हाय रे व्यवस्था! रसोइया नहीं आया तो बच्चों से ही बनवाने लगे मिड डे मील, जानें पूरा मामला
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1931362

हाय रे व्यवस्था! रसोइया नहीं आया तो बच्चों से ही बनवाने लगे मिड डे मील, जानें पूरा मामला

Jharkhand News: झारखंड के लोहरदगा जिले के सुदूरवर्ती किस्को प्रखंड के अति दुर्गम एवं पहाड़ी क्षेत्र के पाखर राजकीय कृत प्राथमिक विद्यालय में स्कूली बच्चों से माध्यमिक भोजन बनवाने का एक मामला प्रकाश में आया है.  पाखर गांव में संचालित सरकारी स्कूल में शिक्षकों की लापरवाही सामने आई है.

हाय रे व्यवस्था! रसोइया नहीं आया तो बच्चों से ही बनवाने लगे मिड डे मील, जानें पूरा मामला

लोहरदगा:Jharkhand News: झारखंड के लोहरदगा जिले के सुदूरवर्ती किस्को प्रखंड के अति दुर्गम एवं पहाड़ी क्षेत्र के पाखर राजकीय कृत प्राथमिक विद्यालय में स्कूली बच्चों से माध्यमिक भोजन बनवाने का एक मामला प्रकाश में आया है.  पाखर गांव में संचालित सरकारी स्कूल में शिक्षकों की लापरवाही सामने आई है. जहां पढ़ने आए छोटे छोटे स्कूली बच्चों से मिड डे मील का खाना लकड़ी के चूल्हे पर बनवाया जा रहा है. वहीं इस स्कूल में वर्तमान समय में तीन शिक्षक कार्यरत है. जिसमे दो शिक्षक गायब नजर आए.

स्कूल में पढ़ने वाले स्कूली बच्चों से मध्यान भोजन बनवाया जा रहा है ऐसा ही वाकया देखा गया जो साफ तौर पर झलक रहा है. जबकि विद्यालय में खाना बनाने वाली रसोइया होने के बावजूद भी बच्चों से मध्यान भोजन बनवाया जा है. वहीं स्कूल के शिक्षक ने इस पूरे मामले में बताया कि गांव में बाजार लगने के कारण रसोइया विद्यालय नहीं आई थी. जिस कारण बच्चे खुद से ही खाना बनाने लगे. बता दें कि राजकीयकृत प्राथमिक विद्यालय में कुल 33 नामांकित बच्चों की संख्या है. जिसमे मात्र 10 बच्चे उपस्थित थे.

वहीं विद्यालय के प्रधानाध्यापक श्याम प्रसाद किसान और ज्योत्सना नगोसिया विद्यालय में अनुपस्थित थे. जिससे मात्र एक शिक्षक राजेंद्र नगोसीया के सहारे विद्यालय संचालित हो रहा है. वहीं शिक्षा विभाग की ओर से समय-समय पर विद्यालय का निरीक्षण नहीं किया जाता हैं. जिससे सुदूरवर्ती क्षेत्रों में शिक्षक अपने मनमाने ढंग से स्कूल चलाते हैं. वही जिला शिक्षा पदाधिकारी अपरूपा पॉल चौधरी ने इस मामले में संज्ञान लेते हुए कहा कि बच्चों से खाना बनवाना बिलकुल गलत है. पूरे मामले पर जांच चल रही है. रिपोर्ट आने के बाद दोषी व्यक्ति के ऊपर कार्रवाई की जाएगी.

इनपुट- पारस साहू

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: 'सदाकत आश्रम में लालू को बुलाना राजनीतिक पाप'...बीजेपी ने कांग्रेस को घेरा

 

 

Trending news