कोरोना की तीसरी लहर का अलार्म? यहां संक्रमण के बाद 20 बच्चे अस्पताल में भर्ती
Advertisement

कोरोना की तीसरी लहर का अलार्म? यहां संक्रमण के बाद 20 बच्चे अस्पताल में भर्ती

कोरोना वायरस की तीसरी लहर को लेकर ऐसी आशंका जताई जा रही है कि इसका सबसे ज्यादा असर बच्चों पर पड़ सकता है. इस बीच हाल में बच्चों में कोरोना संक्रमण के मामले भी सामने आए हैं.

फोटो: PTI

पुडुचेरी: पुडुचेरी में कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद 20 बच्चों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सेवा निदेशक एस मोहन कुमार ने यह जानकारी दी है.

  1. भारत में कोरोना वायरस के 41,806 नए मामले.
  2. एक्टिव मरीजों की संख्या 2,095 तक बढ़ी है.
  3. मृतकों की संख्या बढ़कर 4,11,989 हो गई है.
  4.  
  5.  

नोएडा और गाजियाबाद में भी बच्चों में कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए हैं जिसके बाद बच्चों पर तीसरी लहर के खतरे को लेकर आशंका बढ़ने लगी है. इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने  कोरोना की तीसरी लहर को लेकर चेतावनी दी है और कहा है कि हम अभी थर्ड वेव (Third Wave) के प्रारंभिक स्टेज (Early stage) में हैं.

पुडुचेरी में 20 बच्चे संक्रमित 

पुडुचेरी में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सेवा निदेशक एस मोहन कुमार ने बताया कि बच्चों को यहां के कादिरकामम स्थित इंदिरा गांधी सरकारी मेडिकल कॉलेज सह अस्पताल में भर्ती कराया गया. कुमार ने बताया कि बच्चों की उम्र का ब्योरा जुटाया जा रहा है.

WHO ने दी चेतावनी

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख टेड्रोस अधनोम (Tedros Adhanom Ghebreyesus ) ने डेल्टा वैरिएंट के मामलों के बीच दुनिया भर के देशों को चेतावनी दी है कि कोविड-19 की तीसरी लहर आ चुकी है और ये अभी अपने प्रारंभिक स्टेज में है. उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है, लेकिन हम तीसरी लहर के प्रारंभिक स्टेज में हैं. 

चार साल के बच्चे की हालत गंभीर

नोएडा के चाइल्ड पीजीआई में चार साल के एक बच्चे को कोरोना संक्रमित होने के बाद भर्ती कराया गया है. बच्चे में लक्षण दिखने के बाद परिजनों ने जांच कराई तो कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी. पहले उसे एक प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराया था. लेकिन बच्चे की हालत बिगड़ने लगी, जिसके बाद उसे सेक्टर-30 स्थित सुपर स्पेशियलिटी पीडियाट्रिक एंड पोस्ट ग्रेजुएट टीचिंग इंस्टीट्यूट में रेफर कर दिया गया. बच्चों में कोरोना संक्रमण के मामले को देखकर स्वास्थ्य विभाग भी सतर्क हो गया है.

गाजियाबाद में भी सामने आया ऐसा ही मामला

ऐसा ही एक मामला गाजियाबाद से भी सामने आया है जहां 1 साल के बच्चे में कोरोना के लक्षण दिखने के बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया. गाजियाबाद के सीएमओ एनके गुप्ता के मुताबिक, ये जिले का पहला मामला है, जब 1 साल का मासूम कोरोना संक्रमित मिला है. बच्चे को गाजियाबाद के संतोष मेडिकल हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है. डॉ. एनके गुप्ता ने बताया कि बच्चे का कोरोना टेस्ट कराया गया था जिसमें उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई. 

देश में एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़ी

भारत में कोरोना वायरस के 41,806 नए मामलों के साथ कुल मामलों की संख्या बढ़कर 3,09,87,880 हो गई है, जबकि एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 4,32,041 हो गई है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, संक्रमण से 581 और लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 4,11,989 हो गई है. वहीं पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के एक्टिव मरीजों की संख्या 2,095 तक बढ़ी है. एक्टिव मरीजों की संख्या संक्रमण के कुल मामलों की 1.39 प्रतिशत है जबकि कोविड-19 से स्वस्थ होने वाले लोगों की राष्ट्रीय दर 97.28 प्रतिशत है.

Trending news