CBSE 10, 12 Board Exam 2021: जल्द हो सकती है CBSE बोर्ड एग्जाम के नतीजों की घोषणा, जानें कैसे देख सकते हैं रिजल्ट

CBSE 10, 12 Board Exam 2021: सीबीएसई ने साल 2021 के 10वीं और 12वीं के नतीजों को जारी करने पर अभी तक कोई ऑफिशियल अनाउंसमेंट नहीं की है. लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक, 31 जुलाई को सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं के एग्जाम रिजल्ट की घोषणा के लिए तैयारी कर रहा है.

CBSE 10, 12 Board Exam 2021: जल्द हो सकती है CBSE बोर्ड एग्जाम के नतीजों की घोषणा, जानें कैसे देख सकते हैं रिजल्ट
फाइल फोटो

नई दिल्ली: सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) जल्द ही 10वीं और 12वीं के एग्जाम रिजल्ट की घोषणा कर सकता है. ऐसा कहा जा रहा है कि 31 जुलाई तक रिजल्ट की घोषणा कर दी जाएगी. इससे पहले सीबीएसई ने सुप्रीम कोर्ट से कहा था कि बोर्ड 10वीं और 12वीं के एग्जाम रिजल्ट की घोषणा 31 जुलाई तक कर देगा. 

31 जुलाई को हो सकती है रिजल्ट की घोषणा

हालांकि सीबीएसई ने साल 2021 के 10वीं और 12वीं के नतीजों को जारी करने पर अभी तक कोई ऑफिशियल अनाउंसमेंट नहीं की है. लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक, 31 जुलाई को सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं के एग्जाम रिजल्ट की घोषणा के लिए तैयारी कर रहा है. ये रिजल्ट सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in पर डायरेक्ट लिंक के जरिए जारी किए जाएंगे.

इससे पहले सीबीएसई ने देश भर के सभी ए​फिलिएटेड स्कूलों के लिए अपनी डेडलाइन 25 जुलाई तक एक्सटेंड की थी जिससे वो 12वीं के स्टूडेंट्स के मार्क्स सबमिट करा सकें और 2021 की 12वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे समय पर आ सकें.

वहीं जहां तक सीबीएसई की साल 2021 की 10वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजों की बात है, इसे लेकर सीबीएसई ने एफिलिएटेड स्कूलों को सूचित किया कि 24 जुलाई तक स्कूलों ने जो मार्क्स फाइनलाइज करके भेजे हैं, उसके आधार पर रिजल्ट की घोषणा की जाएगी. 

हाल ही में सीबीएसई एग्जाम कंट्रोलर संयम भारद्वाज ने कहा था कि बोर्ड के अधिकारी स्कूलों के साथ क्लोज को-ऑर्डिनेशन में काम कर रहे हैं, जिससे 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के बोर्ड परीक्षा रिजल्ट एकुरेट और फेयर तरीके से तैयार किए जा सकें. 

यहां बता दें कि सीबीएसई ने एग्जाम रिजल्ट की 31 जुलाई की डेडलाइन की वजह से ईद की छुट्टी भी कैंसिल करने का फैसला किया था.  

कैसे देख सकते हैं रिजल्ट 

यहां हम आपको बताएंगे कि सीबीएसई (CBSE) की 10वीं और 12वीं की परीक्षा के बोर्ड रिजल्ट आप कैसे देख सकते हैं.

-सीबीएसई बोर्ड की वेबसाइट cbse.nic.in पर लॉग इन करें.

-होमपेज पर रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें.

-अपने रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर और दूसरी जरूरी डिटेल्स के साथ लॉग इन करें.

-इसके बाद दूसरे पेज पर रिजल्ट डिस्प्ले होगा. इसे डाउनलोड करके, इसका प्रिंट आउट ले लें. 

- स्टूडेंट्स सीबीएसई 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम रिजल्ट अल्टरनेटिव मेथड जैसे डिजिलॉकर, आईवीआरएस, एसएमएस और उमंग ऐप के जरिए भी चेक कर सकते हैं.

पहले 20 जुलाई को आने थे नतीजे

इससे पहले सीबीएसई ने घोषणा की थी 20 जुलाई तक नतीजे आ जाएंगे, लेकिन बोर्ड तय डेडलाइन पर रिजल्ट की घोषणा नहीं कर सका था. इसे लेकर बोर्ड अधिकारियों ने कहा था कि यह असाधारण परिस्थितियां हैं. परीक्षा परिणामों में इस बार देरी इसलिए हुई क्योंकि, इस बार सभी स्कूलों के लिए प्रक्रिया नई और लंबी थी.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.