CBSE 10th-12th Exams 2022: अब 2 टर्म में होगी परीक्षा, जानें सिलेबस और एग्जाम से जुड़े हर सवाल के जवाब
Advertisement

CBSE 10th-12th Exams 2022: अब 2 टर्म में होगी परीक्षा, जानें सिलेबस और एग्जाम से जुड़े हर सवाल के जवाब

CBSE Class 10th and 12th Exams 2022: कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण को देखते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम के पैटर्न, सिलेबस और प्रैक्टिकल एग्जाम में कई बदलाव किए हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2022 (CBSE Exam Pattern 2022) का पहला टर्म 15 नबंबर से शुरू रहा है. इसको लेकर हाल ही में सीबीएसई (CBSE) ने सर्कुलर जारी किया है और जल्द की सब्जेक्ट की डेटशीट भी जारी की जा सकती है. देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण को देखते हुए बोर्ड ने एग्जाम के पैटर्न, सिलेबस और प्रैक्टिकल एग्जाम में कई बदलाव किए हैं.

  1. दो टर्म में होंगी CBSE 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं
  2. दोनों टर्म में पाठ्यक्रम का 50 प्रतिशत हिस्सा ही शामिल होगा
  3. सिलेबस की पूरी जानकारी सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट से ले सकते हैं

दो टर्म में होंगी CBSE 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं

सीबीएसई (CBSE) के अनुसार, साल 2022 में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं दो टर्म में आयोजित की जाएंगी. टर्म-1 की परीक्षाएं 15 नवंबर से शुरू हो रही हैं और 15 दिसंबर तक आयोजित की जाएगी, जबकि दूसरा टर्म मार्च-अप्रैल में आयोजित किया जाएगा.

10वीं-12वीं के सिलेबस में क्या हुआ बदलाव?

सीबीएसई (CBSE) ने 10वीं और 12वीं की दोनों टर्म के लिए परीक्षा के पैटर्न (Class 10th and 12 Exam Pattern) में भी बदलाव किया है और प्रत्येक टर्म में पाठ्यक्रम का 50 प्रतिशत हिस्सा ही शामिल होगा. दोनों टर्म के मार्क्स को मिलाकर फाइनल रिजल्ट तैयार किया जाएगा. नए पैटर्न की घोषणा करते हुए सीबीएसई ने कहा था कि सिलेबस को रेशनलाइज किया जाएगा यानी सिलेबस को कम किया जाएगा. सिलेबस में किए गए बदलाव को पूरी जानकारी सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट से ले सकते हैं.

सीबीएसई एग्जाम टर्म-1 का पैटर्न (CBSE Exam Pattern)

सीबीएसई (CBSE) ने पहले टर्म की परीक्षा में बहुविकल्पीय यानि एमसीक्यू आधारित सवाल पूछने का निर्णय लिया है. इसके लिए छात्रों को 90 मिनट का समय दिया जाएगा. पहले टर्म में 50 से 60 सवाल पूछे जा सकते हैं. इसके साथ ही मासिक परीक्षाओं का पैटर्न भी इसे ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है.

10वीं-12वीं एग्जाम टर्म-2 का पैटर्न (CBSE 10th-12th Exam Pattern)

सीबीएसई (CBSE) 10वीं और 12वीं एग्जाम टर्म टू में शॉर्ट और लॉन्ग आंसर वाले सवाल होंगे. इसके लिए छात्रों को 2 घंटे का समय दिया जाएगा. इसके बाद दोनों टर्मे परीक्षाओं से 50-50 प्रतिशत अंक दिए जाएंगे. हालांकि अगर अगले साल मार्च-अप्रैल तक कोविड-19 का कहर जारी रहता है तो दूसरा टर्म भी एमसीक्यू-आधारित ही होगा और इसके लिए भी छात्रों को 90 मिनट का ही समय दिया जाएगा. अगर दूसरे टर्म में स्कूल खुल जाते हैं, तो टर्म-1 के मार्क्स का वेटेज कम हो जाएगा और टर्म-2 मार्क्स का वेटेज बढ़ा दिया जाएगा.

कैसे होंगे प्रैक्टिकल एग्जाम?

पहले टर्म के लिए प्रैक्टिकल एग्जाम स्कूल ही करवाएंगे, हालांकि अगर कोरोना संक्रमण कम होता है तो दूसरे टर्म के प्रैक्टिकल एग्जाम सीबीएसई द्वारा करवाया जाएगा. इसके साथ ही एग्जाम सेंटर को लेकर बोर्ड सीबीएसई अभी तैयारी कर रहा है और माना जा रहा है कि बच्चों को अपने स्कूलों में ही या पास के किसी सेंटर पर एग्जाम देने बुलाया जा सकता है. हालांकि इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग और कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना जरूरी होगा.

अधिक जानकारी के लिए स्कूल से करें संपर्क

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से कई बदलाव किए हैं और छात्र एग्जाम के पैटर्न, सिलेबस व प्रैक्टिकल एग्जाम की जानकारी के लिए अपने स्कूल से संपर्क कर सकते हैं. इसके साथ ही स्टूडेंट्स रेगुलर अपडेट्स के लिए सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट भी चेक कर सकते हैं.

लाइव टीवी

Trending news