Modi government 8 years: मोदी सरकार के 8 साल पूरे, जेपी नड्डा बोले- PM ने बदली देश की सियासत की संस्कृति
Advertisement
trendingNow11202227

Modi government 8 years: मोदी सरकार के 8 साल पूरे, जेपी नड्डा बोले- PM ने बदली देश की सियासत की संस्कृति

8 years of Modi government: बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि पहले सरकारी योजनाएं सिर्फ कागज पर बनती थीं और वहीं लागू हो जाती थीं. लेकिन आज ऐलान से लेकर आखिरी लेवल तक उसकी मॉनिटरिंग हो रही है ताकि हर स्कीम का लाभ जनता तक पहुंच सके.

Modi government 8 years: मोदी सरकार के 8 साल पूरे, जेपी नड्डा बोले- PM ने बदली देश की सियासत की संस्कृति

8 years of Modi government: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के 8 साल पूरे होने के मौके पर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने केंद्रीय मंत्रियों और संगठन के पदाधिकारियों के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस प्रेस वार्ता में उन्होंने कहा कि मोदी सरकार सुशासन, सेवा और गरीब कल्याण के मूल मंत्र पर काम कर रही है. नड्डा ने कहा कि समाज के आखिरी व्यक्ति तक सरकारी योजानओं का लाभ पहुंच रहा है.

PM ने बदली राजनीति की संस्कृति

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि पहले सरकारी योजनाएं सिर्फ कागज पर बनती थीं और वहीं लागू हो जाती थीं. लेकिन आज ऐलान से लेकर आखिरी लेवल तक उसकी मॉनिटरिंग हो रही है ताकि हर स्कीम का लाभ जनता तक पहुंच सके. नड्डा ने कहा कि पीएम मोदी ने देश की राजनीति की संस्कृति को बदला है साथ ही सरकार के कामकाज के तरीके के भी बदल दिया है. आज हम देखते हैं कि लोगों के मन में भाव है कि अगर मोदी है तो मुमकिन है. साथ ही आज जिम्मेदार, प्रोएक्टिव और उत्तरदायी सरकार काम कर रही है. 

ये भी पढ़ें: क्‍या भारत और पाकिस्‍तान की 'बैक चैनल' से हो रही बातचीत, किया गया ये दावा!

उन्होंने कहा कि अंत्योदय को हमने तेज गति से आगे बढ़ाया है और नेशन फर्स्ट को लेकर हमारी सारी नीति आगे बढ़ी हैं. पहले योजनाएं कागज पर ही बनती, कागज पर ही इंप्लीमेंट होती थी, कागज में ही उद्घाटन हो जाता है. लेकिन आज योजना बनने से लेकर, उसके इंप्लीमेंटशन तक निचले स्तर तक मॉनिटरिंग की जाती है. 

गरीबों में दिया जा रहा मुफ्त राशन

बीजेपी प्रेसिडेंट ने कहा कि पिछली सरकार के 70 साल में शिक्षा विभाग ने 6.37 लाख प्राथमिक विद्यालय बनाए थे. मोदी सरकार के 8 साल के कार्यकाल में 6.53 लाख प्राथमिक विद्यालय बने हैं. यूनिवर्सल एजुकेशन की दृष्टि से हम आगे बढ़ रहे हैं. गरीब कल्याण अन्न योजना की वैश्विक स्तर पर सराहना हुई है, क्योंकि कोरोना संकट में स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के समाधान के साथ-साथ आर्थिक मामलों को भी किसी देश ने हल किया तो वो भारत है. उन्होंने कहा कि 2 साल से करीब 80 करोड़ गरीबों को 5 किलो मुफ्त राशन दिया जा रहा है.

नड्डा ने बताया कि किसान सम्मान निधि के तहत अब तक प्रधानमंत्री ने हर साल 2-2  हजार रुपये की तीन किस्तों के रूप में अब तक 10 किस्तें दे दी हैं और 1 लाख 80 हजार करोड़ रुपये इस पर अब तक खर्च किये जा चुके हैं. उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री मंगलवार को शिमला के रिज मैदान से 11वीं किस्त जारी करेंगे.

संस्कृति की रक्षा के लिए उठाए कदम 

बीजेपी अध्यक्ष ने कहा कि हमने संस्कृति की भी रक्षा की है. चाहे वो भव्य राम मंदिर का निर्माण हो, भव्य और दिव्य काशी हो, महाभारत सर्किट हो, रामायण सर्किट हो, केदारनाथ का पुनरोद्धार हो, सोमनाथ का विकास का हो और स्टैच्यू ऑफ यूनिटी भी आधुनिक समय में एक तरह से भारत के इतिहास को प्रतिलक्षित करने का केंद्र बना है. साथ ही डॉ अंबेडकर के जीवन से जुड़े स्थलों को पंच तीर्थ के रूप में विकसित करने का काम भी मोदी सरकार ने किया है.

जेपी नड्डा ने कहा कि संविधान दिवस, सामाजिक समरसता दिवस, राष्ट्रीय एकता दिवस, जनजातीय गौरव दिवस, योग दिवस भी हमारी सरकार ने तय किए. भारत में अब तक 192 करोड़ से ज्यादा कोरोना वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी हैं. साथ ही 100 देशों को 18.5 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन हमने वैक्सीन मैत्री के प्रोग्राम के तहत पहुंचाई हैं.

ये भी पढ़ें: कोरोना संक्रमण के बाद कितने दिन आइसोलेशन में रहना जरूरी? रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा

उन्होंने कहा कि हम एक बदलते हुए भारत की मानसिकता के साथ, 8 साल बेमिसाल, सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण को ध्यान में रखते हुए काम में जुटे हैं. नॉर्थ ईस्ट को पहले पिछड़ा क्षेत्र, कटे हुए क्षेत्र के रूप में देखा जाता था. लेकिन आज नॉर्थ ईस्ट को मुख्य धारा में शामिल करने का काम भी मोदी सरकार ने किया है.

LIVE TV

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news