Ramnavami: मदनपुर देवी स्थान औऱ नरदेवी मंदिरों में उमड़ी हजारों श्रद्धालुओं की भीड़, श्रीरामनवमी की धूम
Advertisement

Ramnavami: मदनपुर देवी स्थान औऱ नरदेवी मंदिरों में उमड़ी हजारों श्रद्धालुओं की भीड़, श्रीरामनवमी की धूम

Nar Devi And Madanpur Devi Sthan: वाल्मीकिनगर स्थित नर देवी और मदनपुर देवी स्थान की बड़ी मान्यता है. यहां यूपी, नेपाल और बिहार के हजारों श्रद्धालु रोजाना पूजा अर्चना करने आते हैं. 

Ramnavami: मदनपुर देवी स्थान औऱ नरदेवी मंदिरों में उमड़ी हजारों श्रद्धालुओं की भीड़, श्रीरामनवमी की धूम

Ramnavami: श्रीरामनवमी को लेकर बुधवार को मदनपुर देवी स्थान और नर देवी माता मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी है. बिहार, यूपी और नेपाल के कई हिस्सों से लोग देवी स्थानों पर भोर से ही पहुंच रहे हैं. वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के मदनपुर वन रेंज में माता मदनपुर का प्रसिद्ध स्थान है तो वहीं इंडो नेपाल सीमा पर स्थित वाल्मीकीनगर के वन क्षेत्र में नर देवी माता विराजती हैं. लिहाजा इन दोनों देवी मंदिरों में श्रीरामनवमी की धूम मची है. 

READ ALSO: Ram Navami 2024: पटना में रामनवमी की धूम, श्रद्धालुओं में उत्साह

मदनपुर देवी स्थान पर माता पिंडी रूप में विराजमान हैं और यह स्थल 51वें शक्तिपीठ के रूप में जाना जाता है. भक्तों का मानना है कि माता मदनपुर के दरबार में हाजिरी लगाने भर से मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं.  यहीं वजह है कि काफी दूरदराज से लोग यहां पूजा करने पहुंचते हैं और माता को पूरी हलवा चढ़ाते हैं. जिन भक्तों की मुरादें पूरी हो जाती हैं, वे लोग बकरा की बली भी चढ़ाते हैं.

दूसरी तरफ, इंडो नेपाल सीमा पर स्थित वाल्मीकीनगर के वन क्षेत्र में मां नर देवी की महिमा भी अपरम्पार है. यहां भी नेपाल, बिहार और यूपी से भारी संख्या में भक्त पहुंचते हैं और श्रद्धा भक्ति से पूजा अर्चना करते हैं. नर देवी माता स्थान के बारे में कहा जाता है की अल्ला और ऊदल यहां पूजा कर दंगल कुश्ती किया करते थे और नर की बली दी जाती थी. 

READ ALSO: रामनवमी को लेकर पटना में सुरक्षा टाइट, ट्रैफिक व्यवस्था में हुआ बदलाव

इधर, रामनवमी मेला के मद्देनजर पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था के कड़े प्रबंध किए हैं. एएसपी अभियान देवेश कुमार मिश्रा खुद टीम का नेतृत्व कर रहे हैं और पूजा स्थलों पर सुरक्षा की मॉनिटरिंग कर रहे हैं. एएसपी अभियान ने बताया कि मदनपुर देवी स्थान का इतिहास रहा है कि यहां काफी भीड़ उमड़ती है. उन्होंने कहा कि जरूरत पड़ने पर पुलिसबलों की संख्या बढ़ाई जाएगी ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की दिक्कतें न हो.

रिपोर्ट: इमरान अजीज

Trending news