रांची नगर निगम सफाई कर्मी मजदूर हड़ताल पर, जगह-जगह लगे कूड़े के ढेर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2410992

रांची नगर निगम सफाई कर्मी मजदूर हड़ताल पर, जगह-जगह लगे कूड़े के ढेर

Jharkhand News: झारखंड की राजधानी रांची में आज से नगर निगम सफाई मजदूर की हड़ताल, जहां 2300 से अधिक सफाईकर्मी हड़ताल पर चले गए हैं. सफाईकर्मी अपनी पांच सूत्री मांग को लेकर आज से ये आंदोलन कर रहे हैं. जिससे निगम क्षेत्र के सभी 53 वार्ड से कचरा उठाव कार्य बाधित रहेगा. 

 

रांची नगर निगम सफाई कर्मी मजदूर हड़ताल पर, जगह-जगह लगे कूड़े के ढेर

Ranchi News: राजधानी रांची में आज से नगर निगम सफाई मजदूर की हड़ताल है. मजदूरों की पांच सूत्री मांग पूरी नहीं होने पर सफाई मजदूर संघ ने हड़ताल का निर्णय लिया है. जहां 1800 मजदूर 80 जोनल ट्रांसपोर्ट और वार्ड सुपरवाइजर 100 से ज्यादा कचरा उठाने वाले छोटे वाहन ट्रैक्टर समेत हाईवे चालक भी हड़ताल में शामिल होंगे. हड़ताल की वजह से सभी 53 वार्ड क्षेत्र से कचरा उठाओ दूर-डोर कचरा संग्रह कार्य हो बंद जाएंगे.  

पांच सूत्री मांग को लेकर आंदोलन 
रांची नगर निगम के 2300 से अधिक सफाईकर्मी हड़ताल पर चले गए हैं. सफाईकर्मियों अपनी पांच सूत्री मांग को लेकर आंदोलन कर रहे हैं. आज सुबह से ही सभी सफाईकर्मी नागा बाबा खटाल पहुंचने लग गए हैं. सफाई कर्मियों ने कहा है कि आज से यह अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी रहेगा. इस हड़ताल के दौरान निगम क्षेत्र के सभी 53 वार्ड से कचरा उठाव बाधित रहेगा. हड़ताल कर रहे सफाईकर्मी ने कहा कि हमने 5 दिन पहले ही अपनी मांग को जिला प्रशासन के साथ-साथ नगर विकास विभाग और नगर निगम को दे दिया था पर हमारी मांगे नहीं सुनी गई.

ये भी पढ़ें: हाइवा समेत धंसा पुल, सरायकेला का जमशेदपुर से टूटा संपर्क, दोनों छोर फंसे लोग

सफाई कर्मियों को स्थाई करने की मांग 
उन्होंने कहा कि पूरे झारखंड के सफाईकर्मी पूर्व से ही 5 सूत्री मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे हैं. उन्होंने आगे कहा कि हमारी प्रमुख मांगों में है कि जिन भी सुपरवाइजर का 10 साल हो गया है, उन्हें स्थाई किया जाए. इसके साथ-साथ जिन सफाई कर्मियों ने 10 वर्ष पूरा कर लिया है उन्हें स्थाई किया जाए. सफाई कर्मचारियों की दूसरी मांग है कि सामान्य काम समान वेतन लागू किया जाए. ऐसी कुल पांच मांगों के साथ सफाई कर्मियों का अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी है. अब देखना होगा की हड़ताल के बीच शहर के साथ सफाई का कार्य कैसे चलता है.

इनपुट - कामरान जलीली

झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  Jharkhand News in Hindi और पाएं Jharkhand latest news in hindi  हर पल की जानकारी । झारखंड की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news