CBSE 10th Result 2021: दसवीं बोर्ड कक्षा के नतीजे जल्द होंगे जारी, यहां पढ़ें जरूरी अपडेट
Advertisement
trendingNow1946114

CBSE 10th Result 2021: दसवीं बोर्ड कक्षा के नतीजे जल्द होंगे जारी, यहां पढ़ें जरूरी अपडेट

CBSE 10th Result 2021: सीबीएसई दसवीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे बहुत जल्द जारी किए जाएंगे. इसी के साथ देश के लाखों बच्चों का नतीजों के लिए लंबा इंतजार खत्म होने जा रहा है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: सीबीएसई दसवीं बोर्ड परीक्षा के नतीजों  (CBSE 10th board exam results) को लेकर विद्यार्थियों में असमंजस की स्थिति बनी हुई है. देश के लाखों छात्र केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSC) नतीजों के ऐलान की प्रतीक्षा कर रहे हैं. दसवीं बोर्ड के रिलीज की आधिकारिक तारीख 20 जुलाई निर्धारित की गई थी. अब इसमें थोड़ी देरी की संभावना है, लेकिन उम्मीद है कि रिजल्ट इस सप्ताह में कभी भी आ सकता है. बोर्ड ने अभी तक 10वीं के छात्रों के लिए सारणीकरण प्रक्रिया को अंतिम रूप नहीं दिया है. ऐसे में बोर्ड कब नतीजे घोषित करेगा ये देखना बाकी है.

  1. दसवीं के नतीजों पर असमंजस बरकरार
  2. आज घोषित होने थे सीबीएसई के नतीजे
  3. इस हफ्ते कभी भी आ सकता है परिणाम

परीक्षा नियंत्रक ने दिए थे संकेत

परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा था कि कुछ स्कूलों ने अभी तक सभी छात्रों के अंक जमा नहीं किए हैं, इसलिए बोर्ड इस हफ्ते परिणाम जारी नहीं करेगा. इंडियन एक्सप्रेस में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक कहा गया था कि इस हफ्ते नतीजे नहीं आएंगे. रिपोर्ट में कंट्रोलर के हवाले से ये भी कहा था कि जिन स्कूलों ने प्रकिया पूरी नहीं की है उन्हें इसके लिए सर्कुलर और नोटिस जारी किया जाएगा. 

सीबीएसई बोर्ड ने सभी संबद्ध स्‍कूलों के प्रिंसिपल को निर्देश दिया था कि वे पोर्टल पर सभी स्‍टूडेंट्स के नंबर 22 जुलाई तक संशोधित कर लें. बोर्ड ने निर्देश दिए हैं कि ऑनलाइन पोर्टल 16 जुलाई से खुलेंगे और 22 जुलाई तक इसपर छात्रों के नंबर अपलोड किए जा सकेंगे. पोर्टल 22 जुलाई रात 12 बजे बंद कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- Lucknow University: पढ़ाई के WhatsApp group में अश्लील तस्वीरों से हड़कंप, आरोपी छात्रों की तलाश जारी

हर साल की तरह इस बार भी सीबीएसई की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होंगे. छात्र अपना रिजल्ट results.nic.in, cbseresults.nic.in या cbse.nic.in पर देख सकते हैं. यहां नतीजों से जुड़ा एक लिंक एक्टिव होगा जिसे क्लिक करके छात्र अपना परीक्षा परिणाम देख सकेंगे.

इस तरह भी जान सकेंगे रिजल्ट

सीबीएसई की साइट पर मौजूद इस लिंक पर क्लिक करने के बाद कुछ जानकारी भरनी होगी, जिसे सबमिट करते ही आपका रिजल्ट सामने आ जाएगा. छात्र इसे डाउनलोड और प्रिंट भी कर सकेंगे. आधिकारिक वेबसाइट के अलावा, छात्रों को कई अन्य विकल्प भी मिलेंगे जिनके माध्यम से वे अपना परिणाम देख पाएंगे. सीबीएसई डिजिलॉकर सूची में सबसे आगे है. इसके साथ ही उमंग ऐप (UMANG ऐप) पर रिजल्ट का लिंक भी मिलेगा. परिणाम DigiResults पर भी देखे जा सकते हैं.

बिना रोल नंबर रिजल्‍ट देखने का असमंजस

दरअसल, यह नतीजे सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट  cbseresults.nic.in पर जारी किए जाएंगे लेकिन बिना रोल नंबर (Roll Number) के वह अपना बोर्ड रिजल्‍ट ऑनलाइन कैसे चैक कर पाएंगे. स्‍टूडेंट्स को अपना रोल नंबर एडमिट कार्ड के जरिए मिलता है लेकिन सीबीएसई द्वारा एडमिट कार्ड (Admit Cards) जारी करने से पहले ही सरकार ने परीक्षा रद्द कर दी थी. ऐसी ही स्थिति सीबीएसई बोर्ड के 12 वीं के स्‍टूडेंट्स की है

बताया जा रहा है कि छात्र अपना रिजल्ट एसएमएस के जरिए भी देख सकेंगे. सीबीएसई के 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 के नतीजे 31 जुलाई तक घोषित होने की उम्मीद है. सीबीएसई ने अपने से संबद्ध सभी स्कूलों को जारी की गई अनुसूची का सख्ती से पालन करने और 16 जुलाई से 22 जुलाई के बीच मॉडरेशन का काम पूरा करने को कहा है.

LIVE TV

 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news