kuno national park: चीतों का क्वारंटाइन हुआ खत्म, उनकी आजादी पर पीएम मोदी ने कही ये बात
Advertisement

kuno national park: चीतों का क्वारंटाइन हुआ खत्म, उनकी आजादी पर पीएम मोदी ने कही ये बात

Cheetah in Kuno Palpur Park: नामीबिया से श्योपुर के कूनो अभ्यारण्य में लाए गए 8 चीतों के क्वारंटाइन का वक्त खत्म हो चुका है. चीतों को बड़े बाड़े में छोड़ने की तैयारी शुरू की जा चुकी है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Cheetah Translocation In Kuno: नामीबिया से भारत लाए गए चीतों को करीब 50 दिनों के बाद क्वारंटाइन से बाहर निकाला गया और चीतों को बड़े बाड़े में छोड़ दिया गया. हांलाकि अब तक सिर्फ 2 ही चीतों को बड़े बाड़े में छोड़ा गया है, बाकि के 6 चीतों को अभी छोटे बाडे़ में ही रखा गया है. बता दें कि चीता प्रोजेक्ट के तहत नामीबिया से 8 चीतों को भारत लाया गया था. इनमें 5 मादा और 3 नर चीते शामिल हैं. अब ये कूनो के वातावरण में पूरी तरह ढल चुके हैं और इनकी सेहत भी काफी अच्छी है. चीतों को बड़े बाड़े में छोड़ने से पहले एक इस प्रोजेक्ट से जुड़े अधिकारियों की एक बैठक भी हुई थी. मीटिंग के बाद इनको छोड़ने का फैसला लिया गया.

पीएम मोदी ने किया ट्वीट

चीतों के क्वारंटाइन से बाहर निकलने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने खुशी जाहिर की है. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि यह बहुत बढ़िया खबर है! मुझे बताया गया है कि अनिवार्य क्वारंटाइन के बाद 2 चीतों को कुनो हैबिटैट में आगे के एडेप्टेशन प्रोसेस के लिए बड़े बाड़े में छोड़ दिया गया है. अन्य चीतों को जल्द ही रिहा कर दिया जाएगा. मुझे यह जानकर खुशी हुई कि सभी चीते स्वस्थ हैं, सक्रिय हैं और अच्छी तरह से तालमेल बिठा रहे हैं. पीएम मोदी ने इनसे जुड़ा एक वीडियो भी जारी किया है. जिसमें दो चीते छोटे बाड़े से बाहर जाते दिखाई दे रहे हैं.

खूंखार तेंदूए का डर

चीतों को बड़े बाड़े में छोड़ने के दौरान वन अधिकारियों के आगे एक बड़ी समस्या थी. बीते कुछ महीने पहले इस बाड़े में 5 तेंदूए आ गए. 5 में से 4 तेंदूओं को बाहर निकाल लिया गया है लेकिन 1 तेंदूए ने अब भी वन अधिकारियों के पसीने छुड़ा रखे हैं. बताया जा रहा है कि अब भी एक तेंदूआ बाड़े में मौजूद है जिसे बड़े से बाहर निकालने का प्रयास जारी है. 
 
ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news