झारखंड: पूर्व मंत्री एनोस एक्का की 6.25 लाख की संपत्ति को ED ने किया अटैच
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar977448

झारखंड: पूर्व मंत्री एनोस एक्का की 6.25 लाख की संपत्ति को ED ने किया अटैच

झारखंड में आय से अधिक संपत्ति मामले में CBI की कोर्ट ने एनोस एक्का एवं उनके परिजनों को सात साल कैद की सजा सुनाई है. सजा के साथ ही CBI कोर्ट ने उन पर दो करोड़ रुपये का जुर्माना भी लगाया है.

पूर्व मंत्री एनोस एक्का  (फाइल फोटो)

Ranchi: झारखंड में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बुधवार को आय से अधिक संपत्ति मामले में बड़ी कार्रवाई की है. पूर्व मंत्री एनोस एक्का (Enos Ekka) की ओरमांझी के कोइलारी स्थित एनोस एक्का कंस्ट्रक्शन की 6.25 लाख की संपत्ति को अटैच किया गया है. वर्तमान में पूर्व मंत्री एनोस एक्का परिजनों के साथ होटवार जेल में हैं बंद हैं.

गौरतलब है कि आय से अधिक संपत्ति मामले में CBI की कोर्ट ने एनोस एक्का एवं उनके परिजनों को सात साल कैद की सजा सुनाई है. सजा के साथ ही CBI कोर्ट ने उन पर दो करोड़ रुपये का जुर्माना भी लगाया है. ED ने पहले भी एनोस एक्का के रांची, दिल्ली, सिमडेगा स्थित संपत्तियों को जब्त किया है और आय से अधिक संपत्ति मामले में ED ने फिर एक बार बड़ी कार्रवाई करते हुए ओरमांझी के कोइलारी स्थित एनोस एक्का कंस्ट्रक्शन की 6.25 लाख की संपत्ति को अटैच किया है.
 
2005 में पहली बार कोलेबिरा से बने विधायक
वर्ष 2005 में पहली बार कोलेबिरा से विधायक बनने के बाद एनोस एक्का अर्जुन मुंडा के नेतृत्व में बनने वाली सरकार में कैबिनेट मंत्री बने थे. इसके बाद पुन: मधु कोडा की सरकार में भी मंत्री रहे. इसी बीच 26 नवंबर 2008 को पूर्व मंत्री एनोस एक्का और उनकी पत्नी मेनोन एक्का सहित परिवार के छह लोगों के खिलाफ भ्रष्टाचार निरोधक कानून के तहत केस दर्ज किया गया. उनपर यह आरोप लगा था कि उन्होंने अपने पद का दुरुपयोग कर भारी मात्रा में चल और अचल संपत्ति अर्जित की हैं. इसके बाद 5 अक्टूबर 2009 को निगरानी कोर्ट में इनके खिलाफ चार्जशीट दाखिल कर जांच शुरू की. 56 गवाहों के बयान दर्ज हुए और आरोपों को सही पाया गया. 

ये भी पढ़ें- 'CM नीतीश प्रधानमंत्री पद के सबसे योग्य नेता', JDU बैठक में उठी मांग

HC के आदेश पर CBI ने केस किया टेकओवर
पूर्व मंत्री एनोस एक्का के आय से अधिक संपत्ति का मामला जब उस समय तूल पकड़ा तो झारखंड हाईकोर्ट के आदेश पर CBI ने पूरे मामले को टेकओवर किया और अपने स्तर से जांच शुरू की. जांच में CBI ने भी पूर्व मंत्री एनोस एक्का के साथ अन्य लोगों के खिलाफ 16 जनवरी 2012 को चार्जशीट दाखिल करते हुए यह जानकारी दी कि एनोस एक्का के साथ अन्य लोगों ने मिलकर गलत तरीके से आय से अधिक संपत्ति अर्जित की है.

(इनपुट- कामरान)

'

Trending news