Jharkhand News: प्लस टू और ग्रेजुएशन के लिए मिलेगी स्कॉलरशिप, जानें कितनी होगी सहायता राशि
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2335783

Jharkhand News: प्लस टू और ग्रेजुएशन के लिए मिलेगी स्कॉलरशिप, जानें कितनी होगी सहायता राशि

Jharkhand News: स्कॉलरशिप के माध्यम से प्लस टू की पढ़ाई के लिए बच्चों को 10,000 रुपये प्रति वर्ष दो साल तक दी जाएगी. वहीं, जो बच्चे प्लस टू में भी अच्छा प्रदर्शन करेंगे, उन्हें ग्रेजुएशन की पढ़ाई के लिए 20,000 से 75,000 रुपये तक की स्कॉलरशिप मिल सकती है.

Jharkhand News: प्लस टू और ग्रेजुएशन के लिए मिलेगी स्कॉलरशिप, जानें कितनी होगी सहायता राशि

रांची: झारखंड में ऐसे छात्र जो दसवीं कक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करके पास हुए हैं, लेकिन आगे की पढ़ाई के लिए आर्थिक समस्याओं का सामना कर रहे हैं. उनके लिए सरोजिनी दामोदर फाउंडेशन स्कॉलरशिप दे रही है. अब आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को आगे की पढ़ाई के लिए ज्यादा परेशानी नहीं होगी. ये छात्र आवेदन करके स्कॉलरशिप का लाभ ले सकते हैं.

झारखंड शिक्षा परियोजना के स्टेट प्रोजेक्ट डायरेक्टर आदित्य रंजन ने बताया कि स्कॉलरशिप के लिए ज्यादा से ज्यादा छात्रों का फॉर्म भरवाने का निर्देश दिया गया है. इस स्कॉलरशिप के लिए कठोर चयन प्रक्रिया के माध्यम से उन बच्चों का चयन किया जाता है जो आर्थिक रूप से कमजोर और मेधावी हैं. इस स्कॉलरशिप के माध्यम से प्लस टू की पढ़ाई के लिए बच्चों को 10,000 रुपये प्रति वर्ष दो साल तक दी जाएगी. वहीं, जो बच्चे प्लस टू में भी अच्छा प्रदर्शन करेंगे, उन्हें ग्रेजुएशन की पढ़ाई के लिए 20,000 से 75,000 रुपये तक की स्कॉलरशिप मिल सकती है. यह स्कॉलरशिप उन्हीं बच्चों को मिलेगी जिनके परिवार की सालाना आय दो लाख रुपये से कम है.

साथ ही बता दें कि इस स्कॉलरशिप का लाभ लेने के लिए छात्र 27 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने के लिए छात्रों का 2024 के दसवीं कक्षा के परीक्षा में कम से कम 75 अंक होना चाहिए और दिव्यांग छात्रों के लिए 60% अंक होना चाहिए. आवेदक से जुड़ा हर कार्य निशुल्क है. अधिक जानकारी के लिए छात्र www.vidyadhan.org वेबसाइट पर लॉगिन कर सकते हैं.

ये भी पढ़िए- Bihar Weather: बारिश के बाद उमस भरी गर्मी की लोग झेल रहे मार, 3 दिनों तक धीमी रहेगी मॉनसून की रफ्तार

 

Trending news