नए कोरोना वायरस NeoCov को लेकर चीनी वैज्ञानिकों की चेतावनी, 3 में से 1 मरीज की होगी मौत
Advertisement

नए कोरोना वायरस NeoCov को लेकर चीनी वैज्ञानिकों की चेतावनी, 3 में से 1 मरीज की होगी मौत

कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते संक्रमण के बीच चीनी वैज्ञानिकों ने नए कोरोना वायरस NeoCov को लेकर चेतावनी दी है और कहा है कि इससे संक्रमित 3 मरीजों में से 1 मरीज की मौत (Mortality Rate) हो सकती है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: भारत समेत दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है और रोजाना लाखों लोग महामारी की चपेट में आ रहे हैं. इस बीच चीन के वुहान (Wuhan) के वैज्ञानिकों ने एक नए कोरोना वायरस NeoCov को लेकर चेतावनी दी है, जो दक्षिण अफ्रीका में खोजा गया है.

  1. NeoCov से 3 में 1 मरीज की हो सकती है मौत
  2. नया वायरस बहुत ही ज्‍यादा संक्रामक है
  3. अभी इंसानों में नहीं फैला है वायरस
  4.  

NeoCov से 3 में 1 मरीज की हो सकती है मौत

वुहान (Wuhan) के वैज्ञानिकों ने NeoCov वायरस को लेकर चेतावनी देते हुए कहा है कि यह वायरस बहुत ही ज्‍यादा संक्रामक है. इसके साथ ही वैज्ञानिकों का कहना है कि यह ज्यादा घातक भी है और इससे संक्रमित 3 मरीजों में से 1 मरीज की मौत (Mortality Rate) हो सकती है.

MERS-CoV से जुड़ा है नया वायरस

रूसी न्‍यूज एजेंसी स्‍पुतनिक की रिपोर्ट के अनुसार, नया कोरोना वायरस NeoCov भी MERS-CoV वायरस से जुड़ा हुआ है. सबसे पहले साल 2012 और 2015 में पश्चिम एशिया के देशों में इसके प्रकोप का पता चला था.

अभी इंसानों में नहीं फैला है वायरस

हालांकि राहत की बात है कि नया कोरोना वायरस NeoCov अभी इंसानों में नहीं फैला है और दक्षिण अफ्रीका में अभी यह वायरस चमगादड़ के अंदर देखा गया है. अभी तक यह वायरस केवल पशुओं में ही देखा गया है.

ये भी पढ़ें- कोरोना से जुड़ी राहत की खबर! पिछले दिन के मुकाबले 35 हजार कम आए केस, संक्रमण दर घटी

इंसानों को कर सकता है संक्रमित

bioRxiv वेबसाइट पर प्रकाशित रिसर्च के अनुसार, SARS-CoV-2 की तरह NeoCoV और उसका नजदीकी सहयोगी PDF-2180-CoV भी इंसानों को संक्रमित कर सकता है. वुहान यूनिवर्सिटी और चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंसेज के शोधकर्ताओं के मुताबिक इस नए कोरोना वायरस के इंसानों की कोशिकाओं को संक्रमित करने के लिए केवल एक म्‍यूटेशन की जरूरत है.

नए वायरस में MERS-CoV और SARS-CoV-2 के गुण

रिसर्च में कहा गया है कि नए वायरस NeoCoV में वर्तमान SARS-CoV-2 कोरोना वायरस और  MERS-CoV के गुण हैं, जो उसे अत्‍यधिक संक्रामक बनाते हैं. शोध में कहा गया है कि NeoCoV वायरस में MERS की तरह से ही बहुत ज्‍यादा मरीजों की मौतें हो सकती हैं और यह आंकड़ा प्रत्‍येक 3 में से 1 मरीज हो सकता है.

लाइव टीवी

Trending news