Jharkhand News: झारखंड में किसानों से 60 लाख क्विंटल धान खरीदेगी सरकार, कीमत पिछली बार से 250 रुपए ज्यादा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2029412

Jharkhand News: झारखंड में किसानों से 60 लाख क्विंटल धान खरीदेगी सरकार, कीमत पिछली बार से 250 रुपए ज्यादा

Jharkhand News: झारखंड सरकार आगामी 28 दिसंबर से किसानों से धान की खरीद करेगी. इस बार किसानों को पिछले साल की तुलना में प्रति क्विंटल धान पर 250 रुपए ज्यादा मिलेंगे. धान की खरीदारी के लिए पूरे राज्य में 600 से ज्यादा केंद्र बनाए गए हैं.

Jharkhand News: झारखंड में किसानों से 60 लाख क्विंटल धान खरीदेगी सरकार, कीमत पिछली बार से 250 रुपए ज्यादा

रांची: Jharkhand News: झारखंड सरकार आगामी 28 दिसंबर से किसानों से धान की खरीद करेगी. इस बार किसानों को पिछले साल की तुलना में प्रति क्विंटल धान पर 250 रुपए ज्यादा मिलेंगे. धान की खरीदारी के लिए पूरे राज्य में 600 से ज्यादा केंद्र बनाए गए हैं. झारखंड के खाद्य आपूर्ति मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव ने मीडिया को यह जानकारी दी.

बताया गया कि इस बार सरकारी केंद्रों पर धान बेचने वाले किसानों को कुल कीमत की 50 फीसदी राशि का भुगतान मौके पर ही कर दिया जाएगा, जबकि शेष रकम धान को मिलों में पहुंचाए जाने के बाद मिलेगी. सरकार ने पूरे राज्य में 60 लाख क्विंटल धान खरीद का लक्ष्य निर्धारित किया है.

धान खरीद के केंद्र राज्य के सभी 24 जिलों में बनाए गए हैं. रजिस्ट्रेशन कराने वाले प्रत्येक किसान से अधिकतम 200 क्विंटल धान की खरीद की जाएगी. सरकार ने सामान्य किस्म के धान का मूल्य 2183 रुपये तय किया है. इस पर राज्य सरकार 117 रुपए का अतिरिक्त बोनस देगी. यानी प्रति क्विंटल धान पर किसान को 2300 रुपए प्राप्त होंगे.

पिछले साल किसानों को प्रति क्विंटल धान पर बोनस सहित 2025 रुपए का भुगतान किया गया था. किसानों को धान बेचने के साथ ही 50 फीसदी रकम का भुगतान सुनिश्चित करने के लिए झारखंड राज्य खाद्य निगम एक हजार करोड़ रुपए का लोन लेगा.

यह भी पढ़ें- Jharkhand: एटीएम मशीन से छेड़छाड़ कर चुराए पैसे, पुलिस ने किया 1 आरोपी को गिरफ्तार

सरकार ने धान क्रय केंद्रों पर व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए मैजिस्ट्रेटों की भी तैनाती की है. इस बार राइस मिलरों के लिए सरकार ने प्रति क्विंटल 60 रुपए का इंसेंटिव देने का फैसला किया है. इसके लिए बजट में मंजूरी मिल चुकी है.

इनपुट-आईएएनएस के साथ

यह भी पढ़ें- योध्या में लहराएगा हजारीबाग में बना ध्वज, जानें कितनी फीट होगी लंबाई और चौड़ाई

Trending news