Bihar Politics: जाति आधारित गणना पर आर-पार के मूड में RJD, 1 सितंबर को पूरे बिहार में धरना
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2406090

Bihar Politics: जाति आधारित गणना पर आर-पार के मूड में RJD, 1 सितंबर को पूरे बिहार में धरना

Bihar Politics: जाति आधारित गणना की मांग को लेकर राजद 1 सितंबर को पूरे बिहार में धरना देने जा रही है. इसमें तेजस्वी यादव भी शामिल होंगे.

जाति आधारित गणना

पटना: देश में जाति आधारित गणना करवाने के लिए लालू यादव की पार्टी राजद आंदोलन के मूड में है. इसके लिए आगामी 1 सितंबर को आरजेडी बिहार के सभी जिला मुख्यालय में एक दिवसीय धरना देगी.  इस दौरान नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव खुद पटना में धरने पर बैठेंगे. साथ ही पार्टी के वरिष्ठ नेता भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे. आरजेडी के मुख्य प्रवक्ता शक्ति सिंह यादव ने कहा कि बिहार सरकार ने कैबिनेट से पास करके बिहार में आरक्षण का दायरा 65 प्रतिशत तक बढ़ाया था. तेजस्वी यादव के 17 महीने के छोटे से कार्यकाल में बिहार में आरक्षण का दायरा बढ़ाया गया.  केंद्र की सरकार के पास नवमी अनुसूची में शामिल करने के लिए प्रस्ताव भेजा गया था, लेकिन आज तक यह मामला अटका हुआ है.

शक्ति सिंह यादव ने आगे कहा कि बीजेपी के साथ नीतीश कुमार केंद्र की सरकार में भागीदार हैं. महागठबंधन की सरकार में बिहार में आरक्षण का दायरा 65% तक बढ़ाया गया था  लेकिन राजद के सत्ता से बाहर होने के बाद आरक्षण को 9 वीं अनुसूची में शामिल करने को लेकर बिहार सरकार उदासीन है. हमारे नेता तेजस्वी यादव संकल्पित हैं कि पूरे देश में जाति आधारित गणना करवाई जाए. तेजस्वी यादव की सोच है कि गरीबों को उनके हिस्सेदारी के हिसाब से आरक्षण का लाभ मिले. दबे-कुचले को उनका अधिकार मिले. इसलिए सभी जिला मुख्यालय में दिन के 11 बजे से धरना का यह कार्यक्रम शुरू होगा.

ये भी पढ़ें- BJP के संपर्क में चिराग के 3 सांसद! RJD के दावों पर बीजेपी और जेडीयू का पलटवार

बता दें कि, पूरे देश में जाति आधारित गणना करवाने को लेकर विपक्षी दल लगातार केंद्र सरकार पर दबाव बना रहा है. पूरा विपक्ष देश में जाति आधारित गणना कराने की मांग कर रहा है. वहीं एनडीए के कुछ घटक दल भी विपक्षी दलों की मांग का समर्थन कर रहे हैं. चिराग पासवान, अनुप्रिया पटेल की पार्टी भी खुलकर जाति आधारित गणना की मांग कर रही है.

इनपुट- रूपेंद्र श्रीवास्तव

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news