राज्यसभा चुनाव : बीजेपी ने जारी की 18 नामों की लिस्ट, जानें किसको कहां से बनाया गया उम्मीदवार
Advertisement
trendingNow1379668

राज्यसभा चुनाव : बीजेपी ने जारी की 18 नामों की लिस्ट, जानें किसको कहां से बनाया गया उम्मीदवार

राज्यसभा के लिए पार्टी की पसंद संकेत देती है कि वह इस साल चुनावों का सामना करने जा रहे राज्यों में अपने सामाजिक समीकरण मजबूत करने की कोशिश में है. 

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली : भाजपा ने राज्यसभा चुनाव के लिए रविवार को अपने  18 उम्मीदवारों की घोषणा की जिनमें महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री नारायण राणे, भाजपा महासचिव अनिल जैन एवं सरोज पांडेय तथा प्रवक्ता अनिल बलूनी एवं जीवीएल नरसिम्हा राव के नाम प्रमुख हैं. एक बयान जारी कर भाजपा ने कहा कि पार्टी ने राणे को महाराष्ट्र, जैन और राव को उत्तर प्रदेश, पांडेय को छत्तीसगढ़ और बलूनी को उत्तराखंड से अपना उम्मीदवार बनाया है. 

राणे ने हाल ही में कांग्रेस छोड़ी
बता दें राणे ने हाल ही में कांग्रेस छोड़ दी थी और अब उनको संसद के ऊपरी सदन में जाने के लिए टिकट रूपी तोहफे से नवाजा गया है. महाराष्ट्र में शिवसेना ने अगला लोकसभा चुनाव अलग लड़ने का ऐलान कर दिया है, ऐसे में भाजपा को लगता है कि राणे की मौजूदगी से राज्य में उसका आधार मजबूत होगा. 

इनको भी बीजेपी ने बनाया अपना उम्मीदवार
भाजपा ने किरोड़ी लाल मीणा और मदन लाल सैनी को राजस्थान, केरल में पार्टी के पूर्व अध्यक्ष वी मुरलीधरन को महाराष्ट्र, अजय प्रताप सिंह एवं कैलाश सोनी को मध्य प्रदेश, उद्योगपति राजीव चंद्रशेखर को कर्नाटक, समीर उरांव को झारखंड और लेफ्टिनेंट जनरल( सेवानिवृत) डी पी वत्स को हरियाणा से अपना उम्मीदवार बनाया है. बयान के मुताबिक, जैन एवं राव के अलावा अशोक वाजपेयी, विजय पाल सिंह तोमर, सकलदीप राजभर, कांता कर्दम और हरनाथ सिंह यादव उत्तर प्रदेश से पार्टी के उम्मीदवार होंगे.

राज्यसभा चुनाव : यूपी में तीन दलों पर सवार होकर पार होगी BSP की नैया

23 मार्च को होने हैं चुनाव 
राज्यसभा के लिए पार्टी की पसंद संकेत देती है कि वह इस साल चुनावों का सामना करने जा रहे राज्यों में अपने सामाजिक समीकरण मजबूत करने की कोशिश में है. इसके अलावा, पार्टी आंध्र प्रदेश में भी अपनी स्थिति मजबूत करने की तैयारी में है जहां वह परंपरागत तौर पर कमजोर रही है. संबंधित राज्य विधानसभाओं में भाजपा के संख्याबल को देखते हुए पार्टी के सभी उम्मीदवारों की जीत लगभग तय मानी जा रही है. हर दो साल पर होने वाले ये चुनाव इस बार 23 मार्च को होने हैं और कल इसके लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख है.

(इनपुट - भाषा)

 

Trending news