Live Darshan Deoghar Temple: देवघर बाबा वैद्यनाथ मंदिर में दिखने लगा मलमास का असर, भक्तों की कम होने लगी भीड़
Advertisement

Live Darshan Deoghar Temple: देवघर बाबा वैद्यनाथ मंदिर में दिखने लगा मलमास का असर, भक्तों की कम होने लगी भीड़

Shravani Mela 2023 Live Update: सावन का बड़ा ही पवित्र महीना चल रहा है. हिंदू धर्म में इस महीने का विशेष महत्व होता है. इस महीने को देवों के देव महादेव का प्रिय महीना माना जाता है.

Live Darshan Deoghar Temple: देवघर बाबा वैद्यनाथ मंदिर में दिखने लगा मलमास का असर, भक्तों की कम होने लगी भीड़
LIVE Blog

Shravani Mela 2023 Live Update: सावन का बड़ा ही पवित्र महीना चल रहा है. हिंदू धर्म में इस महीने का विशेष महत्व होता है. इस महीने को देवों के देव महादेव का प्रिय महीना माना जाता है. मान्यता है कि भगवान भोलेनाथ को खुश करने के लिए ये महीना अति उत्तम है. सावन माह में देशभर के शिवालयों को सजा दिया गया है. शिव मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है. खासतौर पर सोमवार को भक्तों का पूरा दिन तांता लगा रहता है. बाबा बैद्यनाथ के धाम देवघर भी लाखों की संख्या में कांवड़िए पहुंचते हैं. 

 

21 July 2023
20:45 PM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: सनातन धर्म और हिंदू एकता के लिए लोगों को कर रहे जागरूक,51लीटर जल लेकर पैदल यात्रा पर निकले कावरिया

 

ऐसे तो आपने देवी देवता को खुश करने के लिए एक से एक करतब करते देखें और सुने होंगे लेकिन एक ऐसा कावरिया जो पूरे हिंदू समाज को एक जुट करने के लिए कड़ी धूप में पसीना, पैर में छाले और कांधे पर बहंगी के सहारे तिरंगा लहराते 51 लीटर जल लेकर बाबा धाम की और धीरे-धीरे बढ़ते गिरिडीह जिले के सरिया निवासी विराट कुमार को देखने लोगों की भीड़ चकाई में उमड़ रही है. चकाई में स्थानीय लोग विराट की हौसला अफजाई के लिए उनका स्वागत कर रहे हैं. विराट के स्वागत के लिए युवा डीजे लेकर ढोल नगाड़ों के साथ चल रहे हैं. सरिया के विराट ने बताया कि मेरा एक ही मकसद है सनातन धर्म के प्रति लोगों को जागरूक करने और हिंदुओं को एकजुट करना. 8 जुलाई से अपने गिरिडीह जिले के राजदाहा धाम से 51 लीटर जल लेकर बाबा धाम जा रहे हैं. बताया कि वह पहले सुल्तानगंज जाएंगे. वहां जल भरकर वहां से फिर बाबा धाम जाएंगे. बताया कि इससे पहले वे साढ़े चार हजार किलोमीटर की पदयात्रा कर सनातन धर्म का प्रचार प्रसार कर चुके हैं. इससे पहले वे काशी विश्वनाथ विंध्याचल सहित कई अन्य जगहों की पैदल यात्रा कर चुके हैं. विराट ने बताया कि उनकी मां मंजू देवी पिता सरयू प्रसाद का भी इस कार्य में भरपूर सहयोग मिल रहा है. रास्ते में जगह-जगह स्थानीय युवाओं द्वारा उनका भरपूर स्वागत और सेवा सत्कार किया जा रहा है. 

14:19 PM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: मलमास शुरू होने से भक्तों की संख्या में भारी गिरावट

देवघर में सावन के बाद अब मलमास शुरू हो गया है, ऐसे में भक्तों की संख्या में भारी गिरावट आई है, लेकिन अब भी कई ऐसे भक्त हैं जो अनोखे ढंग से बाबा दरबार पहुंच रहे हैं. अयोध्या के विष्णु दास महाराज भी एक ऐसे ही संत है जो साइकिल से यात्रा कर देवघर बाबा धाम पहुंचे हैं, उन्होंने संकल्प लिया है कि 27 दिन में यह अपनी पूरी यात्रा कर लेंगे. अयोध्या से साइकिल चला कर बाबा नगरी पहुंचे हैं, यहां दर्शन के बाद बासुकीनाथ जाएंगे और फिर राजगीर गया के बाद बनारस और अयोध्या धाम अपनी कुटिया लौटेंगे. विष्णु दास महाराज अयोध्या में एक कुटिया में रहते हैं और अपने गुरु की इच्छा से विश्व कल्याण के लिए 27 दिनों की यात्रा पर निकले हैं. वह भी साइकिल से साइकिल के हैंडल पर एक बड़ा सा घंटा बांध दिया है और उसे बजा कर लोगों को धर्म के प्रति जागृत कर रहे हैं.

13:54 PM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: 11 क्विंटल चावल से बाबा गरीब नाथ का हुआ भव्य शृंगार

सावन की दूसरी सोमवारी के अवसर पर बिहार का देवघर कहे जाने वाले बाबा गरीब नाथ का 11 क्विंटल चावल से भव्य शृंगार किया गया था. इस अद्भुत नजारे को देखने के लिए शिवभक्तों की भीड़ उमड़ी थी. श्रृंगार के बाद महाआरती भी की गई थी. इस मौके पर पूर्व मंत्री सुरेश शर्मा, जिलाधिकारी प्रणव कुमार, डीडीसी आशुतोष द्विवेदी और सिटी एसपी अरविंद प्रताप सिंह अपने परिवार के साथ शामिल हुए थे.

13:41 PM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: रेलवे ने चला रखीं है 4 स्पेशल ट्रेनें

श्रावणी मेला के अवसर पर श्रद्धालुओं की संख्या और सहूलियत को देखते हुए भारतीय रेलवे ने दो जोड़ी यानी 4 श्रावणी स्पेशल ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया है. रेलवे द्वारा समस्तीपुर से भागलपुर और दानापुर से जसीडीह के बीच एक-एक जोड़ी स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है. जानकारी के अनुसार गाड़ी सं. 03244 दानापुर-जसीडीह श्रावणी मेला स्पेशल 17 जुलाई से 29 अगस्त तक हर रविवार, सोमवार व मंगलवार को दानापुर से 7:20 बजे खुलकर 12:55 बजे जसीडीह पहुंचेगी. वहीं, वापसी में गाड़ी सं. 03243 जसीडीह-दानापुर श्रावणी मेला स्पेशल 17 जुलाई से 29 अगस्त तक हर रविवार, सोमवार व मंगलवार को जसीडीह से 14:30 बजे खुलकर 21 बजे दानापुर पहुंचेगी.

12:23 PM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: स्थानीय लोगों में गजब का उत्साह दिखा

नगर परिषद प्रशासन और लोगों की सहभागिता से शहर में पहली बार गंगा आरती आयोजित हुई, जिसे लेकर स्थानीय लोगों में गजब का उत्साह दिखा.

12:23 PM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: हर दिन 50 से 60 हजार कांवड़िए आ रहे

सावन के दूसरे सोमवार के अवसर पर बैधनाथ धाम में जल चढ़ाने के लिए अभी से भक्तों की भीड़ बढ़ने लगी है. सरकारी आंकड़ो के अनुसार, हर दिन 50 से 60 हजार कांवड़िया पैदल बैधनाथ धाम जा रहे हैं. ट्रेनों और वाहनों से जानेवाले कांवड़ियों की बात करें तो 10 हजार से अधिक श्रद्धालु वाहनों से जा रहे हैं. सावन के शुरुआत से अब तक बात करें तो 6 से 7 लाख कांवड़ियों ने सुल्तानगंज उत्तरवाहिनी गंगा से जल उठाया है. इनमें से 20 हजार से अधिक डाक बम शामिल हैं. 

11:49 AM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: मलमास को देखते हुए राजगीर में तैयारियां पूरी

राजगीर में 16 अगस्त तक चलने वाले मलमास मेले को लेकर पर्यटन विभाग ने तैयारियां पूरी कर ली हैं. मलमास मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए 3 जगहों पर जर्मन हैंगर विधि से निर्मित टेंट सिटी की व्यवस्था की गई है. स्टेट गेस्ट हाउस के पास 2,000 बेडयुक्त टेंट सिटी बनाई गई है. इसके अलावा राजगीर रेलवे स्टेशन परिसर, राजगीर ब्रह्मकुंड व मेला थाना में प्रत्येक के पास 1000-1000 श्रद्धालुओं के लिए जर्मन हैंगर विधि से निर्मित टेंट सिटी की व्यवस्था रहेगी. इन जगहों पर चेंजिंग रूम व बाथरूम के साथ पुरुष- महिला शौचालय व पेयजल की सुविधा भी होगी. 

11:49 AM

Baba Baidyanath Dham Deoghar LIVE Update: सप्ताह में 5 दिन श्रावणी मेला स्पेशल ट्रेन चालू

गाड़ी संख्या 05574 समस्तीपुर-भागलपुर श्रावणी मेला स्पेशल 17 जुलाई से  30 अगस्त तक सप्ताह के प्रत्येक सोमवार, मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार और शनिवार को समस्तीपुर से 14.30 बजे खुलकर 15.00 बजे दलसिंहसराय, 15.18 बजे बछवारा, 15.45 बजे बरौनी, 16.20 बजे बेगुसराय, 16.40 बजे साहिबपुर कमाल, 17.00 बजे सब्दलपुर, 17.30 बजे मुंगेर,  18.49 बजे सुलतानगंज रुकते हुए 19.50 बजे भागलपुर पहुंचेगी. 

Trending news