गुमला में मजदूर भवन के निर्माण का व्यापारियों ने किया विरोध
Advertisement

गुमला में मजदूर भवन के निर्माण का व्यापारियों ने किया विरोध

रांचीः गुमला शहर के साप्ताहिक बाजार में बन रहे मजदूर भवन का विरोध तेज हो गया है. दुकानदार और व्यापारी हर कोई इस भवन के विरोध में सड़कों पर उतर आया है. व्यापारियों का आरोप है कि मजदूर भवन बनता है तो काफी संख्या में दुकानदारों के समक्ष जीविका छिन जाने का डर सताने लग सकता है.

गुमला में मजदूर भवन के निर्माण का व्यापारियों ने किया विरोध
रांचीः गुमला शहर के साप्ताहिक बाजार में बन रहे मजदूर भवन का विरोध तेज हो गया है. दुकानदार और व्यापारी हर कोई इस भवन के विरोध में सड़कों पर उतर आया है. व्यापारियों का आरोप है कि मजदूर भवन बनता है तो काफी संख्या में दुकानदारों के समक्ष जीविका छिन जाने का डर सताने लग सकता है. इस विरोध में विधायक भूषण तिर्की भी व्यापारियों के समर्थन में खड़े हो गए है. उन्होंने कहा किसी हाल में यहां मजदूर भवन नहीं बनने दिया जाएगा.
 
साप्ताहिक बाजार में लगती है कई दुकानें
व्यापारियों ने कहा कि गुमला के साप्ताहिक बाजार में कई दुकानें लगती है. जिसमें सब्जी, कपड़ा, बर्तन, जूता, चप्पल, किराना आदि दुकानें हैं. जिससे हम सभी के परिवारों का गुजारा होता है. लेकिन, बाजार टांड़ के बीचों-बीच भवन निर्माण होने से कई दुकानदारों की पूरी तरह से रोजी-रोटी खत्म हो जाएगी. बीज बाजार में बन रहे भवन को बाजार के दूसरे स्थान पर निर्माण किया जाए. ऐसा होने से सभी गरीबों की जीविका अच्छी से चल पाएगी. वर्षों से बाजार लगाते आ रहे हैं. वर्षों पहले टैक्स पांच से 10 रुपये था, लेकिन वर्तमान में टेंडर होने के बाद इसे 50 रुपये से बढ़ाकर दुकानदारों से 100 रुपये टैक्स वसूला जा रहा है. दुकानदारों ने विधायक से समस्या दूर करने की मांग की है.
 
गरीब किसानों की छिनने नहीं दी जाएगी रोजी रोटी
दुकानदारों का कहना है कि बाजार में बेवजह मजदूर भवन का निर्माण हो रहा है. गुमला में कई जगह सरकारी जमीन है या सरकारी भवन बेकार है. प्रशासन उसका उपयोग न कर बाजार टांड़ में भवन बनाकर किसानों की रोजी रोटी छिनने का काम कर रहा है. किसानों की बात सुनने के बाद विधायक ने कहा कि बाजार टांड़ में वर्षो से दुकान लगाकर परिवार का जीविका चलाने वाले लोगों को भूखे मरने नहीं देंगे. सरकार कभी नहीं चाहती कि किसी का जीविका छिनी जाए. अगर बाजार टांड़ में भवन बनने से सैंकड़ों लोगों की जीविका छिन सकती है, तो यहां भवन बनने नहीं दिया जाएगा.
 
दुकानदारों और किसानों की हर संभव करेंगे मदद
विधायक भूषण तिर्की ने कहा कि गुमला के साप्ताहिक बाजार के मदद से हजारों लोग जीवनयापन हो रहा है. बाजार टांड़ में किसानों को दुकान लगाने के लिए अच्छी व्यवस्था होनी चाहिए. ना कि भवन बनाकर उनकी दुकानें छिन ली जाए. अगर यहां भवन बनता है तो किसान और व्यापारी सब सड़क पर आ जाएंगे. क्षेत्र के जनप्रतिनिधि होने के नाते में कभी ऐसा होने नहीं दूंगा. मैं हमेशा दुकानदार और किसानों के साथ हूं. मौके पर नगर परिषद गुमला के उपाध्यक्ष मो कलीम अख्तर, रंजीत सिंह सरदार, सुधीर खलखो, मो लड्डन, मो साजिद, मो आरिफ, मो ग्यास, जगदीश साहू सहित कई लोग थे.
 
मजदूर भवन निर्माण पर रोक लगाने की मांग
किसानों व दुकानदारों ने कहा कि प्रशासन अविलंब बाजार में बन रहे और भवन निर्माण पर रोक लगाये. भवन को किसी दूसरे स्थान पर बनाए. अगर प्रशासन जबरन करता है, तो मजबूरन दुकानदारों को भी उग्र रूप अपनाना होगा. दुकानदारों ने कहा कि उग्र आंदोलन में पहले भवन बनाने के लिए खोदे गये नींव को बंद कर देंगे.

Trending news