Covid-19 पॉजिटिव आने के बाद मरीज को कब होना चाहिए हॉस्पिटल में भर्ती? जानिए डॉक्टर की सलाह
Advertisement
trendingNow1888410

Covid-19 पॉजिटिव आने के बाद मरीज को कब होना चाहिए हॉस्पिटल में भर्ती? जानिए डॉक्टर की सलाह

भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus in India) के बढ़ते संक्रमण के बीच अस्पतालों में बेड की भारी कमी है और मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन क्या आपको पता है कि कोविड-19 से पॉजिटिव आने के बाद मरीज को कब हॉस्पिटल में भर्ती कराना चाहिए?

डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव मरीज को घबराकर अस्पताल ना जाने की सलाह दे रहे हैं.

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus in India) की वजह से हालात गंभीर होते जा रहे हैं और लगातार बढ़ रहे मरीजों की वजह से अस्पताल में बेड की भारी कमी है. डॉक्टर आरटी-पीसीआर टेस्ट में पॉजिटिव पाए जाने वाले मरीजों को जरूरी नहीं होने पर अस्पताल में भर्ती ना होने की सलाह दे रहे हैं, क्योंकि ज्यादातर लोग घर पर ही ठीक हो रहे हैं.

  1. कोरोना की वजह से देश में हालात गंभीर होते जा रहे हैं
  2. 24 घंटे में भारत में 3 लाख 14 हजार 835 नए केस आए हैं
  3. देशभर में पिछले 24 घंटे में 2104 लोगों की जान गई

कब होना चाहिए मरीज को अस्पताल में भर्ती?

इस बीच केंद्र सरकार (Government of India) ने एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल के निदेशक डॉ. सीएस प्रमेश के सुझावों पर आधारित कुछ सुझाव दिए गए हैं. वीडियो में अच्छे पोषण के अलावा, तरल पदार्थ लेने, योग-प्राणायाम करने, कोविड-पॉजिटिव रोगियों को अपने बुखार और ऑक्सीजन के लेवल को ट्रैक करने की सलाह दी गई है.

ये भी पढ़ें- भारत में कब आएगा कोरोना के 2nd Wave का पीक? CEA कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन ने दी जानकारी

कितना होना चाहिए बॉडी में ऑक्सीजन लेवल?

वीडियो संदेश ने कहा गया है, अगर आपके बॉडी में ऑक्सीजन लेवल 94 से ज्यादा है तो आपको अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत नहीं है. इसके अलावा ऑक्सीजन लेवल की सटीक जांच के लिए मरीज को अपने कमरे में छह मिनट वॉक करने के बाद टेस्ट का सुझाव दिया गया है. छह मिनट तक चलने के बाद और पहले के ऑक्सीजन लेवल में 4 प्रतिशत या अधिक उतार-चढ़ाव होता है तो हॉस्पिटल से संपर्क करने की सलाह दिया गया है.

कोरोना मरीज को कौन सी दवा लेनी चाहिए?

वीडियो में बताया गया है कि अगर मरीज का ऑक्सीजन लेवल ठीक है और बुखार के अलावा कोई अन्य समस्या नहीं है तो ऐसे मरीज को सिर्फ पैरासिटामोल लेने और खुश रहने की जरूरत है. इसके अलावा उसे अस्पताल में भर्ती होने की भी जरूरत नहीं है.

24 घंटे में देशभर में करीब 3.15 नए केस और 2102 मौत

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में भारत में 3 लाख 14 हजार 835 लोग कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित हुए है, जबकि इस दौरान 2104 लोगों की जान गई. इसके बाद भारत में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 1 करोड़ 59 लाख 30 हजार 965 हो गई है, जबकि 1 लाख 84 हजार 657 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इसके साथ ही देश में कोविड-19 के एक्टिव मरीजों की संख्या भी बढ़कर 22 लाख 91 हजार 428 हो गई है.

लाइव टीवी

Trending news