Palamu Bhoot Mela: देश के इस शहर में लगता है भूतों का मेला, नजारा देखकर कांप जाएगी रूह
Advertisement

Palamu Bhoot Mela: देश के इस शहर में लगता है भूतों का मेला, नजारा देखकर कांप जाएगी रूह

Palamu Bhoot Mela Mandir: जिस किसी बच्चे, स्त्री एवं पुरुषों पर कथित भूतों की छाया रहती है वे भूतों से छुटकारा पाने के लिए इस जगह पर आते हैं, उन्हें यहाँ आने के बाद भूतों से पूर्ण रूप से छुटकारा मिल जाता है. ऐसा आने वाले लोग मानते हैं. 

Palamu Bhoot Mela: देश के इस शहर में लगता है भूतों का मेला, नजारा देखकर कांप जाएगी रूह

पटनाः Palamu Bhoot Mela Mandir: आपने भूतों की कहानिया घर के बड़े बुजुर्गो से काफी सुनी होगी, किताबो में पढ़ा भी होगा और फिल्मो में देखा भी होगा. लेकिन पलामू ज़िले के हैदरनगर में भूतो की हर तरह की हरकत सच में देखने को मिलती है. आप देखकर आश्चर्य में पड़ जायेंगे. यहाँ कथित भुत प्रेत बाधा से पीड़ित लोग नाचते- झूमते हैं. झारखण्ड के पलामू जिले के हैदरनगर में पिछले 100 वर्षो से लगता आ रहा है भूतों का मेला. हैदरनगर पलामू के डाल्टेनगंज मुख्यालय से करीब 90 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. इस धाम को शक्ति पीठ के नाम से भी जाना जाता है.

भूत-भाव का होता है निवारण
जानकारी के मुताबिक, जिस किसी बच्चे, स्त्री एवं पुरुषों पर कथित भूतों की छाया रहती है वे भूतों से छुटकारा पाने के लिए इस जगह पर आते हैं, उन्हें यहाँ आने के बाद भूतों से पूर्ण रूप से छुटकारा मिल जाता है. ऐसा आने वाले लोग मानते हैं. इस स्थान पर पूरे भारत के हर कोने से लोग आते हैं. अपने कष्टों से निवारण पाते हैं. इस जगह पर साल में दो बार चैती नवरात्रि एवं शारदीय नवरात्र के एकम से नवमी तक बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं. इस जगह पर जयादातर उन्हीं लोगों की भीड़ होती है जिसपर भूतो का साया होता है. 

नाचने लगते हैं भूत-भाव ग्रसित लोग
हैदरनगर के जिस जगह पर भूत मेला लगता है, वहीं पर देवी मां का विशाल मंदिर स्थापित है. इस मंदिर के पास एक जिन बाबा की मजार भी है. इसके कारण लोगों का मानना है कि यहाँ भूतों-प्रेतों से छुटकारा मिलना और भी आसान हो जाता है. इस भूत मेले में दूर-दूर से आकर बहुत से लोग ओझा-गुनी एवं डायन की सिद्धि प्राप्त करते हैं. नवरात्रि के समय यहाँ पर भीड़ इतनी काफी हो जाती है की लोग साड़ियो एवं चादरों से तम्बू बनाकर रहते हैं.   इस मंदिर परिसर में एक अग्नि कुंड स्थापित है. जिन लोगों पर भूत प्रेत का छाया रहता है, वो नाचने एवं झूमने लगता है. इस स्थान पर लोगों के शरीर में छिपी आत्मा अनेक प्रकार के करतब दिखाने लगती है जिसे देखकर लोग आश्चर्यचकित हो जाते हैं. 

यह भी पढ़िएः कोलकाता के फूलों से सजेगी जयमंगला मां की आकृति, प्रकृति जुड़ाव की प्रतीक हैं मां

Trending news