Badlapur Protest: बदलापुर कांड पर विरोध प्रदर्शन राजनीति से प्रेरित... मुख्यमंत्री शिंदे बोले, प्रदर्शनकारी बाहरी हैं
Advertisement
trendingNow12393417

Badlapur Protest: बदलापुर कांड पर विरोध प्रदर्शन राजनीति से प्रेरित... मुख्यमंत्री शिंदे बोले, प्रदर्शनकारी बाहरी हैं

Maharastra CM on Thane Badlapur News: कोलकाता में डॉक्टर के साथ दरिंदगी पर सड़क से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक गंभीर है. महाराष्ट्र के बदलापुर में जब बच्चियों के साथ गंदा काम किया गया तो लोग रेल की पटरियों पर आ गए. प्रोटेस्ट बढ़ा तो अब सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा है कि इसमें राजनीति है. सरकार की छवि खराब करने की कोशिश की जा रही है. 

Badlapur Protest: बदलापुर कांड पर विरोध प्रदर्शन राजनीति से प्रेरित... मुख्यमंत्री शिंदे बोले, प्रदर्शनकारी बाहरी हैं

कोलकाता में एक डॉक्टर के साथ दरिंदगी और हत्या के बाद पूरे देश में आक्रोश देखा जा रहा है. इस बीच, महाराष्ट्र के ठाणे जिले के बदलापुर में एक स्कूल की दो बच्चियों से यौन उत्पीड़न का मामला सामने आया तो लोग सड़कों पर आ गए. हालांकि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे का दावा है कि ये विरोध प्रदर्शन राजनीति से प्रेरित है और इसका मकसद राज्य सरकार की छवि खराब करना है. वैसे, कुछ ऐसा ही प्रोटेस्ट कोलकाता कांड पर होने से इनके सहयोगी दल ममता सरकार पर सवाल खड़े कर रहे हैं. 

प्रदर्शनकारी बाहरी...

सीएम शिंदे ने कहा कि अधिकतर प्रदर्शनकारी बाहरी थे. शिंदे ने पत्रकारों से बातचीत में विपक्ष पर निशाना साधा और कहा कि घटना पर राजनीति करने वालों को शर्म आनी चाहिए. बदलापुर कस्बे में मंगलवार को उस समय बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए जब गुस्साए अभिभावकों, स्थानीय निवासियों और दूसरे लोगों ने रेलवे पटरियों को ब्लॉक कर दिया. उस स्कूल में तोड़फोड़ की गई जहां पिछले सप्ताह एक पुरुष सहायक द्वारा दो छात्राओं का यौन उत्पीड़न किया गया था. 

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘विरोध राजनीति से प्रेरित था क्योंकि प्रदर्शनकारी स्थानीय निवासी नहीं थे. स्थानीय निवासी जो विरोध प्रदर्शन का हिस्सा थे, उन्हें उंगलियों पर गिना जा सकता है.’ उन्होंने कहा कि राज्य के मंत्री गिरीश महाजन ने प्रदर्शनकारियों की सभी मांगें मान लीं लेकिन वे अब भी नरम पड़ने को तैयार नहीं हैं. 

ये सरकार को बदनाम करना चाहते हैं

उन्होंने कहा, ‘इसका मतलब है कि वे सिर्फ सरकार को बदनाम करना चाहते थे.’ शिंदे के मुताबिक, कुछ प्रदर्शनकारी तख्तियां लिए हुए थे जिनमें ‘बहिन योजना’ का जिक्र था. यह महिलाओं के लिए महाराष्ट्र सरकार की प्रमुख वित्तीय सहायता योजना है. तख्तियों पर लिखा था कि उन्हें 1,500 रुपये की मासिक राशि नहीं चाहिए बल्कि अपनी लड़कियों की सुरक्षा चाहिए. प्रदर्शनकारियों ने रेल मार्ग को अवरुद्ध कर दिया, जिसके कारण बदलापुर और अंबरनाथ के बीच रेल सेवाएं 10 घंटे से अधिक समय तक बाधित रहीं.

पढ़ें: अकोला में भी बदलापुर जैसा मामला, टीचर दिखाता था पॉर्न; फिर करता था अश्लील हरकत

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘क्या कोई इस तरह से विरोध करता है? इस योजना के कारण विपक्ष को जो पेट दर्द हो रहा है, वह कल के विरोध प्रदर्शन से दिखाई दे रहा है.’ ‘मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहन योजना’ के तहत पात्र महिलाएं 1,500 रुपये की मासिक राशि प्राप्त करने की हकदार हैं. विरोध प्रदर्शन के बाद महाराष्ट्र सरकार ने घटना की जांच के लिए वरिष्ठ आईपीएस (भारतीय पुलिस सेवा) अधिकारी आरती सिंह के नेतृत्व में एक विशेष जांच दल (एसआईटी) के गठन की घोषणा की. 

व्यापक पैमाने पर प्रदर्शनों के मद्देनजर बुधवार को शहर में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गईं. बदलापुर रेलवे स्टेशन और शहर के अन्य स्थानों पर प्रदर्शन के दौरान पथराव की घटनाओं में रेलवे पुलिस सहित कम से कम 25 पुलिसकर्मी घायल हो गए. पुलिस ने हिंसा के संबंध में कम से कम 72 लोगों को गिरफ्तार किया है और चार प्राथमिकी दर्ज की हैं. (भाषा इनपुट)

नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी। देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पासक्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news