चुनाव प्रक्रिया की तरह होगा Corona Vaccine देने का तरीका, सरकार ने जारी की Guidelines
X

चुनाव प्रक्रिया की तरह होगा Corona Vaccine देने का तरीका, सरकार ने जारी की Guidelines

भारत के लोगों को अब कभी भी कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) मिल सकती है. इसको लेकर केंद्र सरकार ने गाइडलाइंस जारी की हैं. सरकार का कहना है कि शुरुआत में, एक घंटे में 13 से 14 लोगों को ही वैक्सीन दी जाएगी. इसके बाद उन्हें 30 मिनट तक निगरानी में रखा जाएगा.

चुनाव प्रक्रिया की तरह होगा Corona Vaccine देने का तरीका, सरकार ने जारी की Guidelines

नई दिल्ली: एक तरफ जहां दुनिया के कई देशों में लोगों को कोरोना की वैक्सीन मिलने की प्रक्रिया शुरू होने वाली है, वहीं दूसरी तरफ भारत को भी इसका इंतजार है. जल्द ही भारत के लोगों को कोरोना वैक्सीन मिलने की उम्मीद की जा रही है. इस बीच केंद्र सरकार ने कोरोना वैक्सीन को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए हैं. गाइडलाइंस में ये बताया गया है कि भारत में किसको और कैसे वैक्सीन दी जाएगी.

कैसी होगी वैक्सीन देने की प्रक्रिया

केंद्र सरकार का कहना है कि कोरोना वायरस (Coronavirus) वैक्सीन देने की प्रक्रिया चुनाव की तरह होगी. हर वैक्सीन साइट पर 5 वैक्सीन ऑफिसर होंगे. इनमें एक सुरक्षाकर्मी, एक अधिकारी वेटिंग, एक वैक्सीनेशन और एक निगरानी के लिए होगा.

वैक्सीनेशन के लिए होगा एक्सपर्ट ग्रुप

लोगों तक वैक्सीन (Corona Vaccine) पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार ने एक्सपर्ट ग्रुप बनाया है. इस ग्रुप को नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप ऑन वैक्सीन एडमिनिस्ट्रेशन फॉर कोविड-19 (National Expert Group on Vaccine Administration for Covid-19) नाम दिया गया है. एक्सपर्ट ग्रुप भारत में वैक्सीन आने पर राज्यों को गाइड करेगा.

ये भी पढे़ें: Serum Institute of India ने India में Corona Vaccine के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मांगी

किन लोगों को पहले मिलेगी वैक्सीन

केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों के मुताबिक, भारत में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) आने पर हर सेशन में पहले स्वास्थ्य कर्मचारियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन दी जाएगी. हर सेशन में इनके लिए अलग से वैक्सिनेशन साइट फिक्स की जाएगी. इसके अलावा हाई रिस्क वाले लोगों के लिए भी अलग से मोबाइल साइट और टीमें बनाई जाएंगी.

ये भी पढ़ें- Zee News के कैमरे से संसद हमले का Flashback

1 घंटे में कितने लोगों को मिलेगी वैक्सीन 

कोरोना के चलते जितने इंतजाम किए जा सकते हैं, उसमें एक घंटे में 13 से 14 लोगों को ही वैक्सीन (Corona Vaccine) दी जा सकती है. इसके लिए केंद्र सरकार कम्युनिटी हॉल और मेकशिफ्ट टेंट भी बनवा सकती है. जिन लोगों को भी वैक्सीन दी जाएगी उन्हें वैक्सीन लगने के बाद 30 मिनट तक निगरानी में रखा जाएगा, जिससे किसी भी तरह के साइड इफेक्ट को देखा जा सके.

VIDEO

Trending news