झारखंड में 14 सौ केंद्रों पर होगी मैट्रिक-इंटर की परीक्षा, दो विषयों की तारीख बदली
Advertisement

झारखंड में 14 सौ केंद्रों पर होगी मैट्रिक-इंटर की परीक्षा, दो विषयों की तारीख बदली

JAC EXAM 2023: झारखंड में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा 14 मार्च यानी मंगलवार से शुरू होने जा रहा है. ऐसे में झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) की ओर से परीक्षा के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. परीक्षा केंद्रों में प्रश्नपत्र पहुंचाने की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है.

झारखंड में 14 सौ केंद्रों पर होगी मैट्रिक-इंटर की परीक्षा, दो विषयों की तारीख बदली

रांची:JAC EXAM 2023: झारखंड में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा 14 मार्च यानी मंगलवार से शुरू होने जा रहा है. ऐसे में झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) की ओर से परीक्षा के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. परीक्षा केंद्रों में प्रश्नपत्र पहुंचाने की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है. सभी जिलों को अनुमंडल के अनुसार प्रश्नपत्र पहुंचाया जा रहा है. बता दें कि इस साल की राज्यभर में बनाए गए परीक्षा 14 सौ केंद्रों बनाए गए हैं.  परीक्षार्थियों को उनके स्कूल/कॉलेजों से एडमिट कार्ड पहले ही दिए जा चुके हैं. जैक की ओर से परीक्षा आयोजन को लेकर सभी जिलों और परीक्षार्थियों के जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं.

दो परीक्षा की तारीख में हुआ बदलाव

झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा 24 मार्च को होने वाली मैट्रिक और इंटर की परीक्षा के समय में बदलाव किया है. झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने यह बदलाव सरहुल पर्व को देखते हुए किया है. जिसके बाद जैक ने 24 मार्च को होने वाली मैट्रिक की परीक्षा 25 मार्च को लेने का निर्णय लिया है. वहीं पांच अप्रैल से इंटर की परीक्षा का आयोजन होगा.

ऐसे हुआ परीक्षा केंद्र का निर्धारण

जैक ने विद्यार्थियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सेंटर का निर्धारण किया है.  मैट्रिक का परीक्षा केंद्र प्रखंड स्तर पर जबकि इंटर का परीक्षा केंद्र अनुमंडल स्तर पर बनाया गया है. मैट्रिक की परीक्षा प्रथम जबकि इंटर की परीक्षा द्वितीय पाली में आयोजित होगी. कई परीक्षा केंद्र ऐसे भी हैं जहां मैट्रिक और इंटर दोनों परीक्षा होगी.

जून में रिजल्ट जारी होने की संभावना

झारखंड एकेडमिक काउंसिल के सचिव एमके सिंह ने बताया कि जैक ने इस बार परीक्षा से लेकर रिजल्ट जारी होने तक का शेड्यूल पहले ही निर्धारित किया है. साथ ही इस शेड्यूल का पालन करने के लिए हर कोशिश की जा रही है. तय शेड्यूल के मुताबिक अप्रैल महीने में उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन शुरू होगा, जबकि जून 2023 तक रिजल्ट जारी हो सकता है.

ये भी पढ़ें- बिहार के नए राज्यपाल का बड़ा फैसला, इन 7 विश्वविद्यालयों के कुलसचिवों के काम पर लगाई रोक

Trending news