Vaman Jayanti 2023 Date: इस मुहूर्त में करें भगवान विष्णु के पांचवें अवतार की पूजा, मिलेगी सुख-समृद्धि
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1887200

Vaman Jayanti 2023 Date: इस मुहूर्त में करें भगवान विष्णु के पांचवें अवतार की पूजा, मिलेगी सुख-समृद्धि

Vaman Jayanti 2023 Date:  पंचांग के अनुसार भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि 26 सितंबर 2023 को सुबह 05 बजे शुरू होगी और अगले दिन 27 सितंबर 2023 को प्रात: 01 बजकर 45 मिनट पर इसका समापन होगा. इस दिन श्रवण नक्षत्र का विशेष महत्व होता है क्योंकि इसी नक्षत्र में वामन अवतार ने जन्म लिया था.

Vaman Jayanti 2023 Date: इस मुहूर्त में करें भगवान विष्णु के पांचवें अवतार की पूजा, मिलेगी सुख-समृद्धि

Vaman Jayanti 2023 Kab Hai : वामन जयंती भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की 12 सितंबर को मनाई जाती है, जिसे वामन द्वादशी कहा जाता है. इस दिन भगवान विष्णु ने अपना वामन अवतार (Vaman Avatar) लिया था. इसलिए हिंदू धर्म में वामन द्वादशी (Vaman Dwadashi) का विशेष महत्व होता है और इसे वामन जयंती के रूप में मनाया जाता है.

वामन जयंती 2023 की तारीख (Vaman Jayanti 2023 Date)
आचार्य मदन मोहन के अनुसार बता दें कि वामन अवतार को भगवान विष्णु का पांचवा अवतार माना जाता है और इसका महत्व यह है कि वामन जयंती के दिन अगर विष्णु भगवान के पांचवें अवतार की पूजा करते हैं तो सभी बुरे कर्मों से आपको मुक्ति मिल सकती है. इस साल वामन जयंती 26 सितंबर 2023 दिन शनिवार को है. भगवान वामन ने प्रहलाद पौत्र राजा बलि के घमंड को तोड़ने के लिए तीन कदमों में तीनों लोकों को छुआ था.

वामन जयंती 2023 का मुहूर्त (Vaman Jayanti 2023 Muhurat)
पंचांग के अनुसार भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि 26 सितंबर 2023 को सुबह 05 बजे शुरू होगी और अगले दिन 27 सितंबर 2023 को प्रात: 01 बजकर 45 मिनट पर इसका समापन होगा. इस दिन श्रवण नक्षत्र का विशेष महत्व होता है क्योंकि इसी नक्षत्र में वामन अवतार ने जन्म लिया था.

वामन जयंती का महत्व (Vaman Jayanti Significance)
वामन जयंती को मनाने के लिए सुबह जल्दी उठें, स्नान करें, और पूजा की तैयारी करें. पूजा के लिए चौकी पर पीला वस्त्र बिछाकर भगवान विष्णु के वामन अवतार की तस्वीर या मूर्ति स्थापित करें. भगवान को रोली, मौली, पीले फूल, और नैवेद्य दें. आरती के बाद प्रसाद बांटें और किसी जरूरतमंद को भोजन करवाएं.

ये भी पढ़िए-  Pitru Paksha 2023: पितृ पक्ष में आखिर कौवे को ही क्यों कराया जाता है भोज, जानें महत्व और पितरों से जुड़ा संबंध?

 

Disclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी केवल मान्यताओं और सूचनाओं पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि zee bihar jharkhand किसी भी जानकारी का समर्थन या पुष्टि नहीं करता है. इसके अलावा आपकों इससे संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

Trending news