भारत में Covid-19 के हालात बेहद चिंताजनक, दूसरी लहर पर WHO ने कही ये बात

WHO के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्रेयियस (Tedros Adhanom) ने कहा, ‘भारत में कोरोना संक्रमण (Corona Crisis India) की स्थिति चिंताजनक बनी हुई है, कई राज्यों में मामले चिंता करने के स्तर तक पहुंच चुके हैं. अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या और मौत का आंकड़ा बढ़ रहा है.’

भारत में Covid-19 के हालात बेहद चिंताजनक, दूसरी लहर पर WHO ने कही ये बात
फाइल फोटो: (रॉयटर्स)

नई दिल्ली: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख टेड्रोस अदनोम घेब्रेयियस (Tedros Adhanom) ने शुक्रवार को कहा कि भारत में कोरोना (Covid-19) के हालात बेहद चिंताजनक हैं. वैश्विक संगठन के प्रमुख के मुताबिक, 'कई राज्यों में संक्रमण की रफ्तार बेकाबू है और रिकार्ड केस सामने आ रहे हैं. अस्पतालों में लोग भर्ती हो रहे हैं. संक्रमण से हो रही मौतों (Corona Death Rate) का आंकड़ा भी चिंताजनक बना हुआ है.'

दूसरा साल ज्यादा घातक

WHO चीफ ने चेतावनी देते हुए कहा कि महामारी का दूसरा साल दुनिया के लिए पहले साल के मुकाबले अधिक घातक होगा. घेब्रेयियस ने बताया कि संस्था किस तरह कोरोना के बढ़ते मामलों से निपटने में भारत की मदद कर रहा है. इस सिलसिले में हजारों की तादाद में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, अस्थायी एवं चल अस्पतालों के लिए टेंट, मास्क और अन्य चिकित्सा सामग्री की आपूर्ति कर रहा है.
 

ये भी पढ़ें - मुंबई: आज था टीका लगवाने का अपाइनमेंट तो जरा ध्यान दें, BMC ने साझा की ये जानकारी

वैश्विक संगठन WHO के महानिदेशक ने अपनी डेली मीडिया ब्रीफिंग में कहा, ‘भारत की स्थिति चिंताजनक बनी हुई है, कई राज्यों में मामले चिंता करने के स्तर तक पहुंच चुके हैं. अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या और मौतों का आंकड़ा भी बढ़ रहा है.’

भारत का कोरोना बुलेटिन

भारत में जारी कोरोनो वायरस महामारी की दूसरी घातक लहर के बीच शुक्रवार को 3,43,144 नए कोरोना केस सामने आए. इसी के साथ देश में कोरोना संक्रमित मरीजों का कुल आंकड़ा 2 करोड़ 40 लाख के पार हो गया है. वहीं देश में कोरोना से अब तक मरने वालों की संख्या 2,62,317 पहुंच गई है.

ये भी पढ़ें- WHO की चेतावनी: अभी और जानलेवा होगा Corona, बच्चों को Vaccine लगाने के बजाये Covax को दान देने की अपील 

VIDEO

भारत की कोरोना टेली ने बीते 19 दिसंबर को 10 मिलियन यानी 1 करोड़ का आंकड़ा पार किया था. आपको बता दें कि 6 महीने के भीतर ये आंकड़ा दो गुना हो गया. इसी मई महीने की 4 तारीख को देश के कुल कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा दो करोड़ के पार यानी बेहद गंभीर स्थिति में चला गया था. इसी महीने कई दिन लगातार 4 लाख से ज्यादा कोरोना के नए मामले सामने आए. वहीं मौत का आंकड़ा भी लगातार डराता रहा.

यहां भी हालात चिंताजनक

नेपाल, श्रीलंका, वियतनाम, कंबोडिया, थाईलैंड और मिस्र कुछ ऐसे देश हैं जो ऐसे मामलों और चुनौतियों से निपट रहे हैं. अफ्रीका के कुछ देशों में कोरोना की लहर पीक पर है. 

WHO प्रमुख ने कहा, ‘हम सभी साझेदारों को धन्यवाद देते हैं जो भारत की मदद कर रहे हैं.’

(इनपुट एजेंसियों से)

LIVE TV
 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.