Gujarat Election: सबसे मजबूत गढ़ में BJP की चुनावी तैयारी, AAP और कांग्रेस से हो सकती है कड़ी टक्कर
Advertisement
trendingNow11170537

Gujarat Election: सबसे मजबूत गढ़ में BJP की चुनावी तैयारी, AAP और कांग्रेस से हो सकती है कड़ी टक्कर

Gujarat Election 2022: इस साल गुजरात में विधान सभा चुनाव है. इसे लेकर सभी पार्टियों ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं. ये चुनाव बीजेपी के लिए बेहद अहम है. साल 2001 के बाद लगातार बीजेपी वहां सत्ता में बनी हुई है. इस बार AAP भी चुनावी मैदान में टक्कर देने को तैयार खड़ी है.

Gujarat Election: सबसे मजबूत गढ़ में BJP की चुनावी तैयारी, AAP और कांग्रेस से हो सकती है कड़ी टक्कर

Gujarat Election 2022: गुजरात (Gujarat) को भारतीय जनता पार्टी (BJP) का सबसे मजबूत गढ़ के साथ-साथ पार्टी की प्रयोगशाला भी माना जाता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) का गृह राज्य होने के कारण भी गुजरात बीजेपी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. सबसे बड़ी बात ये है कि वर्ष 1995 से लेकर बीजेपी लगातार यहां से चुनाव जीत रही है. इस वर्ष के अंत में गुजरात में विधान सभा चुनाव होने जा रहे हैं लेकिन लगातार चुनाव जीतने वाली बीजेपी अपने सबसे मजबूत गढ़ को लेकर भी कोई जोखिम नहीं लेना चाहती है. इसलिए पार्टी ने जोर-शोर से गुजरात में इस वर्ष के अंत में होने वाले विधान सभा चुनाव को लेकर तैयारी शुरू कर दी है.

बीजेपी के लिए गुजरात है बेहद अहम

बीजेपी अपनी चुनावी रणनीति को इस तरह से जमीन पर उतारने की कोशिश कर रही है कि 2017 के विधान सभा चुनाव की तरह इस बार कांग्रेस उसे चुनौती नहीं दे सके और बीजेपी के पक्ष में पिछले विधान सभा चुनाव की तुलना में बेहतर नतीजे आ सके. दरअसल, गुजरात में बीजेपी 1995 से लगातार सत्ता में है. 2001 में नरेंद्र मोदी के राज्य के मुख्यमंत्री बनने के बाद से बीजेपी राज्य में अजेय हो गई लेकिन 2014 में नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बन कर दिल्ली आ जाने के बाद से ही गुजरात में बीजेपी संभल नहीं पा रही है. 

साल 2017 के चुनाव में मिला झटका

1995, 1998, 2002, 2007 और 2012 के लगातार 5 विधान सभा चुनावों में बीजेपी राज्य की कुल 182 विधान सभा सीटों में से 115 से लेकर 127 के बीच सीटें जीतकर सरकार बनाती रही है, लेकिन 2014 में मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद हुए 2017 के विधान सभा चुनाव में बीजेपी 100 से भी नीचे पहुंच गई. 2017 में बीजेपी को महज 99 सीटों पर ही जीत हासिल हो पाई. इस चुनाव में कांग्रेस को 77 सीटों पर जीत हासिल हुई थी. मतदान प्रतिशत की बात करें तो बीजेपी को 49 प्रतिशत मतदाताओं का समर्थन मिला था जबकि कांग्रेस ने भी 41.5 प्रतिशत वोट लेकर बीजेपी को राज्य में कड़ी टक्कर दी थी.

115 से ज्यादा सीटें जीतने की कोशिश में है पार्टी

अपने सबसे मजबूत गढ़ में मिले इस झटके के बाद मौका मिलते ही बीजेपी ने राज्य में मुख्यमंत्री के साथ-साथ पूरी सरकार को ही बदल डाला. अब बीजेपी के सामने सबसे बड़ी चुनौती 2022 के आखिर में राज्य में होने वाले चुनाव में फिर से 115 से ज्यादा सीटें जीतकर शानदार बहुमत के साथ लगातार 7वीं बार सरकार बनाने की है.

पीएम मोदी समेत कई बड़े नेता कर रहे हैं गुजरात का दौरा

यही वजह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री एवं गुजरात से लोक सभा सांसद अमित शाह और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने जोर-शोर से गुजरात को लेकर तैयारी शुरू कर दी है और लगातार राज्य का दौरा भी कर रहे हैं. हाल ही में पांच राज्यों के 10 मार्च को आए चुनावी नतीजे के अगले ही दिन 11 मार्च को प्रधानमंत्री दो दिवसीय गुजरात यात्रा के दौरान अहमदाबाद में रोड शो और पंचायती राज संस्थाओं के निर्वाचित प्रतिनिधियों की एक बड़ी रैली को संबोधित करते नजर आए, तो वहीं अप्रैल में भी अपने तीन दिवसीय दौरे के दौरान उन्होंने राज्य की जनता को कई सौगातें दी. गुजरात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मिलकर बीजेपी को अजेय बनाने वाले गृह मंत्री अमित शाह भी लगातार प्रदेश का दौरा कर सभाएं कर रहे हैं और पार्टी नेताओं के साथ बैठक कर चुनावी रणनीति भी बना रहे हैं.

पार्टी अध्यक्ष पर भी पहुंचे गुजरात

बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी शुक्रवार को गुजरात के प्रदेश कार्यालय पहुंच कर प्रदेश के चुनाव समिति के सदस्यों, प्रदेश से जुड़े बीजेपी के सभी सांसदों, बीजेपी के सभी विधायकों, महानगर परिषद के महापौरों, उप-महापौरों, स्टैंडिग कमेटी के चेयरमेनों, जिला परिषद अध्यक्षों के साथ-साथ पार्टी के पूर्व सांसदों एवं विधायकों के साथ चुनावी रणनीति को लेकर महत्वपूर्ण बैठक की तो वहीं शुक्रवार शाम को ही मुख्यमंत्री आवास पर प्रदेश कोर कमेटी एवं प्रदेश चुनाव समिति के सभी नेताओं के साथ बैठक कर प्रदेश के राजनीतिक हालात और चुनावी रणनीति पर अलग से चर्चा की.

'गुजरात है बीजेपी की प्रयोगशाला'

गुजरात पहुंचे नड्डा ने एक बार फिर से स्पष्ट शब्दों में सभी को यह बता दिया कि गुजरात शासन और संगठन से जुड़े मामलों में बीजेपी के लिए एक प्रयोगशाला है. उन्होंने पार्टी के दिगग्ज नेताओं को यह भी साफ-साफ बता दिया कि पिछले साल तत्कालीन मुख्यमंत्री रूपाणी और उनके मंत्रिपरिषद का इस्तीफा और उसके बाद भूपेन्द्र पटेल के नेतृत्व में नई सरकार का गठन, पार्टी की विशेष रणनीति के तहत किया गया एक प्रयोग था.

ये भी पढ़ें- रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच PM मोदी की यूरोप यात्रा, कहा- चुनौतियों के बीच यह दौरा अहम

AAP ने भी शुरू की तैयारी

आपको बता दें कि पिछले कई दशकों से राज्य में मुख्य मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच ही होता आया है लेकिन पंजाब की जीत से उत्साहित आम आदमी पार्टी ने भी राज्य के विधान सभा चुनाव को लेकर जोर-शोर से तैयारी शुरू कर दी है. 2017 के विधानसभा चुनाव में तीन सीटें जीतने वाले भारतीय ट्राइबल पार्टी के साथ गठबंधन कर केजरीवाल, राज्य में बीजेपी को चुनौती देने का प्रयास कर रहे हैं तो वहीं 2017 के विधान सभा चुनाव में बीजेपी को 100 से नीचे पहुंचाने में कामयाब होने वाली कांग्रेस भी राज्य में 27 वर्षों के वनवास को खत्म करने के लिए रणनीति बनाने में जुटी हुई है.

कई मोर्चे पर काम कर रही है बीजेपी

कांग्रेस और आम आदमी पार्टी की चुनौतियों को खारिज करने की रणनीति के तहत बीजेपी एक साथ कई मोर्चे पर काम कर रही है. संगठन के स्तर पर पार्टी के सभी नेताओं को एकजुट होकर बदलाव स्वीकार करने और फिर से राज्य में बीजेपी की सरकार बनाने के लिए मिलकर चुनाव लड़ने का मंत्र दिया जा रहा है. राज्य की सभी 182 विधान सभा सीटों के मतदाताओं और लाभार्थियों तक पहुंचने के लिए बनाई गई रणनीति को आने वाले दिनों में जमीनी धरातल पर उतारने का प्रयास किया जाएगा. इसके साथ ही चुनावी जीत-हार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले राज्य के पाटीदार, दलित और आदिवासी मतदाताओं को भी लुभाने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं.

(इनपुट- आईएएनएस)

LIVE TV

Trending news