. तमिलनाडु में क्या रणनीति होगी और बिहार यूपी में क्या होनी चाहिए, इसको लेकर शिमला में चर्चा की जाएगी. इसको लेकर हम काम करेंगे. हम एकजुट होकर 2024 की लड़ाई लड़ेंगे और बीजेपी को सत्ता से बाहर करने में हम जरूर सफल होंगे. हम नीतीश जी का धन्यवाद करते हैं, जिन्होंने विपक्षी एकता की बैठक को होस्ट किया. सारा देश हमारे साथ है. कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक के लोग हमारे साथ बैठक में मौजूद थे.

राहुल गांधी ने कहा, नीतीश कुमार जी ने आज बिहार की सभी डिसेज खिला दी. बिहार का लिट्टी चोखा, स्पेशल गुलाब जामुन भी खिलाया. उसके लिए बहुत बहुत धन्यवाद. आज हिन्दुस्तान की नींव पर आक्रमण हो रहा है. आवाज दबाई जा रही है. हमलोगों में कुछ विरोध होगा पर हमने तय किया है कि हम एक साथ काम करेंगे. जो हमारी विचारधारा है हम उसकी रक्षा करेंगे. कुछ ही समय बाद अगली मीटिंग होने वाली है और उसमें हम गहराई से बात करेंगे. यह विपक्षी एकता की एक रणनीति है.

पटना में बैठक को लेकर ममता बनर्जी ने कहा, नीतीश कुमार जी ने बहुत अच्छे से बैठक का आयोजन किया है. लालू जी बहुत दिन बाद राजनीतिक बैठक में दिख रहे हैं. राहुल जी और खड़गे जी आए. पटना में मैने ही मीटिंग का आयोजन करने के लिए बोला था. पटना की धरती से शुरू हुआ आंदोलन सफल होता है. दिल्ली में हमने कई बैठकें कीं पर कोई नतीजा नहीं निकला. आज की बैठक में तीन बातें रिजाॅल्ब हुआ है. हम आमंत्रित हुए हैं. हम एक साथ लड़ने वाले हैं. हम भी देशभक्त हैं. हम भी भारत माता कहते हैं. बीजेपी की तानाशाही चल रही है. बीजेपी ने क्या नहीं किया. चुनी हुई सरकारों के समानांतर राजभवन को शक्तिशाली बना दिया. ये लोग कुछ भी करते हैं. ईडी और सीबीआई के अलावा मीडिया को कब्जा कर लिया है. बहुत सारे वकीलों को कोर्ट में भेजकर हमारे खिलाफ केस किए जाते हैं. बेरोजगारी के बारे में ये चिंता नहीं करते. आम आदमी के बारे में ये चिंता नहीं करते. दलितों के खिलाफ चिंता नहीं करते. आवास योजना का रुपया नहीं देता है. यूनिवर्सिटी में मर्जी के अनुसार वीसी की नियुक्ति होती है. इन सब काले कानूनों के खिलाफ हम लड़ाई लड़ेंगे नहीं तो इंडिया नहीं रहेगा. अगर ये 2024 में जीतकर आ गए तो आगे से चुनाव ही नहीं होने वाले. अगली बैठक शिमला में होगी. राजनीतिक विद्वेष की लड़ाई हम मिलकर लड़ेंगे.

उद्धव ठाकरे ने कहा, महात्मा गांधी के मुल्क को गोडसे का मुल्क नहीं बनने देंगे. हमारी सबकी अपनी अपनी विचारधारा है लेकिन देश बचाने के लिए हमें एक होना है और हम ऐसा करके दिखाएंगे. 

उमर अब्दुल्ला ने कहा, यह सत्ता की नहीं विचारधारा की लड़ाई है. विपक्षी दलों का साथ आना मामूली बात नहीं है. उन्होंने कहा, देश को बर्बादी से बचाने के लिए हम एक हुए हैं. उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में जल्द से जल्द चुनाव कराए जाने चाहिए, ताकि वहां के लोग भी अपनी सरकार चुन सकें.

सीताराम येचुरी ने कहा, आज भारत गणराज्य का रूप भाजपा बदलना चाहती है. आजादी के आंदोलन का पूरा इतिहास बदलने की तैयारी है. इसको हम सभी को बचाना है. इसलिए हम सब इकट्ठा हुए हैं. महंगाई और बेरोजगारी को लेकर कई सारे जनांदोलन होंगे. राज्यों में दलों के बीच इस पर बात होगी कि कैसे वोटों के बंटवारा का फायदा भाजपा को न मिल सके.

दीपांकर भट्टाचार्य ने कहा, आज हम जिस मोड़ पर हैं, भारतीय जनता पार्टी का नाम बदलकर भारतीय सत्ता पार्टी कर देना चाहिए. मणिपुर जल रहा है और भाजपा को कोई फर्क ही नहीं पड़ रहा है. बिहार आंदोलनों का प्रदेश है और देश में जनांदोलन हो जाए, हम इसके लिए प्रयास करेंगे और सफल होंगे.

हेमंत सोरेन बोले, आजकल किसानों, मजदूरों, बेरोजगारों की क्या मनोदशा हो रही है, यह आपसे छिपी नहीं है. देश की एक छवि रही है अनेकता में एकता. इसे दुनिया भी मानती है. इसमें भी अब दरारें पड़ रही हैं. इसको दुरुस्त करने का काम हमलोग करेंगे.

अखिलेश यादव ने कहा, पटना का संदेश यही है कि हम सब मिलकर काम करेंगे. देश को बचाने का देश की जनता और पूरा देश कैसे आगे बढ़े, इस पर हम काम करेंगे.

 

Trending news