BJP को मिला विपक्षी एकता में फूट डालने का फॉर्मूला, इस खास 'रणनीति' पर करेगी काम!
Advertisement
trendingNow11762301

BJP को मिला विपक्षी एकता में फूट डालने का फॉर्मूला, इस खास 'रणनीति' पर करेगी काम!

BJP Strategy: बीजेपी (BJP) विपक्षी दलों की एकता तोड़ने के लिए खास प्लान पर काम कर रही है. पंजाब-यूपी से लेकर कर्नाटक तक पार्टी की स्थिति को और बेहतर करने के लिए बीजेपी कई पार्टियों से गठबंधन की तैयारी में है.

BJP को मिला विपक्षी एकता में फूट डालने का फॉर्मूला, इस खास 'रणनीति' पर करेगी काम!

Lok Sabha Polls: लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) में बीजेपी (BJP) को टक्कर देने के लिए विपक्षी दल एकजुट हो रहे हैं. हाल ही में इसको लेकर पटना में बड़ी बैठक भी हुई थी जिसमें 20 से ज्यादा पार्टियां शामिल हुई थीं. लेकिन अब कहा जा है कि बीजेपी के हाथ विपक्षी दलों की एकता को तोड़ने का फॉर्मूला लग गया है. बीजेपी खास रणनीति पर काम कर सकती है. बीजेपी यूपी-पंजाब से लेकर दक्षिण भारत उन पार्टियों के साथ गठबंधन करने की कोशिश कर सकती है जो अभी तक विपक्षी एकता से दूर नजर आ रही हैं. खास रणनीति के तहत देश भर की सभी 543 लोकसभा सीटों पर नजर बनाए रखने के लिए बीजेपी तीन जोन बना सकती है और उन सबके अलग-अलग इंचार्ज होंगे. आइए बीजेपी की इस स्पेशल स्ट्रैटेजी के बारे में जानते हैं.

यूपी-बिहार में पुराने साथियों को जोड़ेगी BJP

ऐसा माना जाता है कि दिल्ली की कुर्सी का रास्ता यूपी-बिहार से ही होकर जाता है. जिस पार्टी का प्रदर्शन यूपी-बिहार में अच्छा होता है उसे सरकार बनाने में आसानी होती है. इसी को ध्यान में रखते हुए यूपी में बीजेपी एक बार फिर ओमप्रकाश राजभर की पार्टी एसबीएसपी से हाथ मिला सकती है. दोनों पुराने साथी रहे हैं. इससे बीजेपी को पूर्वांचल में फायदा हो सकता है. इसी प्रकार बीजेपी बिहार में मांझी, वीआईपी पार्टी के मुकेश साहनी और रामविलास पासवान के बेटे चिराग पासवान को अपने साथ ला सकती है. हालांकि, चिराग के चाचा एलजेपी के कोटे से एनडीए में पहले से ही मंत्री हैं. ऐसा करके बीजेपी बिहार में नीतीश-लालू के खिलाफ घेराबंदी करेगी.

कैसे खुलेंगे दक्षिण के द्वार?

दक्षिण में कर्नाटक गंवाना बीजेपी को लोकसभा चुनाव 2024 में ज्यादा नुकसान ना पहुंचाए इसके लिए बीजेपी देवगौड़ा की पार्टी जेडीएस से हाथ मिला सकती हैं. अगर बीजेपी और जेडीएस साथ आते हैं तो कर्नाटक में उनका वोट शेयर 50 फीसदी के करीब तक पहुंच सकता है. वहीं, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में मजबूती के लिए बीजेपी चंद्रबाबू नायूड की पार्टी टीडीपी के साथ आ सकती है. दोनों पहले भी गठबंधन में रह चुके हैं. टीडीपी से गठबंधन करने पर बीजेपी को आंध्र प्रदेश और तेलंगाना दोनों राज्यों में मजबूती मिलेगी.

पंजाब के लिए बीजेपी का प्लान

बीजेपी एक बार फिर अपने पुराने साथी शिरोमणि अकाली दल (SAD) के साथ आ सकती है. लोकसभा चुनाव 2024 से पहले दोनों दलों की बीच सहमति बनने की उम्मीद है क्योंकि पंजाब में अगर बीजेपी को कांग्रेस और आप की चुनौती से पार पाना है तो अकाली का साथ कारगर साबित हो सकता है. यूपी, बिहार, पंजाब और दक्षिण से बीजेपी को अगर और सीटें मिलती हैं तो बहुमत का आंकड़ा 272 पार करने में ज्यादा मुश्किल नहीं होगी.

जरूरी खबरें

इन राज्यों में भारी बारिश से संभलकर! टूट सकता है कहर, मौसम विभाग का अलर्ट जारी
उद्धव को अपनों से मिल रहा दर्द, अब इस करीबी ने छोड़ा साथ, शिंदे गुट में हुआ शामिल

Trending news