Govardhan Puja 2024: कब है गोवर्धन पूजा, जानें पूजा की तिथि और इसके धार्मिक महत्व
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2482889

Govardhan Puja 2024: कब है गोवर्धन पूजा, जानें पूजा की तिथि और इसके धार्मिक महत्व

Govardhan Puja 2024: गोवर्धन पूजा के लिए पूजा का शुभ समय निर्धारित किया गया है. इस दिन का पहला शुभ मुहूर्त सुबह 05:34 बजे से 08:46 बजे तक रहेगा. इस दौरान पूजा करने का कुल समय 2 घंटे और 12 मिनट होगा.

Govardhan Puja 2024: कब है गोवर्धन पूजा, जानें पूजा की तिथि और इसके धार्मिक महत्व

Govardhan Puja 2024 Kab Hai: गोवर्धन पूजा का त्योहार हर साल कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि को मनाया जाता है. इस दिन भगवान कृष्ण और गोवर्धन की विशेष पूजा की जाती है. मान्यता है कि इसी दिन भगवान कृष्ण ने इंद्र देवता को हराया था, जिससे यह दिन गोवर्धन पूजा के नाम से जाना जाता है. इसे अन्नकूट या अन्नकूट पूजा के नाम से भी जाना जाता है.

गोवर्धन पूजा कब होगी?
आचार्य मदन मोहन के अनुसार इस वर्ष कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि 1 नवंबर 2024 को शाम 6:16 बजे से शुरू होगी. यह तिथि 2 नवंबर 2024 को रात 8:21 बजे समाप्त होगी. इसलिए, गोवर्धन पूजा का पर्व 2 नवंबर 2024 को मनाया जाएगा.

गोवर्धन पूजा का शुभ मुहूर्त
इस दिन पूजा करने का खास समय भी तय किया गया है. गोवर्धन पूजा का पहला शुभ मुहूर्त सुबह 5:34 बजे से लेकर 8:46 बजे तक रहेगा. इस समय में पूजा करने का कुल समय 2 घंटे और 12 मिनट होगा. इसके बाद पूजा का दूसरा शुभ मुहूर्त शाम 3:23 बजे से लेकर 5:35 बजे तक रहेगा, जिसमें पूजा का समय फिर से 2 घंटे और 12 मिनट होगा.

गोवर्धन पूजा की विधि
गोवर्धन पूजा के दिन सबसे पहले प्रातः गाय के गोबर से गोवर्धन पर्वत और भगवान श्री कृष्ण की प्रतिमा बनानी होती है. इसके बाद इस प्रतिमा को फूलों और रंगों से सजाया जाता है. फिर गोवर्धन पर्वत और भगवान श्री कृष्ण की विधिपूर्वक पूजा की जाती है. इस दौरान भगवान को फल, जल, दीप, धूप और नैवेद्य अर्पित करना चाहिए. विशेष रूप से कढ़ी और अन्नकूट चावल का भोग लगाना महत्वपूर्ण है. पूजा के बाद परिवार के साथ गोवर्धन पर्वत की 7 बार परिक्रमा करें. इस परिक्रमा के दौरान जल लेकर मंत्रों का जाप करें. अंत में आरती करके पूजा का समापन करें. इस दिन को मनाने से परिवार में सुख, शांति और समृद्धि आती है. इस प्रकार, गोवर्धन पूजा एक महत्वपूर्ण पर्व है जो भक्ति, श्रद्धा और पारिवारिक एकता का प्रतीक है.

ये भी पढ़िए-  Aaj Ka Panchang: आज का पंचांग, जानें कार्तिक मास की पंचमी तिथि की विशेषताएं

Trending news