China पर खामोश रहने वाली Congress के नेता को बीजिंग की आक्रामकता से चिंता, Shashi Tharoor ने दिया ये बयान
Advertisement
trendingNow1932848

China पर खामोश रहने वाली Congress के नेता को बीजिंग की आक्रामकता से चिंता, Shashi Tharoor ने दिया ये बयान

पिछले साल गलवान घाटी में चीनी सैनिकों की आक्रामकता का उल्लेख करते हुए शशि थरूर ने कहा कि यह कोई छोटा मामला नहीं था. इससे पता चलता है कि भारतीय अनुभवों में चीन की आक्रामक कूटनीति बयानबाजी से आगे निकल गई है और यह शक्ति प्रदर्शन से आगे बढ़कर हावी होने तक पहुंच गई है.  

फाइल फोटो

नई दिल्ली: अपने शासनकाल में चीन (China) को लेकर सरेंडर की नीति पर कायम रही कांग्रेस (Congress) को अब बीजिंग की आक्रामकता से चिंता हो रही है. पार्टी के वरिष्ठ नेता शशि थरूर (Shashi Tharoor) ने गुरुवार को कहा कि चीन की आक्रामक कूटनीति (वुल्फ वरियर डिप्लोमेसी) भारत के अनुभवों के हिसाब से अब आगे निकलकर हावी होने की स्थिति में पहुंच गई है. ऐसे में भारत को उचित रक्षा तैयारियां करते हुए ड्रैगन के साथ कुशल कूटनीति के जरिए शांति सुनिश्चित करनी चाहिए.

  1. 'इंडिया ग्लोबल’ फोरम सत्र में बोले कांग्रेस नेता
  2. चीन की कूटनीति को बताया ज्यादा आक्रामक
  3. उचित रक्षा तैयारियां करने पर दिया जोर 

Jinping के नेतृत्व में बदल रहा China

'इंडिया ग्लोबल’ फोरम सत्र के दौरान कांग्रेस सरकार में विदेश राज्य मंत्री रहे शशि थरूर (Shashi Tharoor) ने कहा कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) के नेतृत्व में चीन अच्छे अवसरों की प्रतीक्षा करने वाले उस रुख में बदलाव कर रहा है जो आधुनिक चीन के शिल्पी कहे जाने वाले नेता डेंग श्याओपिंग के तहत अपनाया गया था. क्योंकि वह चाहते थे कि चीन प्रगति करे और मजबूत एवं समृद्ध बने, लेकिन विनम्र रहे पर अब ऐसा नहीं है.

ये भी पढ़ें -Imran Khan ने स्वीकारा बदहाल Pakistan का कड़वा सच, ‘पेटभर खाना जुटाना मुल्क के लिए सबसे बड़ी चुनौती’

VIDEO

Galwan Clash का किया जिक्र

पिछले साल गलवान घाटी (Galwan Valley) में चीनी सैनिकों की आक्रामकता का उल्लेख करते हुए थरूर ने कहा कि यह कोई छोटा मामला नहीं था. क्योंकि इस घटना से पहले करीब आधी सदी तक भारत-चीन सीमा पर शांति थी. लोकसभा सदस्य ने आगे कहा कि चीन अचानक से हमारे क्षेत्र में घुस गया, हमारे सैनिकों ने विनम्रतापूर्व उसे जाने के लिए कहा और उसने हिंसक रूप अख्तियार कर लिया. इससे पता चलता है कि भारतीय अनुभवों में चीन की आक्रामक कूटनीति बयानबाजी से आगे निकल गई है और यह शक्ति प्रदर्शन से आगे बढ़कर हावी होने तक पहुंच गई है. इसे हम हल्के में लेने का जोखिम मोल नहीं ले सकते.

तनावपूर्ण हैं दोनों Countries के रिश्ते

कांग्रेस नेता थरूर ने कहा कि भारत को अपनी रक्षा की उचित तैयारियां करने के साथ चीन के साथ कुशल कूटनीति के जरिए शांति सुनिश्चित करनी चाहिए. बता दें कि ‘वुल्फ वरियर डिप्लोमेसी’ शब्दावली का उपयोग चीन के राजनयिकों के टकराव वाले बयानों के संदर्भ में किया जाता है. गौरतलब है कि पिछले साल हुई गलवान हिंसा के बाद से दोनों देशों के रिश्ते तनावपूर्ण हैं. हालांकि, रिश्ते सामान्य करने के लिए कई दौर की बातचीत भी हुई है, लेकिन चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. 

 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news