‘स्वच्छ सर्वेक्षण 2019’ की हुई शुरुआत, आपके शहर को मिल सकता है 'क्लीन सिटी' का खिताब

के्द्रीय मंत्री पूरी ने कहा कि यह देखना होगा कि इस साल ‘‘स्वच्छ सर्वेक्षण 2019’’ में भारत के किस शहर को स्वच्छ शहर का तमगा मिलता है. 

‘स्वच्छ सर्वेक्षण 2019’ की हुई शुरुआत, आपके शहर को मिल सकता है 'क्लीन सिटी' का खिताब
केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शुक्रवार को 25 दिवसीय ‘‘स्वच्छ सर्वेक्षण 2019’’ का शुभारंभ किया है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शुक्रवार को 25 दिवसीय ‘‘स्वच्छ सर्वेक्षण 2019’’ का शुभारंभ किया है. इस सर्वेक्षण के दायरे में देश के 4,237 शहर आएंगे. केंद्रीय आवासीय एवं शहरी मामलों के मंत्रालय के अनुसार, यह डिजीटल और कागजरहित सर्वेक्षण ‘‘अर्बन इंडिया’’ के वार्षिक स्वच्छता सर्वेक्षण का चौथा संस्करण है. 

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, ‘‘इस साल चार से 28 जनवरी के बीच 4,237 नगरों और शहरों में सर्वेक्षण किया जाएगा. ’’ पुरी ने बताया कि सर्वेक्षण का उद्देश्य शहरों को कचरा मुक्त और खुले में शौच मुक्त बनाने की ओर बड़ी संख्या में नागरिकों को भाग लेने के लिए प्रेरित करना तथा इस ओर निरंतर कदम उठाए जाना सुनिश्चित करना है. बयान में कहा गया है, ‘‘सर्वेक्षण में कुल 5000 अंकों के सवाल होंगे जबकि स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 में 4000 अंक थे.’’ 

पुरी ने कहा कि यह देखना होगा कि इस साल सर्वेक्षण में भारत के किस शहर को स्वच्छ शहर का तमगा मिलता है. 

आपको बता दें कि, केंद्र में मोदी सरकार के गठन के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी से की थी. जिसके बाद हर साल केंद्रीय आवासीय एवं शहरी मामलों के मंत्रालय यह सर्वे कर देश के सबसे साफ-सूथरे शहर की रैंकिंग जारी करता है.

(इनपुट भाषा से)