यूपी में 'Love Jihad' पर सर्जिकल स्ट्राइक! सीएम Yogi Adityanath ने बनाया ये सख्त कानून
Advertisement

यूपी में 'Love Jihad' पर सर्जिकल स्ट्राइक! सीएम Yogi Adityanath ने बनाया ये सख्त कानून

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार ने लव जेहाद (Love Jihad) के खिलाफ अध्यादेश को पारित कर दिया है. इस अध्यादेश में 10 साल तक की कड़ी सजा और 50 हजार रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान किया गया है.

फाइल फोटो

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार ने लव जेहाद (Love Jihad) के खिलाफ अध्यादेश को पारित कर दिया है. गैर कानूनी रूप से धर्म परिवर्तन के खिलाफ ये मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की बड़ी स्ट्राइक मानी जा रही है.

  1. यूपी में 'लव जेहाद' (Love Jihad) के ख़िलाफ़ अध्यादेश ! 
  2. 10 साल तक की कड़ी सजा का प्रावधान
  3. सामूहिक धर्म परिवर्तन पर होगी सख्त कार्रवाई

10 साल तक की कड़ी सजा का प्रावधान
योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार की ओर से पारित किए अध्यादेश में धोखे से धर्म बदलवाने पर 10 साल तक की सजा का प्रावधान किया गया है. यानी कि धोखा देकर, नाम बदलकर, धर्म बदलकर महिलाओं का धर्म परिवर्तन करवाने वाले लव जेहादियों को अब जेल जाना पड़ेगा. वहीं अब सिर्फ शादी के लिए किया गया धर्म परिवर्तन मान्य नहीं होगा. ऐसी शादी को शून्य माना जाएगा. इसके अलावा योगी सरकार के अध्यादेश में सामूहिक धर्म परिवर्तन करवाने वालों के खिलाफ भी सजा और जुर्माने का प्रावधान है. 

यूपी में 'लव जेहाद' (Love Jihad) के ख़िलाफ़ अध्यादेश ! 
बता दें कि उत्तर प्रदेश में जबरन धर्म परिवर्तन के 100 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. इस अध्यादेश में पहचान छिपाकर या जबरन धर्म परिवर्तन और शादी पर सजा का प्रावधान है. दोषी पाए जाने पर 1 से 5 साल की सजा और 15 हजार का जुर्माना तय किया गया है. अवयस्क, एससी/एसटी महिलाओं के धर्म परिवर्तन पर और कठोर सजा का प्रावधान किया गया है. ऐसे मामलों में 10 साल तक की सजा और 25 हजार रुपये जुर्माना लगाया जाएगा. 

'प्रदेश में कपटपूर्वक धर्म परिवर्तन हो रहा है'
योगी सरकार के कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह  ने कहा कि प्रदेश में जबरन धर्म परिवर्तन किया जा रहा है. बलपूर्वक कपट नीति से धर्म परिवर्तन किया जा रहा है, वो दिल दहलाने वाला है. इसके लिए योगी जी की कैबिनेट अध्यादेश लेकर आए हैं. उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध अध्यादेश 2020 के जरिए योगी सरकार उत्तर प्रदेश को लव जेहाद (Love Jihad) से मु​क्त करने की तैयारी कर रही है. 

VIDEO

दूसरे धर्म में शादी कैसे होगी ? 
वैसे ऐसा भी नहीं कि अब उत्तर प्रदेश में दूसरे धर्म में शादी करना अब नामुमकिन हो गया है. दूसरे धर्म में शादी के लिए जिलाधिकारी से अनुमति लेनी होगी. दो महीने पहले सूचना देकर अनुमति मिलने पर शादी और धर्म परिवर्तन संभव हो सकेगा. 

सामूहिक धर्म परिवर्तन पर होगी सख्त कार्रवाई
उत्तर प्रदेश में सामूहिक धर्म परिवर्तन को भी संगीन अपराध की श्रेणी में रखा गया है . सामू​हिक धर्म परिवर्तन करवाने वाली संस्थाओं के लिए भी जुर्माने और जेल का प्रावधान किया गया है. ऐसे मामलों में 3 से 10 वर्ष की सजा ओर 50 हजार का जुर्माना भी लगाया जाएगा. इस अध्यादेश के कानून का रूप लेने के बाद गैरकानूनी धर्म परिवर्तन के साथ-साथ लव जेहाद पर भी रोक लग जाएगी.

ये भी पढ़ें- TMC सांसद नुसरत जहां ने BJP को नसीहत देते हुए 'Love' के लिए कही ये बात

यूपी की राह पर चलेंगे दूसरे राज्य !
योगी सरकार ने लव जेहाद (Love Jihad) के खिलाफ जो कड़े कदम उठाने की बात कही थी. अब जमीन पर भी उसकी बानगी दिख रही है. लव जेहाद के खिलाफ़ अध्यादेश पारित करने वाला उत्तर प्रदेश पहला राज्य है. अब योगी सरकार की राह पर चलते हुए कुछ और राज्य भी लव जेहाद के खिलाफ़ कड़ा कानून बना सकते हैं. 

LIVE TV

Trending news