Bihar Flood: बाढ़ के हालात जानने खुद गंडक बराज पहुंचे CM नीतीश, अधिकारियों को दिया निर्देश
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2327026

Bihar Flood: बाढ़ के हालात जानने खुद गंडक बराज पहुंचे CM नीतीश, अधिकारियों को दिया निर्देश

Bihar Flood: सीएम का यह दौरा इस लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि जिला प्रशासन और जल संसाधन विभाग की टीम से बाढ़ की स्थिति और उससे निपटने के लिए किए जा रहे प्रयासों की जानकारी लेकर उसमे सुझाव मिले. वहीं, बगहा, बेतिया, गोपालगंज, छपरा और मुजफ्फरपुर से होकर गुजरने वाले गंडक नदी के निचले इलाकों में बाढ़ की स्थिति बन गई है.

सीएम नीतीश कुमार पहुंचे वाल्मिकी नगर गंडक बराज

Valmiki Nagar Flood: नेपाल के जलाधिग्रहण क्षेत्रों समेत बिहार के कई इलाकों में हुई मूसलाधार बारिश के बाद राज्य के कई जिले बाढ़ की चपेट में हैं. लिहाजा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बाढ़ प्रभावित जिलों का एरियल सर्वे करने निकले हैं. इसी क्रम में सीएम वाल्मीकिनगर पहुंचे. जहां इंडो-नेपाल सीमा पर स्थित गंडक बराज का निरीक्षण किया. 

सीएम जल संसाधन विभाग के अतिथि गृह का जायजा लेने पहुंचे फिर उन्होंने इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर वाल्मीकि सभागार में अधिकारीयों को जरूरी दिशा निर्देश दिये, ताकि बिहार में बाढ़ और कटाव जैसे आपदा से निपटने में दिक्कतें न हो. इसी को लेकर तैयारियों कि भी सीएम ने समीक्षा किया. सीएम नीतीश के साथ बिहार सरकार के मंत्री विजय चौधरी और जदयू सांसद सुनील कुमार मौजूद रहे.

दरअसल, सीएम का यह दौरा इस लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि जिला प्रशासन और जल संसाधन विभाग की टीम से बाढ़ की स्थिति और उससे निपटने के लिए किए जा रहे प्रयासों की जानकारी लेकर उसमे सुझाव मिले. 

बता दें कि तीन दिन पहले नेपाल के देवघाट से काली गंडकी नदी में 5 लाख 60 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया था, जिसके बाद गंडक नदी का जलस्तर 7 जुलाई, दिन रविवार को 4 लाख 60 हजार क्यूसेक को पार कर गया था. हालांकि, 8 जुलाई, दिन सोमवार को जलस्तर घटकर ढाई लाख क्यूसेक पर आ गया है. 

यह भी पढ़ें:9 से 11 जुलाई तक भारी बारिश अलर्ट, मौसम विभाग ने दी लोगों को बचाव की ये सलाह

नतीजतन बगहा, बेतिया, गोपालगंज, छपरा और मुजफ्फरपुर से होकर गुजरने वाले गंडक नदी के निचले इलाकों में बाढ़ की स्थिति बन गई है. यहीं वजह है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दौरे पर निकल रहे हैं और संजीदा होकर ख़ुद स्थल निरिक्षण कर रहे हैं.

रिपोर्ट: इमरान अज़ीज़ 

Trending news