Jharkhand News: पूर्वी परिषद की अगली बैठक झारखंड में, केंद्र से मिली सहमति, अब होगा तारीखों का ऐलान
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2005711

Jharkhand News: पूर्वी परिषद की अगली बैठक झारखंड में, केंद्र से मिली सहमति, अब होगा तारीखों का ऐलान

पटना में पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की बैठक रविवार को समाप्त हुई. इस बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने किया. जिसमें पूर्व के राज्यों ओडिशा, झारखंड, बिहार और पश्चिम बंगाल के विकास पर खूब चर्चा हुई. इसमें राज्यों को प्रतिनिधि और नेता शामिल हुए.

फाइल फोटो

Jharkhand News: पटना में पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की बैठक रविवार को समाप्त हुई. इस बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने किया. जिसमें पूर्व के राज्यों ओडिशा, झारखंड, बिहार और पश्चिम बंगाल के विकास पर खूब चर्चा हुई. इसमें राज्यों को प्रतिनिधि और नेता शामिल हुए. पटना में आयोजित इस कार्यक्रम की मेजबानी नीतीश कुमार कर रहे थे. अब ऐसे में बताया जा रहा है कि अगला पूर्वी क्षेत्रीय परिषद बैठक झारखंड में होना तय हुआ है. 

ये भी पढ़ें- Bihar Board: बिहार बोर्ड की 10वीं और 12वीं का ऐसा होगा प्रशनपत्र, पहले ही जान लें...

बता दें कि पूर्वी क्षेत्रीय परिषद की अगली बैठक झारखंड में हो इसकी मंजूरी केंद्र सरकार की तरफ से मिल गई है. इसके साथ ही केंद्र सरकार जल्द ही इसके लिए तारीख की भी सूचना जारी कर देगी. झारखंड के वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव ने भी इस पूरी बात की पुष्टि की. उन्होंने इसके साथ ही बताया कि केंद्र के पास राज्य के बकाया राशि की तरफ वहां पटना में हुई बैठक में ध्यान आकृष्ट कराया गया. 

उरांव की मानें तो केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में चल रहे इस बैठक में उन्होंने कोल इंडिया लिमिटेड की इकाइयों और अन्य कोयला कंपनियों के ऊपर राज्य सरकार का जो बकाया राशि है उसपर भी बात की. उन्होंने वहां साफ कहा कि राज्य सरकार की सरकारी भीमि का उपयोग कोल कंपनियों के द्वारा किया गया और अभी तक इसके एवज में राज्य का जो बकाया है उसका भुगतान नहीं किया गया है. इसके साथ ही अवैध खनन को लेकर भी उन्होंने अपनी बात रखी. 

वहीं राज्य को चेकडैम की सूची नहीं मिलने को लेकर भी उरांव ने यहां अपनी बात रखी जिसपर अमित शाह ने कहा कि इस पर अगली बैठक में बात की जाएगी. वहीं जनजीवन मिशन, उग्रवाद की समस्या, कुपोषण उन्मूलन,  राज्य में एकलव्य स्कूलों के निर्माण पर भी उन्होंने इस बैठक में अपना पक्ष रखा. जिसे गृह मंत्री अमित शाह ने बड़ी गंभीरता के साथ सुना. 

Trending news