Covid-19 XE Variant: XE वैरिएंट ला सकता है भारत में चौथी लहर! इन लक्षणों को पहचान लें
Advertisement
trendingNow11149788

Covid-19 XE Variant: XE वैरिएंट ला सकता है भारत में चौथी लहर! इन लक्षणों को पहचान लें

Covid 19 XE Variant symptoms: कोरोना वायरस के नए वैरिएंट XE के मरीज देश में मिलने लगे हैं. हर किसी को इससे बचाव के उपाय जानने की जल्दी है. तो यहां जानिए कि इस वैरिएंट के क्या लक्षण हैं और इससे कैसे बचा जा सकता है.  

फाइल फोटो

नई दिल्ली: कोरोना के नए वैरिएंट XE ने कई देशों में हाहाकार मचा दिया है. वहीं अब इस वैरिएंट के मरीज हमारे देश के 2 राज्यों गुजरात और मुंबई में भी मिल चुके हैं. क्योंकि बीएमसी ने मुंबई में फिर से XE वैरिएंट से संक्रमित शख्स मिलने का दावा किया है तो गुजरात में भी एक शख्स की रिपोर्ट नए वायरस के लिए पॉजिटिव आई है.  Covid 19 के XE वैरिएंट को लेकर लोगों के मन में कई सवाल हैं. क्योंकि अब तक सामने आई जानकारियों के अनुसार यह वैरिएंट काफी तेजी से फैलता है. इसलिए लोग इसे देश में कोरोना की चौथी लहर (COVID-19 4th wave) की दस्तक मान रहे हैं.

  1. 10 प्रतिशत अधिक संक्रामक है ये वैरिएंट
  2. ओमीक्रोन से मिलते हैं इसके लक्षण
  3. थकान, सुस्ती, बुखार के साथ इन लक्षणों को ना करें अनदेखा

कैसा है ये वैरिएंट

आपको बता दें कि XE ओमिक्रॉन के 2 सब लीनेज BA.1 और BA.2 का रीकॉम्बिनेंट स्ट्रेन है.  WHO ने अपनी रिपोर्ट्स में इस वैरिएंट को कोरोना के BA.2 वैरिएंट की तुलना में 10 प्रतिशत अधिक संक्रामक बताया है. लेकिन जानकारों का कहना है कि XE वैरिएंट थोड़ा हल्का लग रहा है. लेकिन इस वायरस से बचने के लिए इसके लक्षण (Covid 19 XE Variant symptoms) जानना बहुत जरूरी है.

क्या-क्या हैं XE के लक्षण

डाक्टर की मानें तो वैरिएंट XE और ओमिक्रॉन के सभी लक्षणों के ही समान हैं. यह आमतौर पर हल्का है और बहुत गंभीर भी नहीं है. यह ध्यान रखना चाहिए कि XE वैरिएंट लगभग 3 महीने से मौजूद है और अभी तक ओमिक्रॉन की तरह पूरी दुनिया में नहीं फैला है. कुछ एक्सपर्ट्स के अनुसार, 'अभी तक ऐसा कोई सबूत हासिल नहीं हुआ है कि XE वैरिएंट के लक्षण ओमिक्रोन वैरिएंट से अलग हैं.' 

इसे भी पढ़ें:  Corona in Delhi: दिल्ली में बढ़ रहा कोरोना का कहर, नोएडा के नामी स्कूल में 13 बच्चे मिले कोविड पॉजिटिव

तब भी आपको इन लक्षणों को अनदेखा करने से बचना चाहिए- थकान (Fatigue), सुस्ती (Lethargy), बुखार (Fever), सिरदर्द (Headache), शरीर में दर्द (Body pain), घबराहट (Palpitations), हार्ट संबंधित समस्याएं (Heart issues)

LIVE TV

Trending news