Rajya Sabha Election: राज्यसभा चुनाव के लिए BJP ने कर दिया 9 उम्मीदवारों का ऐलान, कई नेताओं को लगा झटका
Advertisement
trendingNow12392480

Rajya Sabha Election: राज्यसभा चुनाव के लिए BJP ने कर दिया 9 उम्मीदवारों का ऐलान, कई नेताओं को लगा झटका

Rajya Sabha By Election 2024: भाजपा ने 9 राज्यों में होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है. उम्मीदवारों की लिस्ट जारी होने के बाद कई दावेदारों को झटका लगा है.

Rajya Sabha Election: राज्यसभा चुनाव के लिए BJP ने कर दिया 9 उम्मीदवारों का ऐलान, कई नेताओं को लगा झटका

Rajya Sabha By Election 2024: भाजपा ने 9 राज्यों में होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है. उम्मीदवारों की लिस्ट जारी होने के बाद कई दावेदारों को झटका लगा है. भाजपा की पहली लिस्ट में 9 उम्मीदवारों का नाम है. पार्टी ने मध्यप्रदेश से केंद्रीय मंत्री जॉर्ज कूरियन को उम्मीदवार बनाया है और राजस्थान से रवनीत सिंह बिट्टू को मैदान में उतारा है. भाजपा की इस लिस्ट से मध्यप्रदेश में सियासी चर्चाओं का बाजार गरम है.

जॉर्ज कूरियन मध्यप्रदेश से उम्मीदवार

पहले बात करते हैं भाजपा की इस लिस्ट के बारे में. भाजपा ने राज्यसभा की नौ सीट के लिए उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया है. केंद्रीय मंत्री जॉर्ज कूरियन को मध्य प्रदेश से, जबकि रवनीत सिंह बिट्टू को राजस्थान से उम्मीदवार बनाया गया है. करीब दो माह पहले कांग्रेस से नाता तोड़कर भाजपा में शामिल हुईं किरण चौधरी को हरियाणा से उम्मीदवार बनाया गया है. चौधरी ने मंगलवार सुबह हरियाणा विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दिया था.

मनन कुमार मिश्रा बिहार से

कांग्रेस नेता दीपेंद्र सिंह हुड्डा के रोहतक क्षेत्र से लोकसभा के लिए निर्वाचित होने के बाद हरियाणा में राज्यसभा की एक सीट पर उपचुनाव होना है. इस सीट के लिए नामांकन दाखिल करने का आखिरी दिन बुधवार है. विधानसभा में भाजपा विधायकों की संख्या को देखते हुए पार्टी की इस सीट से जीत तय मानी जा रही है. भाजपा ने वरिष्ठ अधिवक्ता मनन कुमार मिश्रा को बिहार से उम्मीदवार बनाया है. पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा बिहार से राज्यसभा की दूसरी सीट के लिये सत्ताधारी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार हैं.

बिहार में राज्यसभा की दो सीट

बिहार में राज्यसभा की दो सीट के लिए उपचुनाव होने हैं. उच्च सदन की ये सीट विवेक ठाकुर (भाजपा) और मीसा भारती (राजद) के लोकसभा के लिए चुने जाने के बाद खाली हुई हैं. भाजपा ने असम से मिशन रंजन दास और पूर्व केंद्रीय मंत्री रामेश्वर तेली को, महाराष्ट्र से धैर्यशील पाटिल, ओडिशा से ममता मोहंता और त्रिपुरा से राजीव भट्टाचार्य को उम्मीदवार घोषित किया है. ममता मोहंता हाल में ही बीजू जनता दल (बीजद) छोड़कर भाजपा में शामिल हुई थीं. नौ राज्यों में राज्यसभा की 12 रिक्त सीट के लिए चुनाव तीन सितंबर को होगा.

भाजपा ने चौंकाया

अब बात करते हैं मध्यप्रदेश में होने वाले राज्यसभा चुनाव की. यहां से जॉर्ज कूरियन को उम्मीदवार बनाए जाने के बाद कुछ नेताओं और उनके समर्थकों में निराशा की खबरों ने जोर पकड़ लिया है. मध्यप्रदेश से दो बड़े नेताओं, केपी यादव और नरोत्तम मिश्रा को राज्यसभा चुनाव की उम्मीदवारी का दावेदार माना जा रहा था. लेकिन भाजपा ने कूरियन को उम्मीदवार बनाकर सभी को चौंका दिया है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news