इथेनॉल प्लांट के उद्घाटन के बाद अपने पूर्व उद्योग मंत्री पर क्यों कसा नीतीश कुमार ने तंज
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1641944

इथेनॉल प्लांट के उद्घाटन के बाद अपने पूर्व उद्योग मंत्री पर क्यों कसा नीतीश कुमार ने तंज

बिहार में उद्योगों के विकास के लिए जहां एक तरफ केंद्र सरकार प्रयास कर रही है तो वहीं राज्य सरकार की तरफ से इसकी प्रगति की दिशा में कई काम किए जा रहे हैं. बिहार के मुजफ्फरपुर में चार प्लांट  इथेनॉल का लगना है.

(फाइल फोटो)

मुजफ्फरपुर: बिहार में उद्योगों के विकास के लिए जहां एक तरफ केंद्र सरकार प्रयास कर रही है तो वहीं राज्य सरकार की तरफ से इसकी प्रगति की दिशा में कई काम किए जा रहे हैं. बिहार के मुजफ्फरपुर में चार प्लांट  इथेनॉल का लगना है. इसी क्रम बिहार के पहले अनाज आधारित इथेनॉल प्लांट का सीएम नीतीश कुमार ने उद्घाटन किया, इस मौके पर उनके साथ मंच पर उनकी पिछली सरकार के पूर्व उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसान भी मौजूद थे. ऐसे में मंच से नीतीश कुमार ने तंज कसते हुए कह दिया कि उन्हें तो अब कोई मंत्री भी नहीं बनाता. 

बता दें कि आज मुजफ्फरपुर के मोतीपुर प्रखंड के मुरादपुर इथेनॉल फैक्ट्री लगाई गई है. इस मौके पर इसका उद्घाटन करने के लिए नीतीश कुमार पहुंचे थे. यहां सीएम ने साफ कहा कि बिहार विकास के पथ पर अग्रसर है और इथेनॉल उत्पादन के लिए वह 2007 से बिहार में प्रयासरत हैं. वहीं यहां इससे पहले बिहार के पूर्व उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा कि एक कुम्हार के रूप में उन्हें यह देखकर खुशी मिल रही है कि एक कच्चे मिट्टी के घड़े को बनाकर तैयार कर आकार देकर फिर उसे पकाया अब जब वह घड़ा बनकर तैयार है तो खुशी तो मिलती है. 

तभी मंच से नीतीश कुमार ने शाहनवाज हुसैन पर तंज कसते हुए कहा कि अब तो इनको कोई मंत्री भी नहीं बनाता था. हम तो 2007-08 से ही इथेनॉल की फैक्ट्री लगाने की मांग केंद्र से कर रहे थे. तब गन्ना से इथेनॉल बनाने की बात थी लेकिन उस पर भी कोई काम नहीं हुआ. तब केंद्र सरकार ने इस पर ध्यान ही नहीं दिया. उन्होंने कहा कि 2020 में केंद्र सरकार से अनुमति मिली तो यह इथेनॉल नीति हमने बनाई. हालांकि हमने केंद्र सरकार के पास 152 इथेनॉल प्लांट के लिए प्रस्ताव भेजा था लेकिन 17 प्लांट को मंजूरी मिली. 

ये भी पढ़ें- Chamki Fever : बढ़ी गर्मी तो चमकी बुखार ने दिखाना शुरू किया असर, खौफ के साये में लोग!

मंच से शाहनवाज पर तंज कसते हुए एक बार फिर नीतीश ने कहा कि इथेनॉल प्लांट के लिए बिहार का कोटा केंद्र से कहकर वह बढ़वाएं. इसका क्रेडिट हमलोग उनको हीं देंगे. उन्होंने मंच से केंद्र सरकार से मांग की कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिले. उन्होंने कहा बिहार पिछड़ा राज्य है लेकिन उसकी आर्थिक विकास दर सबसे तेज है. उन्होंने मंच से तंज कसते हुए कहा कि कुछ लोग अपने काम का खूब प्रचार करते हैं, मैं काम करता हूं. जबकि कुछ लोग गड़बड़ी भी करते हैं ऐसे में उनके पाले में ना आएं और आपसी भाईचारा और सौहार्द बनाए रखें.  

Trending news