नहीं होगी Coronavirus के इलाज में कोई कमी, अगले 4 साल तक केंद्र सरकार देगी पैसा
Advertisement
trendingNow1665395

नहीं होगी Coronavirus के इलाज में कोई कमी, अगले 4 साल तक केंद्र सरकार देगी पैसा

100 फीसदी पैसा केंद्र सरकार देगी.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण से निबटने के लिए अभी से अपनी रणनीति तैयार कर ली है. कोरोना वायरस नियंत्रण पर और मुस्तैदी से काम करने के लिए केंद्र सरकार, राज्य सरकारों को आर्थिक सहायता भी देगी. राज्य सरकारों को कहा गया है कि इस वायरस के इलाज में एक भी रुपया जेब से खर्च नहीं करना होगा. सौ फीसदी पैसा केंद्र सरकार देगी.

  1. कोरोना वायरस संक्रमण से निबटने के लिए राज्यों को मिलेगा पैसा
  2. केंद्र सरकार ने तैयार किया फंड
  3. सौ फीसदी पैसा चार साल तक राज्यों को दिया जाएगा

चार साल तक केंद्र सरकार देगी पैसा
केंद्र सरकार ने India Code 19 emergency response and health system preparedness package को मंजूरी दे दी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की संयुक्त सचिव वंदना गुरनानी ने सभी राज्यों को पत्र लिख कर बताया कि अगले चार साल तक केंद्र सरकार कोरोना वायरस से जुड़े इलाज और उपकरणों का पैसा देगी. राज्यों के सभी मुख्य सचिवों को भेजे इस पत्र में कहा गया है कि केंद्र सरकार इस संक्रमण के लिए सौ फीसदी पैसा अपनी जेब से देगी. राज्य सरकार इस पैसे का इस्तेमाल जनवरी 2020 से लेकर 2024 तक कर सकते हैं.

दवाओं, मशीनों और अस्पताल बनाने के लिए मिलेगा पैसा
मामले से जुड़े एक अन्य अधिकारी का कहना है कि केंद्र सरकार ने राज्यों से कहा है कि कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए अलग से अस्पताल तैयार किए जा सकते हैं. साथ ही अस्पताल में जरूरी आईसीयू बेड, कोरोना वायरस नियंत्रण विभाग व उपकरणों के लिए भी राज्यों को चिंता करने की जरूरत नहीं है. कोरोना वायरस से जुड़े सभी योजनाओं और निर्माण का खर्च सीधे केंद्र सरकार वहन करेगी. 

ये भी पढ़ें: यूपी में फेस कवर किए बिना घर से बाहर निकले तो होगी कानूनी कार्रवाई, योगी सरकार ने दिया आदेश

उल्लेखनीय है कि भारत इस वक्त कोरोना वायरस संक्रमण महामारी से लड़ने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है. अब तक कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से 5,916 लोग प्रभावित हो चुके हैं. इनमें से 176 लोग वायरस की वजह से दम तोड़ चुके हैं. गुरुवार से दिल्ली और यूपी सरकार ने संक्रमण प्रभावित कुछ इलाकों को सील करने का फैसला किया है. इस दौरान किसी भी व्यक्ति को घर से बाहर निकलने की इजाजत नहीं होगी.

Trending news