Deoghar: देवघर में अब लोगों को पाइपलाइन से मिलेगी गैस, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने किया उद्घाटन
Advertisement

Deoghar: देवघर में अब लोगों को पाइपलाइन से मिलेगी गैस, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने किया उद्घाटन

Ranchi News in Hindi: देवघर के बैंक्वेट हॉल में आज सीजीडी के तहत पाइप्ड नेचुरल गैस(पीएनजी)  का उद्घाटन और पीएनजी एवं सीएनजी के लिए गोड्डा दुमका क्षेत्र में गैस नेटवर्क का शिलान्यास ऑनलाइन केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी के द्वारा किया गया.

(फाइल फोटो)

देवघर: Ranchi News in Hindi: देवघर के बैंक्वेट हॉल में आज सीजीडी के तहत पाइप्ड नेचुरल गैस(पीएनजी)  का उद्घाटन और पीएनजी एवं सीएनजी के लिए गोड्डा दुमका क्षेत्र में गैस नेटवर्क का शिलान्यास ऑनलाइन केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी के द्वारा किया गया. इस कार्यक्रम में गोड्डा लोकसभा सांसद निशिकांत दुबे, विधायक नारायण दास, आईओसीएल के पदाधिकारी भी ऑनलाइन जुड़े. इस दौरान देवघर में सीजीडी के तहत पाइपलाइन का उद्घाटन ऑनलाइन किया गया. 

देवघर संताल परगना का पहला पीएनजी प्राप्त करने वाला जिला है. इसके साथ ही गोड्डा लोकसभा क्षेत्र के तीन जिले में 6264 वर्ग किलोमीटर एरिया में 6 लाख घरों में यह गैस पहुंचाने की योजना है. यह योजना 303 करोड रुपए की है, जिसमें देवघर क्षेत्र के और अन्य जिलों में लगभग 6500 पीएनजी कनेक्शन दिए गए हैं. इसके साथ ही 2027 तक पूरे देवघर में इस योजना के तहत 30,000 परिवारों को पीएनजी कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया है. 

वहीं पीएनजी एवं सीएनजी के लिए गोड्डा दुमका क्षेत्र के गैस नेटवर्क का भी ऑनलाइन शिलान्यास केंद्रीय मंत्री ने किया, जिसमें गोड्डा दुमका के 6 जिले जिसमें लगभग 14507 वर्ग किलोमीटर एरिया में 14 लाख से अधिक घर शामिल हैं. इस योजना का लागत 1750 करोड रुपये हैं. पाइपलाइन नेचुरल गैस से गोड्डा दुमका के कई प्रखंड को यह सुविधा मिल पाएगी, इसके साथ ही वाहनों को स्वच्छ ईंधन उपलब्ध कराने के लिए 100 सीएनजी स्टेशन का भी निर्माण कराया जाएगा. 

इस मौके पर गोड्डा लोकसभा सांसद निशिकांत दुबे ने कहा कि 2014 के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार गरीब परिवारों के लिए काम कर रहे हैं, जिसके तहत घर-घर नेचुरल गैस पहुंचाने की योजना लाई गई है. पहले उज्ज्वला योजना के तहत गरीबों के बीच नेचुरल गैस का वितरण किया गया, जिसके बाद अब पाइपलाइन के द्वारा यह कार्य किया जा रहा है. आने वाले समय में इसका और भी विस्तार किया जाएगा. यह देवघर, गोड्डा और दुमका को मिलाकर लगभग 2000 करोड रुपए की योजना है.

Trending news