CBSE 10th-12th Exam 2022: ऑनलाइन एग्जाम कराने की मांग पर सीबीएसई ने जारी किया नोटिस, छात्रों को दी ये बड़ी छूट
X

CBSE 10th-12th Exam 2022: ऑनलाइन एग्जाम कराने की मांग पर सीबीएसई ने जारी किया नोटिस, छात्रों को दी ये बड़ी छूट

CBSE Class 10th-12th Term 1 Board Exam 2022: 10वीं बोर्ड एग्जाम टर्म वन का पहला पेपर 30 नवंबर 2021 को होगा, जबकि आखिरी पेपर 11 दिसंबर 2021 को होगा और 12वीं बोर्ड एग्जाम टर्म वन का पहला पेपर 1 दिसंबर 2021 को, वहीं आखिरी एग्जाम 22 दिसंबर को होगा.

CBSE 10th-12th Exam 2022: ऑनलाइन एग्जाम कराने की मांग पर सीबीएसई ने जारी किया नोटिस, छात्रों को दी ये बड़ी छूट

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा परिषद यानि सीबीएसई टर्म 1 बोर्ड परीक्षा (CBSE Class 10th and 12th Term 1 Board Exam) की तारीखों की घोषणा कर दी है और साथ ही डेटशीट भी जारी कर दी है. बोर्ड के आदेश के मुताबिक 10वीं क्लास के टर्म-1 एग्जाम 30 नवंबर से शुरू होंगे, जबकि 12वीं क्लास की परीक्षाएं 1 दिसंबर से शुरू होंगी. बता दें कि ये एग्जाम ऑफलाइन आयोजित की जाएंगे.

छात्रों ने की ऑनलाइन एग्जाम की मांग (CBSE Class 10th and 12th Term 1 Board Exam)

ऑफलाइन एग्जाम आयोजित कराने के फैसले से स्टूडेंट्स में गुस्सा है और वे सोशल मीडिया पर इसका विरोध कर रहे हैं. छात्रों की मांग है कि 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं ऑफलाइन और ऑनलाइन (Offline online Exam) दोनों ही तरीके से कराई जाएं. वहीं कुछ पैरेंट्स का कहना है कि सीबीएसई बच्चों की जिंदगी से खेल रहा है, क्योंकि कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) अभी पूरी तरह खत्म नहीं हुई है.

सीबीएसई ने जारी किया नोटिस (CBSE Notice for 10th-12 Exam)

स्टूडेंट्स द्वारा ऑनलाइन कराने की मांग के बाद केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा परिषद (CBSE) ने साफ किया है कि एग्जाम ऑफलाइन मोड से ही होंगे और इस दौरान स्टूडेंट्स के साथ-साथ स्कूलों को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा. सीबीएसई ने एक नोटिस भी जारी किया है और छात्रों को बड़ी राहत दी है.

सीबीएसई ने छात्रों को दी बड़ी राहत

सीबीएसई ने नोटिस में कहा है कि बोर्ट परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र, जो दूसरे शहर में मौजूद हैं उन्हें टर्म 1 परीक्षा के लिए केंद्र के शहरों को बदलने की अनुमति होगी. बता दें कि कई छात्र स्कूल बंद होने के बाद अपने होमटाउन चले गए है, ऐसे छात्र अपना शहर और परीक्षा केंद्र बदल सकते हैं.

छात्र कैसे बदल सकेंगे अपने एग्जाम सेंटर (Students can Change 10th-12 Exam Centre)

छात्रों को एग्जाम सेंटर बदलने के लिए अपने स्कूलों के माध्यम से आवेदन करना होगा. अभी सीबीएसई ने इसको लेकर कोई जानकारी नहीं दी है कि छात्र कब से अपने स्कूल में इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. सीबीएसई ने कहा है कि स्टूडेंट्स और स्कूल नियमित तौर पर बोर्ड की वेबसाइट चेक करते रहें. बोर्ड ने यह भी साफ किया है कि आवेदन के लिए छात्रों को कुछ ही दिनों का समय मिलेगा, लेकिन अंतिम तिथि के बाद कोई भी आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा.

लाइव टीवी

Trending news