Prashant Kishor: जन सुराज के उम्मीदवारों का कैसे होगा चयन? प्रशांत किशोर ने बताया टिकट देने का पैमाना
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2415887

Prashant Kishor: जन सुराज के उम्मीदवारों का कैसे होगा चयन? प्रशांत किशोर ने बताया टिकट देने का पैमाना

Prashant Kishor News: प्रशांत किशोर ने अब दावा किया है कि उनकी पार्टी में अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव की तरह कैंडिडेट उतारा जाएगा. उन्होंने कहा कि जनता की रैंकिंग के आधार पर जन सुराज में प्रत्याशी घोषित किए जाएंगे.

प्रशांत किशोर

Prashant Kishor Latest News: बिहार विधानसभा चुनाव लड़ने की तैयारियों में लगे प्रशांत किशोर ने जन सुराज में टिकट बांटने के रणनीति का खुलासा कर दिया है. पीके ने साफ कहा कि उनकी जन सुराज पार्टी बिहार की सभी 243 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. जन सुराज में टिकट बांटने के दौरान किन लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी, इसे लेकर प्रशांत किशोर ने सबकुछ बता दिया है. उम्मीदवार चयन को लेकर उन्होंने कहा कि परफार्मेंस के आधार पर टिकट दिया जाएगी. उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी में जनता के द्वारा दिए गए रैंकिंग से तय होगा, कि किसे टिकट दिया जाए. पीके ने इसकी प्रक्रिया भी बताई. पीके ने कहा कि अमेरिका में जो राष्ट्रपति चयन की प्रक्रिया है उसी के तहत जनसुराज चयन करेगा. आपको नए लोग दिखेंगे और समाज के ही मत से वो लाए जाएंगे.

उन्होंने कहा कि 243 में दो तिहाई सीटों पर ऐसे उम्मीदवार उतारे जाएंगे, जो पहले कभी राजनीति में नहीं रहे या कभी चुनाव नहीं लड़े. पीके ने कहा कि हर विधानसभा से जनसुराज 5 से 7 लोगों के नाम को जारी करेगा. जिसको हम संभावित उम्मीदवार के रूप में देखेंगे. दिसंबर से पहले इसकी सूची जारी होगी. ताकि क्षेत्र की जनता 1 साल तक उस उम्मीदवार और उसके काम को देखेंगे और परखेंगे. उसका रिपोर्ट कार्ड जारी होगा और जो क्षेत्र की जनता के द्वारा चुनकर नंबर वन पर आएगा, उसको जनसुराज उम्मीदवार बना देगा. उन्होंने बताया कि प्रखंड स्तर पर पार्टी के पदाधिकारियों की नियुक्ति अब शुरू हो गई है. महिलाओं और मुस्लिम उम्मीदवारों को भरपूर मौका देने का ऐलान प्रशांत किशोर पहले ही कर चुके हैं.

ये भी पढ़ें- सांसद जी को विधायकी का टिकट चाहिए! लगातार दो चुनाव में मिल चुकी है हार

बता दें कि बिहार में जहां पूरी राजनीति जाति और जातियों के गठजोड़ के ईर्द-गिर्द ही घूमती है. पीके भी जातीय और क्षेत्रीय समीकरणों को साधते हुए आगे बढ़ रहे हैं. उन्होंने अपनी पार्टी में युवाओं, बुजुर्गों, दलितों, महादलितों, पिछड़ों, अति पिछड़ों, मुस्लिमों और महिलाओं की हिस्सेदारी देने का दावा किया है. उन्होंने घोषणा की है कि उनकी पार्टी विधानसभा चुनाव में कम से कम 40 मुसलमानों को टिकट देगी. पीके ने इसी तरह का वादा महिलाओं के लिए भी किया है. वह अपनी हर जनसभा में कह रहे हैं कि बिहार के लोग अब किसी के बेटा को मुख्यमंत्री बनाने के लिए नहीं, बल्कि अपने बेटे के भविष्य के लिए वोट देंगे.

बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi  हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news