Covid-19 Symptoms: सिर्फ खांसी-बुखार में न उलझें, पेट के ये 3 लक्षण दिखे तो तुरंत हो जाएं सावधान
Advertisement

Covid-19 Symptoms: सिर्फ खांसी-बुखार में न उलझें, पेट के ये 3 लक्षण दिखे तो तुरंत हो जाएं सावधान

Coronavirus Symptoms in Digestive System: कोरोना वायरस में आमतौर पर बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ और गले में खराश जैसे लक्षण नजर आते हैं, लेकिन संक्रमित मरीजों में पाचन संबंधी समस्या भी सकती है.

Covid-19 Symptoms: सिर्फ खांसी-बुखार में न उलझें, पेट के ये 3 लक्षण दिखे तो तुरंत हो जाएं सावधान

Coronavirus attack on Digestive System: भारत में कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा रविवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, देश में 24 घंटे में 17073 लोग संक्रमित हुए, जिसके बाद एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 94420 हो गई है. कोरोना से संक्रमित मरीजों की बढ़ती संख्या ने एक्सपर्ट्स की चिंता बढ़ा दी है, क्योंकि ज्यादातर मामले पिछले एक हफ्ते में आए हैं.

पाचन तंत्र पर अटैक कर रहा कोराना

कोरोना वायरस के लक्षणों (Coronavirus Symptoms) में आमतौर पर खांसी, सांस लेने में तकलीफ और गले में खराश के साथ बुखार जैसे लक्षण नजर आते हैं. कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों में पाचन संबंधी लक्षण भी हो सकते हैं. कुछ लोगों ने दस्त और अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल जैसे लक्षणों का अनुभव किया है, जिनमें फ्लू जैसे लक्षण नहीं होते हैं. हालांकि, कुछ मामलों में दस्त के बाद फ्लू के लक्षण देखने को मिल सकते हैं.

पेट संबंधी लक्षण दिखे तो तुरंत हो जाएं सावधान

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, कोविड-19 के मामलों में मुख्य रूप से श्वसन संबंधी लक्षणों (Rspiratory Symptoms) पर ही ध्यान केंद्रित किया गया है, लेकिन यह संभव है कि कम गंभीरता वाले कोरोना मरीज पाचन संबंधी लक्षणों के साथ अनजाने में वायरस फैला रहे हों. इस वजह से एक्सपर्ट्स सलाह दे रहे हैं कि यदि आप दस्त का अनुभव कर रहे हैं और कोरोना वायरस होने का संदेह है, तो तुरंत जांच कराएं. इसके साथ ही उचित देखभाल के उपाय करना भी जरूरी है.

क्या कहता है रिसर्च?

अमेरिकन जर्नल ऑफ गैस्ट्रोएंटरोलॉजी में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार, हल्के लक्षण वाले कोरोना वायरस से संक्रमित 206 रोगियों में से 48 लोगों में केवल पाचन संबंधी लक्षण थे और अन्य 69 में पाचन और श्वसन दोनों लक्षण थे. स्टडी में यह बात भी सामने आई कि कुल 117 लोगों में से 19.4 प्रतिशत लोगों ने पहले लक्षण के रूप में दस्त का अनुभव किया. 

इन 3 लक्षणों को नजरअंदाज करना पड़ेगा भारी

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच एक्सपर्ट्स ने 3 लक्षणों को लेकर सावधान रहने की सलाह दी है. कोरोना संक्रमित मरीज दस्त या डायरिया के अलावा भूख कम लगने और पेट में तेज दर्द की शिकायत करते हैं. एक्सपर्ट्स का कहना है कि इन लक्षणों को नजरअंदाज करना भारी पड़ सकता है और ये लक्षण दिखने पर तुरंत टेस्ट कराना चाहिए.

लाइव टीवी

Trending news