क्‍या Corona Vaccine पर महाराष्‍ट्र सरकार कर रही राजनीति? दिखा ये कंफ्यूजन
Advertisement
trendingNow1829550

क्‍या Corona Vaccine पर महाराष्‍ट्र सरकार कर रही राजनीति? दिखा ये कंफ्यूजन

Coronavirus Vaccination Programme: महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Govt) ने शनिवार शाम कहा कि को-विन ऐप (CoWIN App) में दिक्कत आने की वजह से राज्य में कोविड-19 टीकाकरण (COVID-19 Vaccination) अभियान को सोमवार तक के लिए निलंबित कर दिया गया है. केंद्र सरकार ने टीकाकरण के लिए पंजीकरण का प्रबंधन करने के के लिए ये ऐप बनाया है. 

क्‍या Corona Vaccine पर महाराष्‍ट्र सरकार कर रही राजनीति? दिखा ये कंफ्यूजन

मुंबई: एक तरफ जहां शनिवार 16 जनवरी से दुनिया का सबसे बड़ा कोरोना वायरस का टीकाकरण अभियान (Coronavirus Vaccination Programme) शुरू हुआ. वहीं, महाराष्ट्र सरकार के भीतर टीकाकरण अभियान को लेकर कंफ्यूजन नजर आया. जब शनिवार को पूरे देश में टीकाकरण अभियान शुरू हो गया इस बीच शाम को महाराष्‍ट्र सरकार की तरफ से बयान आया कि को-विन (CoWIN App) ऐप में दिक्कत आने की वजह से राज्य में कोविड-19 टीकाकरण अभियान को सोमवार तक के लिए निलंबित कर दिया गया है. 

  1. देशभर में 16 जनवरी को कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान शुरू हो गया. 
  2. महाराष्‍ट्र में को-विन ऐप में दिक्कत आने की वजह से टीकाकरण अभियान को निलंबित कर दिया गया. 
  3. केंद्र सरकार ने टीकाकरण के लिए ये ऐप बनाया है.
  4.  

ये है महाराष्‍ट्र सरकार की दलील 

इसके बाद महाराष्‍ट्र सरकार (Maharashtra Govt) के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने कहा कि रविवार 17 जनवरी और सोमवार 18 जनवरी को कोई वैक्‍सीनेशन (Coronavirus Vaccination) सेशन प्‍लान ही नहीं किया गया था, तो ऐसे में कैंसिलेशन की बात कहां से आती है? 

राज्‍य सरकार ने कहा है कि कोविड-19 वैक्‍सीनेशन (COVID-19) सेशन भारत सरकार की गाइडलाइंस के अनुसार अब अगले हफ्ते रखा जाएगा. 

महाराष्‍ट्र सरकार टीकाकरण अभियान के शुरू न होने की अलग-अलग वजहें बता रही है. ऐसे में सवाल उठने लगे हैं कि क्‍या महाराष्‍ट्र सरकार कोरोना के टीके पर राजनीति कर रही है?

पहले भी हुआ था केंद्र सरकार से विवाद

इससे पहले भी कोरोना वैक्‍सीन  को लेकर महाराष्‍ट्र सरकार का केंद्र सरकार से विवाद हुआ था. महाराष्ट्र सरकार ने कहा था कि उसे अब तक पहले फेज में टीकाकरण के लिए 17.5 लाख की कुल जरूरत में से कोरोना टीकों की 9.83 लाख खुराकें मिली हैं. 

राजेश टोपे ने कहा था कि राज्य को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से कोविशील्ड के 9.63 लाख टीके और भारत बायोटेक द्वारा निर्मित 20,000 टीके मिले हैं, जबकि एक व्‍यक्‍त‍ि को चार सप्ताह के अंतर में टीके की दो खुराकें दे जानी हैं.  इस तर‍ह आठ लाख रजिस्टर्ड हेल्थकेयर वर्कर्स में से करीब 55 फीसदी स्वास्थ्यकर्मियों का ही टीकाकरण हो पाएगा. 

Corona Vaccine लगने के बाद इतने लोगों में दिखे Side Effect, जानिए पूरी डिटेल

पहले कोरोना के टीकों को लेकर विवाद और अब कोविन ऐप में दिक्‍कत की बात महाराष्‍ट्र सरकार का रवैया कोरोना वैक्‍सीनेशन प्रोग्राम को लेकर सकारात्‍मक नहीं कहा जा सकता.

'ऐप ने टीकाकरण अभियान में पैदा की मुश्किलें '

महाराष्ट्र सरकार ने शनिवार शाम कहा कि को-विन ऐप में दिक्कत आने की वजह से राज्य में कोविड-19 टीकाकरण अभियान को सोमवार तक के लिए निलंबित कर दिया गया है. केंद्र सरकार ने टीकाकरण के लिए पंजीकरण का प्रबंधन करने के के लिए ये ऐप बनाया है. देशभर में शनिवार सुबह 16 जनवरी को कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान शुरू हो गया. 

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा, 'सिर्फ महाराष्ट्र में ही नहीं, बल्कि देश में हर जगह इस ऐप ने टीकाकरण अभियान के क्रियान्वयन में समस्याएं पैदा कीं. हमने अगले दो दिनों के लिए टीकाकरण अभियान को निलंबित करने का निर्णय किया है. '

स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ऐप में दिक्कत आने की वजह से कई लोगों को टीके के लिए संदेश नहीं गया जिन्हें शनिवार को टीका लगवाना था. 

उन्होंने बताया कि को-विन ऐप में दिक्कत आ गई, जिसका शुक्रवार देर रात पता चला था और शनिवार शाम तक परेशानी का हल नहीं किया जा सका. 

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की योजना पहले दिन 28,500 स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाने की थी, लेकिन 18,425 लोगों को टीका लगाया गया है जो पहले दिन के लक्ष्य का 65 फीसदी है.

मुंबई में अगले दो दिन नहीं होगा वैक्‍सीनेशन 

टीकाकरण बृहन्मुम्बई महानगरपालिका (बीएमसी) ने शनिवार को कहा कि कोविन ऐप संबंधी तकनीकी मुद्दों के चलते यहां अगले दो दिन तक कोरोना वायरस टीकाकरण अभियान निलंबित रहेगा.  कोविन ऐप टीकाकरण के लिए पंजीकरण की अनुमति देता है. 

बीएमसी ने एक बयान में कहा, ‘कोविड-19 टीकाकरण के लिए डिजिटल पंजीकरण अनिवार्य है लेकिन आज इस अभियान के पहले दिन किसी तकनीकी समस्या के स्थिति में ऑफलाइन पंजीकरण की अनुमति दी गई थी. लेकिन राज्य सरकार ने अब निर्देश दिया कि सभी अगले पंजीकरण ऐप के माध्यम से किए जाने चाहिए.'

बीएमसी ने कहा कि इसी निर्देश एवं कोविन ऐप संबंधी दिक्कत के चलते मुंबई में टीकाकरण अभियान तब तक निलंबित रहेगा जब तक केंद्र सरकार दिक्कत को दूर नहीं कर देती. 

महाराष्ट्र के बाकी हिस्सों के लिए राज्य सरकार के एक अधिकारी ने कहा कि अगले दो दिनों तक टीकाकरण की योजना नहीं है. 

VIRAL VIDEO

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news