हेलीकॉप्टर डील घोटाला: CBI ने वायुसेना के पूर्व प्रमुख से 10 घंटे तक की पूछताछ
Advertisement
trendingNow1290031

हेलीकॉप्टर डील घोटाला: CBI ने वायुसेना के पूर्व प्रमुख से 10 घंटे तक की पूछताछ

सीबीआई ने 3,600 करोड़ रुपए के विवादास्पद अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में बिचौलियों से कथित संपर्क रखने को लेकर वायुसेना के पूर्व प्रमुख एस पी त्यागी से आज करीब 10 घंटे पूछताछ की। इस दौरान उनसे सेवानिवृत्ति के बाद उनकी इटली यात्रा के लिए आए धन के स्रोत के बारे में भी पूछा गया।

नयी दिल्ली: सीबीआई ने 3,600 करोड़ रुपए के विवादास्पद अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में बिचौलियों से कथित संपर्क रखने को लेकर वायुसेना के पूर्व प्रमुख एस पी त्यागी से आज करीब 10 घंटे पूछताछ की। इस दौरान उनसे सेवानिवृत्ति के बाद उनकी इटली यात्रा के लिए आए धन के स्रोत के बारे में भी पूछा गया।

तीन साल में यह दूसरा मौका है जब सेवानिवृत्त एयर चीफ मार्शल से वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे के सिलसिले में पूछताछ की जा रही है लेकिन यह पहला मौका है जब उनसे इस विषय पर एक इतालवी अदालत के आदेश के बाद पूछताछ की गई। इससे पहले उनसे 2013 में पूछताछ की गई थी।

भारतीय उच्च न्यायालय के समकक्ष माने जाने वाली मिलान कोर्ट ऑफ अपील्स ने इस संबंध में विस्तृत जानकारी दी है कि हेलीकॉप्टर निर्माता फिनमेकेनिका और अगस्तावेस्टलैंड ने किस तरह से यह सौदा करने के लिए बिचौलियों के जरिए भारतीय अधिकारियों को रिश्वतें दी थीं। आदेश में कई जगहों पर त्यागी का नाम आया है।

सीबीआई की प्राथमिकी में नामजद त्यागी सुबह करीब 10 बजे सीबीआई मुख्यालय पहुंचे थे लेकिन उन्होंने मीडिया से बात करने से इनकार कर दिया जिसने सौदे में कथित भ्रष्टाचार में उनकी भूमिका के बारे में सवाल पूछे।

उन्होंने अपनी पूछताछ खत्म होने पर रात में संवाददातओं द्वारा सवाल पूछे जाने पर कहा, ‘मुझे जो कुछ कहना था, मैंने सीबीआई से कह दिया है। आप लोग (मीडिया) अमानवीय हैं।’ सीबीआई सूत्रों ने बताया कि जांच के दौरान उन्होंने पाया कि त्यागी ने 2007 में सेवानिवृत्त होने के बाद फ्लोरेंस, वेनिस और मिलान की यात्रा की थी। उन्होंने बताया कि इस बात की जांच की जा रही है कि उनके साथ यात्रा पर कौन था और किसने इसके लिए धन मुहैया किया था। सूत्रों ने दावा किया कि सीबीआई के न्यायिक अनुरोधों पर इटली से मिले जवाबों से भी त्यागी का सामना कराया गया।

समझा जाता है कि उनसे बिचौलिये कारलोस गेरोसा और गुइदो हाशके के द्वारा इतालवी अधिकारियों को दिए बयानों के बारे में भी पूछताछ की गई। इन लोगों ने 2004 से 07 के बीच कई मौकों पर त्यागी से मिलने का कथित तौर पर दावा किया था। 

त्यागी ने अपने खिलाफ लगाए गए आरोपों से इंकार करते हुए निर्दोष होने का दावा किया और कहा कि शर्तों में बदलाव करने का फैसला सामूहिक था जिसमें वायुसेना, एसपीजी, एनएसए और अन्य विभागों के अधिकारी शामिल थे। सीबीआई ने त्यागी और उनके रिश्तेदारों एवं यूरोपीय बिचौलियों समेत 13 अन्य लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

वायुसेना के पूर्व प्रमुख के खिलाफ आरोप है कि उन्होंने हेलीकॉप्टर की उड़ान की सीमा को 6000 मीटर से घटाकर 4500 मीटर कर दिया था, जिसकी वजह से अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर सौदे की दौड़ में शामिल हुई जिसके बगैर इसके हेलीकॉप्टर बोली लगाने वालों के लिए योग्य साबित नहीं होते।

सीबीआई सूत्रों ने बताया कि एजेंसी ने एयरोमेट्रिक्स के एक पूर्व बोर्ड सदस्य गौतम खेतान को बुधवार को पूछताछ के लिए बुलाया है जो प्राथमिकी में नामजद हैं। वहीं, त्यागी के निकट परिजन संजीव, राजीव और संदीप को इस हफ्ते के आखिर में बुलाया गया है।

Trending news