Jharkhand Famous Dish: चावल से बनी ये डिश जीत लेगी आपका दिल, कहलाती है बिहार झारखंड की पारंपरिक मिठाई
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1269220

Jharkhand Famous Dish: चावल से बनी ये डिश जीत लेगी आपका दिल, कहलाती है बिहार झारखंड की पारंपरिक मिठाई

Jharkhand Famous Dish: दुधौरी मिठाई झारखंड की मशहूर मिठाई है. झारखंड के साथ ही ये बिहार में भी काफी लोकप्रिय है. दुधौरी झारखंड और बिहार की पारंपरिक मिठाई है.

Jharkhand Famous Dish: चावल से बनी ये डिश जीत लेगी आपका दिल, कहलाती है बिहार झारखंड की पारंपरिक मिठाई

पटनाः Jharkhand Famous Dish: बिहार और झारखंड की कई फेमस चीजों के बारे में आप सभी लोग जानते ही होंगे. लेकिन क्या आपको पता है कि बिहार और झारखंड की फेमस डिश 'दुधौरी' भी है. जैसा कि आप जानते ही हैं कि बिहार और झारखंड अपनी सभ्यता और संस्कृति के साथ अपने स्वाद के लिए देश और विदेश में फेमस है. 

हालांकि 'दुधौरी' डिश का नाम सुनते ही कई लोग सोच में पड़ चुके होंगे कि आखिर ये कौन सी डिश है. जिसके बारे में वह नहीं जानते हैं. दरअसल, दुधौरी डिश झारखंड की मशहूर मिठाइयों में से एक मिठाई है. झारखंड के साथ ही ये बिहार में भी काफी मशहूर है. यह डिश बिहार से लेकर झारखंड तक फेमस है.

बिहार झारखंड की पारंपरिक मिठाई
बिहार और झारखंड में चावल की नई फसल आने पर यहां के लोग नई चावल से इसे बनाते हैं. दुधौरी झारखंड और बिहार की पारंपरिक मिठाई है. इस मिठाई को बनाने में चावल, दूध और घी की आवश्यकता होती है. आप इसे बड़े आसानी से घर पर भी बना सकते हैं. इसे बनाना बेहद आसान होता है. इसे बनाने में मुश्किल से 20 से 25 मिनट लगता है और 20 से 25 मिनटों के अंदर आप स्वादिष्ट मिठाई बनाकर तैयार कर सकते हैं.  

किन-किन चीजों की पड़ेगी जरूरत
आज हम आपको बताते हैं कि दुधौरी बनाने के लिए किन-किन चीजों की आवश्यकता होती है. दुधौरी को बनाने के लिए दूध, चावल, इलायची पाउडर, चीनी, बेकिंग पाउडर, तेल या घी और मैदा की जरूरत पड़ेगी.  

जानें कैसे बनाई जाती है
- सबसे पहले एक पतीले में दूध उबाल लें, इसमें चावल और इलायची पाउडर डाल दें. गाढ़ा हो जाने के बाद इसे कुछ देर ठंडा होने के लिए रख दें.
- ठंडा हो जाने के बाद इसे मिक्सी में डाल दें, मिक्सी में मैदा और बेकिंग पाउडर भी डाल दें. 
- मिक्सी से निकाल कर, इसे मनचाही आकार में छोटी-छोटी लोई बनाकर रख लें.
- एक पेन में घी को गरम करें और लोई को सुनहरा होने तक अच्छे से फ्राई करें. साथ ही एक कढ़ाई में चीनी और पानी मिलाकर गाढ़ी चाश्री तैयार कर लें.
- चाशनी तैयार हो जाने के बाद इसमें तैयार की हुई दुधौरी को डाल लें और 20 से 25 मिनट तक ढक कर रख दें.

यह भी पढ़े- Beauty Tips: त्वचा की चमक बरकरार रखने के लिए चेहरे पर लगाएं ये एक चीज, दिखेगा गजब का ग्लो

Trending news