Anil Deshmukh को बॉम्बे HC ने दी जमानत, लेकिन जेल से बाहर नहीं आ पाएंगे महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री
Advertisement
trendingNow11482302

Anil Deshmukh को बॉम्बे HC ने दी जमानत, लेकिन जेल से बाहर नहीं आ पाएंगे महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री

Anil Deshmukh: मनी लॉन्ड्रिंग केस में ईडी द्वारा गिरफ्तार किए जाने के बाद एनसीपी नेता अनिल देशमुख पिछले साल नवंबर से जेल में हैं. इस साल अप्रैल में उन्हें सीबीआई ने भ्रष्टाचार के मामले में गिरफ्तार किया था.

Anil Deshmukh को बॉम्बे HC ने दी जमानत, लेकिन जेल से बाहर नहीं आ पाएंगे महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री

Maharashtra News: बॉम्बे हाई कोर्ट ने महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के नेता अनिल देशमुख को भ्रष्टाचार के एक मामले में सोमवार को जमानत दे दी. इस मामले की जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) कर रहा है. हालांकि देशमुख जेल से बाहर नहीं निकल सकेंगे क्योंकि हाई कोर्ट ने सीबीआई द्वारा सुप्रीम कोर्ट में इसे चुनौती देने के लिए समय मांगे जाने के बाद आदेश को दस दिन तक स्थगित रखा है.

न्यायमूर्ति एम एस कार्णिक की एकल पीठ ने दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद देशमुख की जमानत याचिका मंजूर कर ली. वह वर्तमान में न्यायिक हिरासत में मुंबई की आर्थर रोड जेल में बंद है.

सीबीआई की एक विशेष अदालत ने पिछले महीने उनकी जमानत याचिका खारिज कर दी थी जिसके बाद 74 वर्षीय देशमुख ने हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था. उन्होंने मेडिकल आधार पर जमानत मांगी.

पिछले साल नवंबर से जेल में हैं देशमुख
धनशोधन मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा गिरफ्तार किए जाने के बाद राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के नेता पिछले साल नवंबर से जेल में हैं. इस साल अप्रैल में उन्हें सीबीआई ने भ्रष्टाचार के मामले में गिरफ्तार किया था. उच्च न्यायालय ने उन्हें पिछले महीने ईडी मामले में जमानत दी थी. हालांकि, भ्रष्टाचार के मामले में देशमुख की जमानत याचिका को सीबीआई की विशेष अदालत ने यह कहते हुए खारिज कर दिया था कि उनके खिलाफ प्रथम दृष्टया सबूत हैं.

आईपीएस अधिकारी ने लगायाथा आरोप
आईपीएस अधिकारी परम बीर सिंह ने मार्च 2021 में आरोप लगाया था कि तत्कालीन गृह मंत्री देशमुख ने पुलिस अधिकारियों को मुंबई में रेस्तरां और बार से प्रति माह 100 करोड़ रुपये एकत्र करने का लक्ष्य दिया था.

हाई कोर्ट ने अप्रैल 2021 में सीबीआई को देशमुख के खिलाफ प्रारंभिक जांच करने का निर्देश दिया. सीबीआई ने बाद में कथित भ्रष्टाचार और आधिकारिक शक्ति के दुरुपयोग के लिए देशमुख और उनके सहयोगियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की.

(इनपुट - भाषा)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news