नीतीश कुमार पर सुशील मोदी का तंज, मेडिकल-इंजीनियरिंग में लड़कियों को आरक्षण का वादा भूल गए
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1410741

नीतीश कुमार पर सुशील मोदी का तंज, मेडिकल-इंजीनियरिंग में लड़कियों को आरक्षण का वादा भूल गए

बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं राज्यसभा सदस्य सुशील कुमार मोदी ने कहा कि राज्य के मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेज के दाखिले में लड़कियों को 33 फीसद आरक्षण देने की एनडीए सरकार की घोषणा को नीतीश कुमार ने भुला दिया, जिससे 3 हजार बेटियां इंजीनियर और 700 बेटियां डॉक्टर बनने से वंचित रह जाएंगी.

(फाइल फोटो)

पटना : बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं राज्यसभा सदस्य सुशील कुमार मोदी ने कहा कि राज्य के मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेज के दाखिले में लड़कियों को 33 फीसद आरक्षण देने की एनडीए सरकार की घोषणा को नीतीश कुमार ने भुला दिया, जिससे 3 हजार बेटियां इंजीनियर और 700 बेटियां डॉक्टर बनने से वंचित रह जाएंगी. सुशील मोदी ने कहा कि मुख्यमंत्री इस मामले में तुरंत हस्तक्षेप कर महिला आरक्षण लागू करने का आदेश निर्गत करें.

उन्होंने कहा कि एनडीए सरकार ने ही देश में पहली बार बिहार के स्थानीय निकाय चुनाव में महिलाओं को 50 फीसद आरक्षण लागू किया.

सुशील मोदी ने कहा कि राज्य के 38 इंजीनियरिंग कॉलेज में कुल 9365 सीट है, जिसमें आरक्षण नहीं मिलने से लगभग 3 हजार छात्राएं वंचित रह जाएंगी.

उन्होंने कहा कि राज्य के 11 सरकारी और 7 निजी मेडिकल कालेज में एमबीबीएस की कुल सीटें 2021 हैं. एक सरकारी और चार निजी डेंटल कालेज में कुल 270 नामांकन हो सकते हैं. इन मेडिकल और डेंटल कालेज की 2291 सीटों पर यदि 33 फीसद आरक्षण नहीं मिला, तो 700 लड़कियां डाक्टर नहीं बन पाएंगी.

सुशील मोदी ने कहा कि नीतीश कुमार 14 महीने पहले की अपनी घोषणा को क्यों नहीं लागू कर पाए, जिसका खामियाजा लड़कियों को भुगतना पड़ेगा.

(रिपोर्ट- स्वयं प्रकाश)

ये भी पढ़ें- रितेश पांडे और शिल्पी राज का भोजपुरी छठ गीत 'करेलु छठ बरतिया' वायरल

Trending news