Corona: पंजाब सरकार के रवैये से स्वास्थ्य मंत्रालय नाराज, टेस्टिंग नहीं बढ़ाए जाने पर लगाई फटकार
X

Corona: पंजाब सरकार के रवैये से स्वास्थ्य मंत्रालय नाराज, टेस्टिंग नहीं बढ़ाए जाने पर लगाई फटकार

मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि पंजाब की पॉजिटिविटी रेट लगभग 9% है. इसका मतलब यह है कि आप प्रर्याप्त संख्या में टेस्ट नहीं कर रहे हैं. जो लोग कोरोना पॉजिटिव हैं आप उन्हें न तो चिन्हित कर पा रहे हैं और ना ही आप उन्हें आइसोलेट कर पा रहे हैं.

Corona: पंजाब सरकार के रवैये से स्वास्थ्य मंत्रालय नाराज, टेस्टिंग नहीं बढ़ाए जाने पर लगाई फटकार

नई दिल्ली: कोरोना (Coronavirus) संक्रमण के बेकाबू रफ्तार के बीच पिछले 24 घंटे में कोरोना के आंकड़ों में मामूली कमी देखने मिली है, एक दिन में 56 हजार 211 नए मामले सामने आए, जबकि 271 लोगों की मौत हो गई. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को कहा कि देश में कुल सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 5 लाख 40 हजार 720 हो गई है. यह 4% से ज्यादा है. मृत्यु की संख्या 1 लाख 62 हजार है. राहत की बात ये है कि कोरोना मरीजों की रिकवरी रेट 94% है. 

टेस्टिंग में फिसड्डी पंजाब

कोरोना संक्रमण को लेकर पंजाब सरकार के रवैया से स्वास्थ्य मंत्रालय काफी नाराज है. पंजाब में कोरोना की टेस्टिंग नहीं बढ़ाए जाने पर मंत्रालय ने नाराजगी जताई है. मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि पंजाब की पॉजिटिविटी रेट लगभग 9% है. इसका मतलब यह है कि आप प्रर्याप्त संख्या में टेस्ट नहीं कर रहे हैं. जो लोग कोरोना पॉजिटिव हैं आप उन्हें न तो चिन्हित कर पा रहे हैं और ना ही आप उन्हें आइसोलेट कर पा रहे हैं.

पुणे में सबसे ज्यादा एक्टिव केस

राजेश भूषण ने कहा कि 10 जिले जहां सक्रिय मामलों की संख्या सबसे ज्यादा है, उनमें से 8 जिले महाराष्ट्र के हैं. महाराष्ट्र में 3 लाख 37 हजार 928 एक्टिव केस हैं जिनमें से पुणे में सबसे ज्यादा 59 हजार 475 एक्टिव केस हैं. 

महाराष्ट्र ने बढ़ाई सरकार की चिंता

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक महाराष्ट्र में 3 लाख 37 हजार 928 एक्टिव केस हैं. फरवरी के दूसरे सप्ताह में औसतन एक दिन में 3,000 नए मामले आते थे. आज एक दिन में 34,000 मामले आ रहे हैं. महाराष्ट्र में फरवरी के दूसरे सप्ताह में एक दिन में 32 मृत्यु होती थी, यह बढ़कर 118 हो गई है.

इन 6 राज्यों में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि महाराष्ट्र, पंजाब, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु और गुजरात में रोजाना संक्रमण के मामलों में वृद्धि देखी जा रही है. 24 घंटे के दौरान देश में 78.56 मामले इन्हीं राज्यों से सामने आए हैं. मंत्रालय ने कहा कि महाराष्ट्र में सबसे अधिक 31,643 नए मामले सामने आए हैं. इसके बाद पंजाब में 2,868 और कर्नाटक में 2,792 मामले सामने आए.

देश में अब तक 10,07,091 सत्रों में कोविड-19 वैक्सीन की 6,11,13,354 खुराकें दी जा चुकी हैं. 

Trending news