Corona: 'धरती की जन्नत' फिर स्वागत के लिए तैयार! पर्यटकों का डर दूर करने के लिए चल रहा ये बड़ा अभियान
Advertisement

Corona: 'धरती की जन्नत' फिर स्वागत के लिए तैयार! पर्यटकों का डर दूर करने के लिए चल रहा ये बड़ा अभियान

जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) के पर्यटन और स्वास्थ्य विभाग ने टूरिज्म से लोगों का मास टीकाकरण (Corona Vaccination) अभियान छेड़ रखा है. ऐसा करके पर्यटकों के मन से डर निकालने की कोशिश की जा रही है.

कश्मीर में डल झील का नजारा (फाइल फोटो)

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) में पर्यटन (Tourism) को फिर शुरू करने के लिए सरकार जोर-शोर से तैयारी कर रही है. इसके लिए पर्यटन और स्वास्थ्य विभाग ने टूरिज्म से लोगों का मास टीकाकरण (Corona Vaccination) अभियान छेड़ रखा है. सरकार का दावा है कि इस उद्योग से जुड़े 80 प्रतिशत लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है. 

  1. श्रीनगर में 80 प्रतिशत वैक्सीनेशन पूरा
  2. पर्यटकों के मन से डर निकालना जरूरी
  3. टूरिज्म कारोबारियों ने भी किया स्वागत

श्रीनगर में 80 प्रतिशत वैक्सीनेशन पूरा

कश्मीर पर्यटन विभाग के निदेशक जी.एन.ईतु ने कहा कि घाटी में पर्यटन से जुड़े लोगों के लिए विशेष टीकाकरण (Corona Vaccination) अभियान चलाया जा रहा है. श्रीनगर में करीब 80 फीसदी लोगों का वैक्सीनेशन हो चुका है. वहीं गुलमर्ग, पहलगाम और सोनमर्ग जैसे हिल स्टेशनों में 90 फीसदी लोगों को टीका लगाया जा चुका है. पर्यटन विभाग का मानना है कि वैक्सीनेशन होने से पर्यटकों में भरोसा बढ़ेगा और वे यहां आने के लिए उत्साहित होंगे. 

पर्यटकों के मन से डर निकालना जरूरी

जी.एन.ईतु ने कहा कि पर्यटन जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) की अर्थव्यवस्था की जान है. इसलिए पर्यटकों के मन से डर का निकालना बहुत जरूरी है. हम चाहते हैं कि जो भी पर्यटक यहां आएं, वे अपने आपको हर तरीके से सुरक्षित महसूस करें. हमने टारगेट रखा है कि इस महीने के मध्य तक सारा टारगेट पूरा कर लेना है. इससे प्रदेश का पर्यटन उद्योग सुरक्षित होगा और महामारी से भी बचाव हो जाएगा. 

टूरिज्म कारोबारियों ने भी किया स्वागत

घाटी के पर्यटन कारोबारी भी इस टीकाकरण (Corona Vaccination) अभियान से खुश हैं. उनका मानना ​​है कि इससे दुनिया भर में पॉज़िटिव संदेश जाएगा कि कश्मीर यात्रा करने के लिए सुरक्षित है. जब भी कश्मीर पर्यटकों के लिए खुलेगा तो हम उनके स्वागत के लिए तैयार रहेंगे. यूनाइटेड टूरिज्म फोरम के सदस्य मंज़ूर पख्तून कहते हैं, 'आज कल अगर आप ट्रेंड देखेंगे तो पता चलेगा कि आप दोनों टीके लगवाने के बाद ही कहीं सफर कर सकते हैं. इस वैक्सीनेशन से प्रदेश में टूरिज्म को लेकर अच्छा माहौल बनेगा.'

ये भी पढ़ें- Jammu Kashmir के पर्यटन पर भारी पड़ रही Corona की मार, अब तक 1500 करोड़ का हुआ नुकसान

ऐसे समय में जब दुनिया भर के यात्रियों से किसी भी जगह की यात्रा करने से पहले टीकाकरण (Corona Vaccination) प्रमाण पत्र मांगा जा रहा है. कश्मीर पर्यटन विभाग यह सुनिश्चित कर रहा है कि पर्यटकों के घाटी में आने से पहले इस उद्योग से जुड़े लोगों को पूरी तरह से टीका लगाया जाए. कोरोना Coronavirus के केस घटने के बाद अब यहां के कारोबारी भी लॉकडाउन हटने का इंतजार कर रहे हैं. जिससे वे फिर से घाटी में पर्यटकों का स्वागत कर सकें.

LIVE TV

Trending news