Bird Flu पर गिरिराज सिंह का बड़ा बयान, बोले- 'ये भारत के नहीं, यूरोप के पक्षियों का रोग'
Advertisement

Bird Flu पर गिरिराज सिंह का बड़ा बयान, बोले- 'ये भारत के नहीं, यूरोप के पक्षियों का रोग'

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह (Giriraj Singh) ने कहा कि बर्ड फ्लू भारत का नहीं बल्कि यूरोप के पक्षियों का रोग है, ये बीमारी माइग्रेटरी बर्ड से फैली है. केंद्रीय मंत्री ने लोगों से सतर्कता बरतने और मीट और अंडों को अच्छे से पकाकर खाने का आग्रह किया है. 

फाइल फोटो.

नई दिल्ली: कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के बीच बर्ड फ्लू (Bird Flu) ने दहशत बढ़ा दी है. बर्ड फ्लू (Bird Flu) धीरे-धीरे देश के बड़े हिस्से को अपनी चपेट में ले चुका है. अब तक 6 राज्यों में बर्ड फ्लू के मामले सामने आए हैं. इस बीच केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह (Giriraj Singh) का बड़ा बयान सामने आया है. उन्होंने कहा कि बर्ड फ्लू भारत के नहीं बल्कि यूरोप के पक्षियों का रोग है. उन्होंने कहा कि लोगों में बर्ड फ्लू का संक्रमण नहीं है लेकिन फिर भी हमें सावधानी रखने की जरूरत है. केंद्रीय मंत्री ने मीट के शौकीनों से मीट और अंडों को अच्छे से पकाकर खाने का आग्रह किया है. 

लोगों से किया ये आग्रह

गिरिराज सिंह ने ZEE NEWS से खास बातचीत में कहा कि राज्य सरकारों को सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए हैं. जो राज्य जितना सतर्क रहेगा उतना ही सुरक्षित रहेगा. उन्होंने कहा कि इस बीमारी का पूरी दुनिया में प्रकोप है. हमने सर्दियों के लिए ऐहतियात बरतने की एडवाइजरी जारी की है. उन्होंने कहा कि बर्ड फ्लू भारत का नहीं बल्कि यूरोप के पक्षियों का रोग है, ये बीमारी माइग्रेटरी बर्ड से फैली है. केंद्रीय मंत्री ने लोगों से सतर्कता बरतने और मीट और अंडों को अच्छे से पकाकर खाने का आग्रह किया है. 

ये भी पढ़ें- Bird Flu: असमंजस में हैं नॉनवेज के शौकीन, सस्ता होने की खबरों के बीच; हिचक रहे हैं लोग

LIVE TV

केंद्र सरकार अलर्ट

आपको बता दें कि बर्ड फ्लू को लेकर केंद्र सरकार अलर्ट मोड में है वहीं राज्य सरकारों ने भी हालात की समीक्षा की है. मामले की गंभीरता को देखते हुए केंद्र ने राज्यों से संपर्क करने के लिए एक कंट्रोल रूम (Bird Flu Control Room) बनाया है. 

MP सरकार ने बुलाई इमरजेंसी मीटिंग 

बर्ड फ्लू (Bird flu) की शुरुआत पक्षियों से होती है जो बेहद तेजी से फैलता है. चिकन और बाकी आइटम भी इसके कहर से अछूते नहीं हैं. राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, मध्यप्रदेश और केरल समेत कई राज्यों में सैकड़ों पक्षी (Birds) मरे पाए जा रहे हैं. एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने हालात को देखते हुए इमरजेंसी मीटिंग बुलाई और सूबे के पॉल्ट्री फॉर्म में पक्षियों की सैंपलिंग पर चर्चा की. 

Trending news